Jio Vs Airtel: जानें क्या है एयरटेल VoLTE सर्विस, आप कैसे पा सकते हैं ये?

Jio Vs Airtel: जानें क्या है एयरटेल VoLTE सर्विस, आप कैसे पा सकते हैं ये?

जियो के बाद अब एयरटेल ने आज अपनी VoLTE सर्विस लॉन्च कर दी है. अब भारत में केवल जियो ही नहीं बल्कि एयरटेल भी VoLTE नेटवर्क बन चुका है.

By: | Updated: 12 Sep 2017 08:47 PM
नई दिल्लीः जियो के बाद अब एयरटेल ने आज अपनी VoLTE सर्विस लॉन्च कर दी है. अब भारत में केवल जियो ही नहीं बल्कि एयरटेल भी VoLTE नेटवर्क बन चुका है. पिछले साल सितंबर में ही जियो ने पहली बार देश में वॉयस ओवर एलटीई VoLTE सुविधा शुरु करके काफी सुर्खियां बटोरी थीं. जियो की इस एंट्री ने टेलीकॉम इंडस्ट्री की तस्वीर को पूरी तरह बदल कर रख दिया है.

जियो ने VoLTE के कारण अपने यूजर्स को फ्री कॉल का ऑफर दिया है और अब देश के सबसे बड़े टेलीकम ऑपरेटर ने भी ये सर्विस शुरु कर दी है. एयरटेल VoLTE सेवा को अभी मुंबई में लॉन्च किया गया है और ये सर्विस जियो की तरह ही फ्री है. अगले कुछ महीनों में पूरे देश में इसको फैलाने का प्लान है.

VoLTE सेवा के तहत तेजी से कॉल कनेक्ट होती है. और इसके साथ ही एचडी वॉयस क्वालिटी कॉल मिलेगी.

आइए जानें क्या है एयरटेल VoLTE सर्विस?
VoLTE यानि वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) एक ऑपरेटर को 4G एलटीई नेटवर्क पर डेटा और वॉयस कॉल दोनों करने की पेशकश करता है. VoLTE का बड़ा फायदा यह है कि कॉल की क्वालिटी 3G और 2G कनेक्शन से बेहतर है VoLTE सर्विस में यूजर्स को बिना डेटा कनेक्शन के वीडियो कॉल करने का विकल्प भी मिलता है. इसकी कॉल क्वालिटी साधारण कॉल की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है.

क्या है एयरटेल VoLTE सर्विस को लॉन्च करने का कारण ?
अभी तक तो VoLTE सर्विस केवल जियो के ही पास थी, लेकिन इस सर्विस से टेलिकॉम कम्पनियों को लागातार हो रहे घाटे से निकलने के प्लान से एयरटेल ने पहली बार मुंबई में एयरटेल VoLTE सर्विस को लॉन्च किया है और जल्द ही पूरे देश में इसे फैलाने का प्लान है. एयरटेल देश में यह सेवा देने वाली दूसरी कंपनी बन जाएगी. माना जा रहा है कि वोडाफोन भी जल्द ही इस सेवा को लॉन्च कर सकता है.

कैसे पाएं VoLTE सर्विस
सबसे पहले चेक करें की आप एयरटेल 4G सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं. अगर आपकी सिम 4G नहीं है तो आप नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जा कर सिम अपग्रेड करा सकते हैं. अपने मोबाइल के ऑपेराटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर लें. यह अपडेट हैंडसेट मैन्युफैक्चरर द्वारा दी जाती है.  इस पेज पर जा कर VoLTE इनेबल करने के लिए दिए गए निर्देशों को फॉलो करें साथ ही ये भी देख लें कि आपका डिवाइस VoLTE सपोर्टिव है या नहीं. जिनके पास ड्यूल सिम फोन हैं, वह यह ध्यान रखें की एयरटेल 4G सिम स्लॉट/स्लॉट 1 में हो.

VoLTE सर्विस की शुरुआत के साथ एयरटेल देश में यह सेवा देने वाली दूसरी कंपनी बन गई. माना जा रहा है कि वोडाफोन भी जल्द ही इस सेवा को लॉन्च कर सकता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एशियाई बाजार में दमदार स्मार्टफोन Razer Phone ने दी दस्तक, सिंगापुर में हुआ सबसे पहले लॉन्च