सावधान!! कहीं अगला नम्बर आपका तो नहीं ?

By: | Last Updated: Wednesday, 6 August 2014 4:27 AM

नई दिल्ली: रूसी हैकर्स ने किए एक अरब से ज़्यादा इंटरनेट पासवर्ड चोरी कर लिए हैं. इस खबर को पढ़ने के बाद शायद आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएं की कहीं अगला नंबर आपका तो नही है ? न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार अब तक की सबसे बड़ी इंटरनेट चोरी का मामला सामने आया है.

 

‘A Ring of Russian Criminals’ वही ग्रुप है जिसने अब तक की सबसे बड़ी इंटरनेट चोरी करके सबको सकते में डाल दिया है. यह ग्रुप अब तक 1.2 अरब यूज़रनेम और पासवर्ड चोरी कर चुका है इसके साथ ही 500 इमेल आईडी भी अपने हैक कर लोगों की नीदें उड़ा चुका है.

 

साइबर सिक्योरिटी फर्म ‘होल्ड सिक्योरिटी’ की मानें तो यह ग्रुप 420,2000 वेबसाइटस से कॉन्फिडेंशियल और निजी जानकारी में भी सेंध लगा चुका है. यह हैकर ग्रुप साउथ सेंट्रल रूस के एक छोटे शहर से है लेकिन इनके बारे में अभी तक कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई है. इस ग्रुप ने अपने ही शहर की वेबसाइट के साथ-साथ 500 बड़ी कंपनियों की निजी सूचनाओं को भी हैक कर चुका है. इस हैकिंग ग्रुप के दिमाग में कब क्या चलता है ?यह अभी तक कोई भी पता नही लगा पाया है.

 

इनके निशाने पर न सिर्फ यू.एस की कंपनियां होती है बल्कि ये किसी भी देश, किसी भी शहर, किसी भी कंपनी, किसी भी वेबसाइट को अपना निशाना बना सकते है. होल्ड सिक्योरिटी के चीफ इनफार्मेशन ऑफिसर एलेक्स होल्डन का कहना है कि अभी भी बहुत सी ऐसी वेबसाइटस है जो इस ग्रुप के निशाने पर हैं. ऐसी खबरे भी है की तमाम चोरी की हुई वेबसाइटस से मिलने वाली जानकिरयों का यह ग्रुप गलत तौर पर इस्तेमाल कर रहा है और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर स्पैम मैसेज भेजने में इन जानकारियों का यूज कर रहा है. इस काम के लिए ये ग्रुप फीस भी वसूल कर रहा है.

 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट से चोरी किए गए डेटा के ब्लैक मार्केट को देखते हुए यह ग्रुप अभी कई और जानकारी बेच सकता है. इंटरनेट डेटा की इतनी बड़ी चोरी का अपनी तरह का यह पहला मामला है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: internet_data_stolen
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ?????? ??????? hackers hacking Websites
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017