Facebook मैसेंजर पर सेंडर को कैसे न पता चलने दें कि आपने मैसेज पढ़ लिया है, ये रहा हैक | maintain your facebook messanger security with these steps

Facebook मैसेंजर पर सेंडर को कैसे न पता चलने दें कि आपने मैसेज पढ़ लिया है, ये रहा हैक

पहला फायदा ये है कि अगर आप किसी से फेसबुक पर बात करना चाहते हैं तो आपको उसके साथ अपना नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं है.

By: | Updated: 16 Apr 2018 08:07 AM
maintain your facebook messanger security with these steps

नई दिल्ली: फेसबुक पर अगर हम किसी से बात करना चाहते हैं तो हमारे पास सिर्फ एक ही ऑप्शन है और वो है फेसबुक मैसेंजर. लेकिन फेसबुक मैसेंजर इस्तेमाल करने के जहां कई फायदे हैं तो वहीं कई नुकसान भी. पहला फायदा ये है कि अगर आप किसी से फेसबुक पर बात करना चाहते हैं तो आपको उसके साथ अपना नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं है. ये उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपनी प्राइवेसी को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं. तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये नहीं चाहते कि सेंडर को ये पता चले कि आपने उसका मैसेज पढ़ लिया है. इस मामले में कुछ लोग इससे दुखी हैं तो वहीं कुछ खुश भी हैं. तो अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जो अपने काम की वजह से लोगों के मैसेज का रिप्लाई नहीं करना चाहते , तो हमारे पास आपके लिए एक हैक है जिसके जरिए ऐसा करना मुमकिन हो सकता है वो भी बिना सेंडर को पता चले


इसका फायदा उठाने के लिए जो सबसे पहली चीज आपको करनी होगा वो ये है कि आपको मैसेंजर एप को नेट से डिसकनेक्ट करना होगा. और ये आप अपने फोन में एयरप्लेन मोड को ऑन कर, कर सकते हैं. तो जब भी आपको कोई मैसेज मिलेगा और अगर आप ये नहीं चाहते कि आपके मैसेज पढ़ने के बावजूद सेंडर को ये पता चले की आपने उसका मैसेज पढ़ लिया है. तो आप अपने स्मार्टफोन में एयरप्लेन मोड को ऑन कर सकते हैं.


Android और iPhone पर कैसे करें


अगर आपके पास Android स्मार्टफोन है तो आपको टॉप बार को नीचे लाना होगा और सेटिंग्स में जाना होगा. जिसके बाद आपको एयरप्लेन मोड में जाकर फ्लाइट मोड को एक्टिवेट करना होगा. अगर ड्रॉप डाउन मेनू में आपको एयरप्लेन मोड नहीं मिलता है तो आप सेंटिग्स में जा सकते हैं.


तो वहीं अगर आप iPhone यूजर हैं तो फोन के स्क्रीन के बीच में प्रेस करना होगा और एयरप्लेन आईकोन को चुनना होगा.
एक बार फ्लाइट मोड ऑन होने के बाद आप सेंडर का मैसेज पढ़ सकते हैं और फिर फ्लाइट मोड को ऑफ कर सकते हैं. जिससे सेंडर को ये पता ही नहीं चल पाएगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ लिया है.


क्रोम पर कैसे करें इसका इस्तेमाल


क्रोम पर इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कई तरह के एप्स हैं. क्रोम को खोलने के बाद कॉर्नर पोर्शन में कलरफुल ग्रिड पर क्लिक करें और वहां जाकर एप्स को सेलेक्ट करें. ये एक मेनू ओपन करेगा जहां से आप डॉक्स, जीमेल, यू ट्यूब, वेब स्टोर और अन्य एप्स का फायदा उठा सकते हैं. इस जगह जाने के बाद आपको वेब स्टोर को सेलेक्ट करना होगा और अनस्क्रीन एप को फेसबुक के लिए सेलेक्ट करना होगा.


इस एप के जरिए आप फेसबुक मैसेंजर पर सारे रीड रिसिप्ट्स को बंद कर सकते हैं. इसके बाद आपको एड टू क्रोम पर क्लिक करना होगा जिसके बाद ये एप आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जाएगा. एप इंस्टॉल होने के बाद क्रोम के राइट साइड में आपको एक ब्लू सर्कुलर आइकन दिखेगा. जिसको सेलेक्ट करने के बाद आप फेसबुक मैसेंजर के साथ कुछ भी छेड़छाड़ कर सकते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: maintain your facebook messanger security with these steps
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अब Facebook से करें अपना मोबाइल रिचार्ज, यहां जानें तरीका