iPhone 6s Vs Nexus 5X: जानें कौन सा स्मार्टफोन है आपके लिए बेहतर ऑप्शन

By: | Last Updated: Thursday, 1 October 2015 7:32 AM

नई दिल्ली: एपल का नया चमचमता आईफोन 6s 16 अक्टूबर से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. इसी समय गूगल का नया नेक्सस डिवाइस Nexus 5X भी भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है. दोनों ही कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स को लेकर बेहतर होने का दावा पेश कर रहीं हैं. उम्मीद की जा रही है कि दोनों ही स्मार्टफोमन बेस्टसेलर साबित होंगे. 

 

इस सब के बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि इन दोनों स्मार्टफोन में आपके लिए बेहतर स्मार्टफोन कौन सा है. अगर आप डाइहार्ट आईफोन फैन हैं या फिर आप एंड्रॉयड के फैन हैं तो भी आपके लिए इन दोनों स्मार्टफोन्स में बेस्ट स्मार्टफोन चुनने में मुश्किल हो सकती है. हम आपकी इसी मुश्किल का हल पेश कर रहे हैं.  आइए देखेते हैं ये दोनों स्मार्टफोन एक दूसरे से कैसे बेहतर हैं.

 

हार्डवेयर: iPhone 6s Vs Nexus 5X

 

प्रोसेसर

दोनों स्मार्टफोन्स के हार्डवेयर की बात की जाए तो इन दोनों का हार्डवेयर बहुत हद तक एक जैसा ही है. लेकिन फिर भी आईफोन 6 एस प्रोससर के मामले में Nexus 5 से थोड़ा बेहतर है.

 

आईफोन 6 एस में A9 प्रोसेसर दिया गया है. यह अब तक का सबसे फास्ट प्रोसेसर है. वहीं Nexus 5 के प्रोसेसर की बात करें तो स्नैपड्रैगन 808 प्रोसेसर दिया गया है. यह भी फास्ट प्रोसेसर है लेकिन आईफोन 6 एस के मुकाबले इसका प्रोसेसर थोड़ा धीमा है.

 

रैम और इंटरनल मेमोरी

दोनों ही स्मार्टफोन के बेस मॉल में 2GB की रैम और 16GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. दोनों ही स्मार्टफोन माइक्रो एसडी कार्ड को सपोर्ट नहीं करते. दोनों में फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ एक स्पेशल चिप सेंसर भी दिया गया है. आईफोन 6 एस में जहां लाइटनिंग पोर्ट दिया गया है तो वहीं  Nexus 5X में यूएसबी सी पोर्ट टाइप दिया गया है.

 

डिस्प्ले और बैटरी

दोनों स्मार्टफोन्स की स्क्रीन्स की तुलना करें तो यहां लीड कर रहा है Nexus 5X. इसमें फुल एचडी जिस्प्ले दी गई है. और इसके साथ ही यह आईफोन 6 एस से साइज़ में आधा इंच बड़ा है. बैटरी के मामले में भी Nexus 5X बेहतर है. इसमें आईफोन के मुकाबले आकार में बड़ी बैटरी दी गई है. अगर बात बैटरी परफॉर्मेंस की जाए तो यह दोनों स्मार्टफोन के प्रोसेसर औऱ सॉफ्टवेयर इस्तेमाल पर निर्भर करता है.

 

कैमरा

किसी स्मार्टफोन खरीदने वाले के लिए इसका कैमरा सबसे बड़ा आकर्षण होता है. इन दोनों स्मार्टफोन के कैमरे की तुलना की जाए तो शायद आपको Nexus 5X का कैमरा आपको बेहतर लगेगा. लेकिन एपल के स्मार्टफोन के कैमरे की क्वालिटी ज्यादा बेहतर होने के कारण इसका कैमरा ज्यादा बेहतर रिजल्ट देगा है.

 

सॉफ्टवेयर: iPhone 6s Vs Nexus 5X

हार्डवेयर में तो दोनों ही स्मार्टफोन अधितकर मामलों  में समान नज़र आते हैं, लेकिन सॉफ्टवेयर के मामले में दोनों स्मार्टफोन में बहुत असमानताएं हैं.  Nexus 5X  में गूगल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमैलो दिया गायहै तो वहीं आईफोन 6 एस एपल के हालिया लॉन्च ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 9 दिया गया है.

 

आईफोन के साथ आपको कुछ खास फीचर्स जैसे थ्री डी टच, लाइव फोटो, सीरी भी मिलेंगे. वहीं गूगल के मार्शमैलो की बात करें तो इसमें गूगल नाउ जैसा फीचर दिया गया है.  अगर दोनों स्मार्टफोन में चलने वाले एप्लिकेशन की बात तो आज आईफोन और एंड्रॉयड के अधिकतर एप्स दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करते हैं.

 

कीमत

आईफोन की भारत में कीमत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं आई है किन उम्मीद की जा रही है कि इसकी भारत में कीमत 60,000 रुपये होगी. वहीं दूसरी तरफ Nexus 5X की भारत में कीमत 30,000 रुपये होगी. यहां दोनों में कोई कंपटीशन नहीं है. जाहिक है कि कीमत के मामले में Nexus 5X  आईफोन 6 एस से कोसों आगे है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: iPHONE 6s Vs Nexus 5X w
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017