क्या प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां रोमिंग फ्री करेंगी?

By: | Last Updated: Friday, 5 June 2015 8:05 AM
is free roaming in india possible?

नई दिल्ली: इतने सालों से देश में मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए रोमिंग मुफ्त करने की एक बहस चल रही थी लेकिन संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल नेटवर्क की रोमिंग 15 जून से करने का ऐलान करके उपभोक्ताओं के लिए तोहफे का एलान कर दिया.

 

इससे पहले यूपीए सरकार में संचार मंत्री रह चुके कपिल सिब्बल देशभर में रोमिंग फ्री करने की वक़ालत करते आ रहे थे. बीएसएनएल की तरफ से रोमिंग फ्री किया जाना दरअसल एक शुरूआत है कि देश में प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां भी रोमिंग मुफ्त करने का देर सवेर ऐलान कर सकती हैं, भले ही कितना कंपनियां कॉल दरों में नुकसान होने की दलील पेश करें.

 

 

संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ये भी कहा कि अगले दो सालों में बड़े पर्यटन स्थलों पर बीएसएनएल की वाई-फाई स्पॉट सेवा भी शुरू की जाएगी. सरकार की योजना है कि इस साल 2,500 वाई-फाई स्पॉट बनाए जाए ताकी लोगों को इंटरनेट आसानी से हर जगह उपलब्ध काराया जा सके.

 

इस ऐलान से पहले दूरसंचार नियामक संस्था ट्राई के आदेश के बाद ही पिछले महीने बीएसएनएल ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन के लिए रोमिंग दरों में 40% की कटौती भी की थी, साथ ही लैंडलाइन फोन से कॉलिंग सेवा भी मुफ़्त कर दी गई थी.

 

प्राइवेट प्लेयर्स क्या रोमिंग फ्री करेंगे?

फरवरी में टेलीकॉम रेग्युलेटर ट्राई ने एक संशोधित आदेश में प्रस्ताव रखा कि सभी मोबाइल कंपनियां अपनी रोमिंग की दरें 80 फीसदी तक घटाएं साथ ही लोकल एसएमएस की दर 20 पैसे प्रति एसएमएस से ज़्यादा न हो.

ट्राई ने रोमिंग की दरें कम करने का आदेश दिया जिसके बाद सभी कंपनियों ने एक एक करके रोमिंग की दरों में कटौती की. अब सवाल ये है कि अभी तक तो देश में रोमिंग मुफ्त करने का ऐलान सिर्फ BSNL ने किया है लेकिन क्या प्राइवेट कंपनियां देशभर में रोमिंग मुफ्त करने जैसे बड़ा कदम उठाएंगी.

 

Idea

देश की तीसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी आईडिया सेल्यूलर ने देश में हाल ही में अपनी रोमिंग की दरे 40% तक घटा दी. जो 1 मई से लागू हो गईं, रोमिंग पर इनकमिंग कॉल  45 पैसे/मिनिट, आउटगोइंग कॉल रेट भी 20% घटाए गए साथ ही STD कॉल दरें 23% घटाई गई.

 

Vodafone

टेलीकॉम बाज़ार में प्रतिस्पर्धा इतनी है कि आईडिया के साथ साथ वोडाफोन ने भी रोमिंग की क़ीमतों में कटौती की. वोडाफोन ने 75% तक रोमिंग की दरें घटाईं, इनकमिंग कॉल दरों को 75 पैसे से 45 पैसे प्रति मिनट किया गया, साथ ही वोडाफोन प्रीपेड और पोस्टरपेड ग्राहकों के लिए रोमिंग में इंकमिंग फ्री के प्लान भी ऑफर्स कर रही है. STD कॉल दरें घटाकर 1 रूपए 15 पैसे की गई हैं और साथ ही रोमिंग में मेसेज की दरें भी कम की गई हैं.

 

वोडाफोन के अलावा टाटा डोकोमो और एयरटेल ने भी रोमिंग की दरें घटाईं. सभी ऑपरेटर की दरें 1 मई से घटाई गईं. ट्राई की तरफ से सीमा तय करने के बाद अनिल अंबानी की कंपनी R-Com ने क़ीमतें कम करने का विरोध किया और निराशा भी जताई, कंपनियां लंबे समय तक कहती रही हैं कि हमारी आमदनी पर गहरा संकट खड़ा होगा अगर देश में रोमिंग फ्री हुई और सरकारों से अपील करती रही हैं कि रोमिंग से कंपनियों का प्रोफिग निर्भर करता है. इसलिए रोमिंग फ्री करना कंपनियों की आर्थिक सेहत पर असर डालेगा.

 

क्या मुमकिन है रोमिंग फ्री !

दरअसल कंपनियां समय समय पर निराशा जताती रही है कि देश में रोमिंग मुफ्त करने से उनकी आमदनी पर भारी असर पड़ेगा. आपको याद दिला दें कि 2013 की शुरूआत में यूपीए सरकार ने मंशा जताई थी कि देश भर में उपभोक्ता की दिक्कतें दूर करने के लिए रोमिंग फ्री करने का प्रावधान रखा जाएगा. लेकिन मई 2014 में सरकार बदली और सवाल अभी भी यही है कि क्या ये मुमकिन है कि प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां देश भर में रोमिंग फ्री कर पाएगी क्योंकि सरकार के सामने अब ये उदहारण है कि बीएसएनएल 15 जून से रोमिंग फ्री कर रहा है.

 

ये कवायद बीएसएनएल जैसे सरकारी कंपनी के कारोबार को नई दिशा देने की भी है, रोमिंग फ्री का उपहार तो BSNL अपने ग्राहकों को दे ही रही है लेकिन साथ ही ये सरकारी कंपनी एक ऐसी योजना लेकर आ रही है कि जिससे ग्राहकों को सीधे मोबाइल फोन के माध्यम से पैसे मिलेंगे.

 

बीएसएनएल का ग्राहक अपने अकाउंट में जमा पैसे का एक हिस्सा, जो बैंकिंग नियमों के तहत स्वीकार्य होगा, अपने मोबाइल में मौजूद बीएसएनएल के एम-वॉलेट में जमा करा पाएगा. इसके बाद अगर उसे पैसे की जरूरत होती है, तो उसे किसी बैंक शाखा या एटीएम जाने की जरूरत नहीं होगी. अगर संबंधित ग्राहक चाहेगा तो अपने मोबाइल को लेकर उस नजदीकी बीएसएनएल रिटेलर के पास जाकर पैसा निकाल पाएगा, जो योजना के लिए चयनित होगा.

 

इस योजना से फायदा ये होगा किसी भी समय नज़दीकी रिटेलर से पैसा हासिल किया जा सकेगा. लंबे समय तक हम सुनते आए हैं कि BSNL का नेटवर्क देश के दूरस्त इलाकों में, गली गली कूचो कूचो तक पहुंचता है और यही सरकार का इरादा भी है कि देश में सबसे ज़्यादा इलाकों तक जुड़ने वाला ये नेटवर्क लोगों तक आसानी से पहुंचे तभी तो बीएसएनएल ने भी कहा कि  “एक सरकारी दूरसंचार कंपनी के रूप में हमारा उद्देश्य सिर्फ आय अर्जित करना ही नहीं, बल्कि दूर-दराज क्षेत्रों में कम से कम दर पर सर्वोत्तम सेवा उपलब्ध कराना भी है.”

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: is free roaming in india possible?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017