अब किराना स्टोर्स, ठेले पर 10 रुपये की कीमत में मिलेगा वाई-फाई डेटा

अब किराना स्टोर्स, ठेले पर 10 रुपये की कीमत में मिलेगा वाई-फाई डेटा

By: | Updated: 21 Apr 2017 12:10 PM

नई दिल्लीः इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करने वालों के लिए बेहद अच्छी खबर है. अब आप वाई-फाई बेस्ड डेटा पैक किसी किराना स्टोर और ठेला (कार्ट वेंडर) से भी खरीद सकेंगे. सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलेमैटिक (C-DoT) ने एक पब्लिक डेटा ऑफिस सॉल्यूशन डेवेलप किया है. इस तकनीक को डेवेलप करने में 50,000 रुपये तक की लागत लगी है.


इस प्लेटफॉर्म को कोई भी किराना शॉप और ठेले वाला इस्तेमाल कर सकता है और इसकी मदद से यूजर्स को 10 रुपये की कम कीमत में डेटा मुहैया कराया जाएगा. इस सर्विस की खास बात ये होगी की इसे लाइलेंस फ्री (इंडस्ट्रीयल, साइनटिफिक) बैंड पर मुहैया कराया जाएगा.


C-DoT के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर विपिन त्यागी ने बताया कि 'आज भारत में हर जगह लोगों तक डिजिटल इंडिया की पहुंच नहीं है, लेकिन पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO) के कॉन्सेप्ट से ठेले वाले वेंडर भी वाई-फाई डेटा बेंच सकेंगे. इसके अलावा किराना स्टोर्स भी 10 रुपये की कम कीमत पर डेटा बेंच सकेंगे.''


इस सर्विस को शुक्रवार को लॉन्च किया जाएगा. सर्विस e-KyC, ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) ऑथेंटिकेशन और साथ ही वाउचर के रुप में आएगी.


आपको बता दें कि हाल ही में ट्राई ने टेलीकॉम डिपार्टमेंट से इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के परमिट नियमों में कुछ बदलाव करने को कहा था. जिसकी मदद से कुछ स्पेक्ट्रम बैंड फ्री हो सकें और पब्लिक प्लेस पर वाई-फाई सर्विस मुहैया कराई जा सके.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Vodafone लाएगा 799 रुपये का रीचार्ज प्लान, हर दिन इस्तेमाल कर पाएंगे 4.5GB 4G डेटा