JioPhone Vs एयरटेल स्मार्टफोनः जानें कौन-सा फोन है आपके लिए बेहतर?

आज जियोफोन को टक्कर देते हुए एयरटेल ने स्मार्टफोन मेकर कंपनी कार्बन के साथ मिल कर A40 स्मार्टफोन लॉन्च किया है. आइए जानते हैं इन दोनों फोन के साथ क्या ऑफर्स दिए जा रहे हैं और आपके लिए बेहतर ऑप्शन कौन सा हो सकता है?

JioPhone Vs airtel-karbon A40 smartphone: a quick comparison

नई दिल्लीः आज जियोफोन को टक्कर देते हुए एयरटेल ने स्मार्टफोन मेकर कंपनी कार्बन के साथ मिल कर A40 स्मार्टफोन लॉन्च किया है. इस स्मार्टफोन की इफेक्टिव कीमत 1399 रुपये है. इसके साथ ही एयरटेल का बंडल प्लान आपको मिलेगा जिसमें 4G डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग दी जा रही है. शुक्रवार से ये स्मार्टफोन ऑफलाइन रिटेलर्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

ऐसे ही कुछ ऑफर्स के साथ इस साल जुलाई में जियो ने अपना 4G VoLTE फीचर फोन उतारा था.  आइए जानते हैं इन दोनों फोन के साथ क्या ऑफर्स दिए जा रहे हैं और आपके लिए बेहतर ऑप्शन कौन सा हो सकता है?

                                                            एयरटेल-कार्बन A40

कीमत- एयरटेल ने कैशबैक ऑफर के साथ 1,399 रुपये की कीमत में स्मार्टफोन लॉन्च किया है. ये इफेक्टिव कीमत है यानी आपको इस फोन खरीदते वक्त ज्यादा कीमत देनी होगी लेकिन आपको कैशबैक मिल जाएगा और कुल कीमत इसकी 1,399 रुपये होगी जो कंपनी कस्टमर से लेगी.
रिटर्न पॉलिसी-इस स्मार्टफोन को खरीदने के लिए आपको पहली बार 2,899 रुपये चुकाने होंगे. इसके बाद आपको लगातार 36 महीनों तक 169 रुपये का रीचार्ज करवाना होगा. स्मार्टफोन खरीदने के 18 महीने के बाद यूजर्स को 500 रुपये कैशबैक दिया जाएगा, जबकि 36 महीने बीत जाने के बाद यूजर्स को 1,000 रुपये का बाकी का कैशबैक दिया जाएगा. इस तरह कंपनी आपको कुल 1500 रुपये का कैशबैक दे रही है. जिसके बाद आपको ये स्मार्टफोन महज 1,399 रुपये में मिलेगा.

169 रुपये में 4G डेटा और कॉलिंग- इस स्मार्टफोन को खरीदने वाले यूजर्स को 169 रुपये का रीचार्ज करवाने पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 512MB डेटा हर दिन मिलेगा. ये प्लान 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आएगा. ठीक ऐसा ही प्लान जियो ने अपने फीचर फोन जियो फोन के साथ उतारा है. जिसमें 153 रुपये के टैरिफ प्लान में 512 MB 4G डेटा और अनलिमिटेड कॉल दी जा रही है.

  • एयरटेल-कॉर्बन A40 स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन
    कॉर्बन A40 स्मार्टफोन में 4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसकी रिजॉल्यूशन 800 X 480 पिक्सल है. यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग पर चलता है.
  • स्मार्टफोन में 8GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रो एसडी कॉर्ड के जरिए 32GB तक बढ़ाया जा सकता है. स्मार्टफोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर और 1GB रैम दी गई है.
  • स्मार्टफोन में तस्वीरें खींचने के लिए 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, जबकि सेल्फी लेने के लिए 0.3 मेगापिक्सल का कैमरा उपलब्ध है.
  • एयरटेल-कॉर्बन के इस स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 1400mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है.
  • ये एक डुअल सिम फोन है जिसमें एक साथ दो सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो एयरटेल और जियो दोनों की सिम इस्तेमाल कर सकते हैं.

                                                                JioPhone

कीमत- जियो फोन को पान के लिए पहले 1500 रुपये देने होंगे. 36 महीने के बाद आपको ये रुपये वापस कर दिए जाएंगे. अगर आप तीन साल इस्तेमाल के बाद चाहें तो जियोफोन कंपनी को वापस कर 1500 रुपये वापस ले सकते हैं.
रिटर्न पॉलिसी- जो भी यूजर अपना जियोफोन पहले साल में ही रिटर्न करेंगे उन्हें कंपनी की ओर से कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा बल्कि उन्हें 1500 रुपये और GST देना होगा. वहीं अगर यूजर 12 से 24 महीने यानी एक साल के बाद और दो साल के भीतर ये फोन रिटर्न करता है तो उसे 500 रुपये रिफंड रिलायंस जियो की ओर से दिया जाएगा. अगर कोई कस्टमर ये फोन 24-36 महीनों के भीतर जियटोफोन रिटर्न करता है तो उसे कंपनी 1000 रुपये देगी. इसके अलावा अगर आप 36 महीने बाद अपना स्मार्टफोन रिटर्न करेंगे तो आप 1500 रुपये का पूरा रिफंड पा सकेंगे.

टैरिफ प्लान- जियोफोनि के साथ सिर्फ जियो सिम का ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कंपनी ने 153 रुपये का डेटा टैरिफ प्लान उतारा है. जिसमें हर दिन 4G 512MB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी.

स्पेसिफिकेशन

  •  फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है जो कि न्यूमेरिक कीबोर्ड से ऑपरेट होगा.
  • गूगल सर्च किया जा सकता है. फोन में जियो सिनेमा और जियो म्यूजिक एप पहले से डाउनलोड होगा.
  • फोन में माइक्रो एसडी कॉर्ड सपोर्ट दिया गया है जिसके जरिए यूजर्स फोन में तस्वीरें और मल्टीमीडिया फाइल्स जैसे की वीडियो और म्यूजिक स्टोर कर सकते हैं.
  • जियोफोन में 2 मेगापिक्सल का रियर और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंटफेसिंग कैमरा दिया गया है.
  • फोन में 3.5mm का हेडफोन जैक उपलब्ध करवाया गया है. साथ ही फोन में एफएम रेडियो के अलावा बेसिक कैमरा भी दिया गया है.
  • भारतीय यूजर्स के मद्देनजर इस फोन में 22 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी दिया गया है.
  • जियोफोन वॉयस कमांड सपोर्ट करता है और KAI OS पर चलता है.
  • KAI OS होने के कारण यूजर अभी इसमें व्हाट्सएप , फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर सकते.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: JioPhone Vs airtel-karbon A40 smartphone: a quick comparison
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017