Less known features: व्हाट्सएप के ऐसे फीचर जो हैं बहुत जरुरी लेकिन आप हैं उनसे अंजान

By: | Last Updated: Friday, 10 July 2015 8:06 AM

नई दिल्लीः व्हाट्सएप आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग एप है, आप ऑफिस में हो या घर पर, या फिर सफर में आप व्हाट्सएप चेक करना नहीं भूलते. व्हाट्सएप में क्या नए फीचर्स आए क्या नया हुआ इन सब में आपकी रुचि तो रहती है पर फिर भी ऐसे कई फीचर हैं जिसके बारे में आप शायद नही जानते होंगे. आज हम आपको ऐसे ही कई फीचर्स के बारे में बताएंगे.

 

1. कैसे जानें मैसेज पढ़ने का समय

कुछ महीने पहले ही लॉन्च हुआ व्हाट्सएप पर आने वाला ब्लू टिक्स बता देता है की आपके मैसेज को पढ़ लिया गया है. लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके मैसेज के कब पढ़ा गया है तो उस मेसेज पर टैप करके होल्ड कीजिए और फिर आपको इन्फो का ऑप्शन मिलेगा इस पर टैप कीजिए. आपको पता चल जाएगा कि उस मेसेज को कब पढ़ा गया.

 

2. पाएं नए फोन में पुरानी चैट

आप अपने पुराने फोन को रिप्लेस करने से पहले उसमें चैट बैकअप बना ले. और जब पुराने फोन को स्विच कर नए फोन में व्हाट्सएप इनस्टॉल करेंगे तो आपको बैकअप ओल्ट चैट का ऑप्शन मिलेगा जिसे रिस्टोर कर 

 

कई बार आप कई सारे लोगों को एकसाथ मेसेज भेजना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं चाहते कि उन सभी को पता हो कि यह एक ग्रुप मेसेज है.

 

3. ब्रॉडकास्ट फीचर

ब्रॉडकास्ट फीचर की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं. कई सारे कॉन्टैक्ट्स को एकसाथ मेसेज भेज सकते हैं, लेकिन वह मेसेज ऐसा ही दिखेगा, जैसे वह बातचीत सिर्फ आप दो लोगों के बीच हुई हो. ऐंड्रॉयड में मेन्यू में जाकर ‘न्यू ब्रॉडकास्ट’ चुनें. आईओएस में चैट स्क्रीन पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट टैप कर ‘न्यू लिस्ट’ को चुनें. अब आपको जो भी रिप्लाई करेगा, वह सिर्फ आपको ही दिखाई देगा.

 

4. रोज होती है चैट बैकअप

क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप आपके मैसेज को रोज सुबह 4 बजे बैकअप करता है जिसमें आपके पूरे दिन की कन्वर्सेशन बैकअप यानी सेव हो जाती है. अगर आप किसी डिलीट मैसेज को वापस पाना चाहते हैं तो एप को अनइस्टॉल कर री-इंस्टॉल कर सकते हैं. इसके लिए आप फाइल मैनेजर जैसी एप रखें जिसमें इस एप का सेटअप हो और उसे फिर से इंस्टॉल करें.

 

5. वेब वर्जन का कैसे करें इस्तेमाल

 वेब वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए आप मेन्यू में जाएं व्हाट्सएप वेब को सलेक्ट करें और फिर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के वेब ब्राउजर में व्हाट्सएप वेब खेलें सामने स्क्रीन पर आने वाले बार कोड को स्कैन करें और इसके साथ ही आपका व्हाट्सएप वेब वर्जन खुल जाएगा. इसे अपने फोन से कनेक्ट करने के लिए आपको फोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑन रखना होगा.

 

6.शॉर्टकट क्रिएट करना

आपको सिर्फ उस चैट को टैप कर होल्ड करना है जिसका शॉर्टकट आप चाहते हैं और पॉप अप मेन्यू से ऐड कॉन्वर्जेशन शॉर्टकट को चुनना है. अब यह चैट आपकी होमस्क्रीन पर दिखने लगेगी. अपने हिसाब से उसे ड्रैग कर अजस्ट कर लें. 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: less known feature about whatsapp
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: unknown feature WhatsApp
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017