सितंबर से फ्लिपकार्ट बनेगा App Only ऑनलाइन रिटेलर

By: | Last Updated: Wednesday, 8 July 2015 7:05 AM
lipkart’s move divides users

नई दिल्ली: ऑनलाइन की दुनिया में भारत का सबसे बड़ा नाम फ्लिपकार्ट ने अपनी नई बिजनेस पॉलिसी का खुलासा करते हुए बताया है कि अब वह सिर्फ अपने एप के जरिए ही बिजनेस करेगी यानी आपको अगर फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करना है तो उसके लिए फ्लिपकार्ट का एप डाउनलोड करना जरूरी होगा.

 

फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट चीफ ऑफिसर पुनीत सोनी ने पिछले हफ्ते कंपनी की मीटिंग में इस बात का ऐलान करते हुए कहा, ‘इस सितंबर से हम अपने ऑन लाइन बाजार को App Only रिटेलर में बदलेंगे. इससे लोग पर्सनलाइज शॉपिंग का मजा ले सकेंगे.’

 

दो महीने पहले ही Myntra को  App Only सर्विस में बदल दिया गया था और अब फ्लिपकार्ट  Myntra की इस पॉलिसी को फॉलो करने वाला है.  ये जानकारी तो हम आपको अप्रैल में ही दे चुके हैं और अब कंपनी ने ABP न्यूज की इस खबर पर अपनी मुहर लगा दी है.  

 

   

अप्रैल में दिए गए एक इंटरव्यू में फ्लिपकार्ट के सीनियर एग्जिक्युटिव ने कहा था, “एक साल के अंदर फ्लिपकार्ट सिर्फ ऐप से ही अपना कारोबार चलाएगा.”

 

फ्लिपकार्ट के वाइस प्रेसिडेंट रिटेल और बैंड अलायंस के चीफ मिशेल अडनानी ने बताया, ‘पिछले साल हमारा कारोबार ऐप पर ज्यादा था, इसके बावजूद भी हमने अपनी वेबसाइट का काम जारी रखा. अगले साल तक हम सिर्फ मोबाइल तक ही सीमित होने जा रहे हैं.’

 

उन्होंने बताया, ‘एक साल पहले तक हमारे पास 6 फीसदी ट्रैफिक मोबाइल से आता था. लेकिन, 18 महीने से भी कम समय में यह ट्रैफिक दस गुना बढ़ गया है.’

 

अडनानी ने फ्लिपकार्ट के कदम को ठीक बताते हुए कहा कि जब ज्यादातर ट्रांजैक्शन ऐप की मदद से हो रहा है तो ऐसे में सिर्फ ऐप फॉर्मेट अपनाना सही है. फ्लिपकार्ट के पास 4 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं.

 

चीन और अमेरिका के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इंटरनेट मार्केट हैं जहां करीब 24 करोड़ यूजर्स हैं. बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रूप ने अनुमान जताया है कि 2018 तक भारत में यह संख्या बढ़कर 58 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी. उनमें से भी 70-80 फीसदी लोग मोबाइल फोनों से वेब का इस्तेमाल करेंगे.

कुछ साल पहले की तुलना में अब स्मार्टफोन भी सस्ते हो गए हैं और ज्यादातर लोग अब स्मार्टफोन यूजर हैं जो शॉपिंग या ऑन लाइन की दुनिया में फोन से एक्सेस करना ज्यादा पसंद करते हैं.

एक आंकड़े के मुताबिक फ्लिपकर्ट 80 फीसदी प्रोडेक्ट शिपमेंट करता है जिसमें दो- तिहाई छोटे शहरों से होते हैं. ऐसे कस्टमर्स जो डेक्स्टॉप और ब्रॉडबैंड जैसी सुविधाओं से दूर हैं वह अपने स्मार्टफोन से एक्सेस करते है.

 

अडनानी ने बताया कि ऐप पर वेबसाइट मिंत्रा का ग्रोथ फ्लिपकार्ट से अधिक था. इसी से प्रेरित होकर फ्लिपकार्ट ने अपनी वेबसाइट को बंद करने और ऐप पर ही अपने सारे ऑपरेशन को शूरू करने का फैसला किया है.

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