जियो ने एक साल किए पूरे और इस सालभर में बदल गई है टेलीकॉम इंडस्ट्री की सूरत!

जियो ने एक साल किए पूरे और इस सालभर में बदल गई है टेलीकॉम इंडस्ट्री की सूरत!

रिलायंस को अपनी टेलीकॉम सर्विस जियो लॉन्च किए एक साल पूरे हो गए हैं. इस एक साल में जियो ने देश की टेलीकॉम इंस्टडस्ट्री की शक्ल पूरी तरह बदल दी है.

By: | Updated: 05 Sep 2017 11:30 AM

नई दिल्लीः रिलायंस को अपनी टेलीकॉम सर्विस जियो लॉन्च किए एक साल पूरे हो गए हैं. इस एक साल में जियो ने देश की टेलीकॉम इंस्टडस्ट्री की शक्ल पूरी तरह बदल दी है. इन एक सालों में डेटा टैरिफ की कीमत में जितनी तेजी से गिरावट आई है शायद ही किसी ने ऐसा सोचा होगा. जियो देश का पहला और अकेला 4G VoLTE नेटवर्क है.


जियो मोबाइल डेटा का हिसाब एमबी में रखा जाता था आज हर दिन जीबी के हिसाब से डेटा मिलता है. आज भारत मोबाइल इंटरनेट डेटा के मामले में 155 वे स्थान से बढ़कर पहले स्थान पर आ चुका है. यहां तक की हर महीने डेटा खर्च 20 करोड़ जीबी डेटा अब बढ़कर 150 करोड़ जीबी हो गया है. जिसमे केवल जियो के यूजर्स 125 करोड़ जीबी डेटा कंज्यूम करते हैं.



वीडियो के मामले में जियो नेटवर्क पर 165 करोड़ घंटे हर महीने स्ट्रीमिंग हो रही है वहीं वॉयस कॉल के मामले में 250 करोड़ मिनट हर दिन जियो नेटवर्क पर कॉल की जाती है.


जियो का दावा है कि ये नेटवर्क अभी भारत में 75 फीसदी आबादी को छुता है लेकिन अगले सालभर मे यह पहुंच 99 फीसदी लोगों तक हो जाएगी. सबसे तेजी से यूजरबेस बढ़ाने के मामले में जियो ने रिकॉर्ड बनाया है. लॉन्च के 170 दिन तक हर सेकेंड सात ग्राहक जोड़कर फेसबुक, व्हाट्सएप और स्काइप से भी तेजी से ग्राहक जोड़े हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एशियाई बाजार में दमदार स्मार्टफोन Razer Phone ने दी दस्तक, सिंगापुर में हुआ सबसे पहले लॉन्च