FIRST IMPRESSION: Mi 4i भारत में Mi3 और redmi 1s को पीछे छोड़ सकता है!

By: | Last Updated: Thursday, 23 April 2015 5:49 PM
Mi 4i

23 अप्रैल को ऐसा पहली बार हुआ जब भारत में किसी इंटरनेशनल ब्रांड ने सबसे पहले अपना फ्लैगशिप लॉन्च किया है. भारत में ऐसा करने के पीछे सबसे बड़ा कारण है श्याओमी की भारत में लोकप्रियता. लो बजट में मानो श्याओमी ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कब्जा ही कर लिया हो.

नई  दिल्ली: भारत में ऐसा पहली बार हुआ जब 23 अप्रैल को किसी इंटरनेशनल ब्रांड ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन सबसे पहले यहां लॉन्च किया. भारत में ऐसा करने के पीछे सबसे बड़ा कारण है श्याओमी की भारत में लोकप्रियता. लो बजट में मानो श्याओमी ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कब्जा ही कर लिया हो.

आज दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में कंपनी के फाउंडर और सीईओ ली जून और कंपनी के वाइस प्रेसीडेंट हुगो बारा ने अपना शानदार मिड-रेंज फ्लैगशिप mi 4i लॉन्च किया जिसकी कीमत 12,999 रुपये है. इस फोन के साथ ही कंपनी ने अपना पहला वियरेबल डिवाइस mi band भी लॉन्च किया जिसकी कीमत 999 रुपये होगी.

 

श्याओमी की भारत में पापुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि Mi फैंस की तादात इस ऑडिटोरियम सबसे ज्यादा थी. लोगों में इस डिवाइस को लेकर गजब का उत्साह था.

 

इस फोन का नाम mi 4i क्यों है इसके पीछे भी कहानी है कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट हुगो बारा ने बताया कि ये फोन भारत में सबसे पहले लॉन्च हुआ है इस लिए इसके साथ भी कंपनी ने ‘आई फॉर इंडिया’ शब्द जोड़ दिया गया है. ये फोन अपनी कीमत से यकीनन कहीं बेहतर है.

 

डिस्पले – श्याओमी ने अपने इस नए फोन को फैबलेट की शक्ल देने के बजाए वन हैंड फोन बनाया है. इस फोन का डिस्प्ले 5 इंच है जिसका रिजॉल्यूशन 1080X1090 है और जो फुल एचडी होगी. इसके डिस्प्ले की ppi (पिक्सल पर इंच) 441 है. आम तौर किसी भी फोन की ppi 300 तक ही होती है. इसके साथ ही इस फोन की डिस्प्ले पर OGS प्रोटेक्शन होगी जो काफी कुछ गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन की तरह ही है.

 

बैटरी- अपने रेंज के स्मार्टफोन्स की तुलना में बैटरी बेहद दमदार 3120mAh की है. इसके आगे एचटीसी डिजायर 820, सैमसंग नोट3 और मोटोX सेकेंड जेनरेशन स्मार्टफोन काफी पीछे नजर आते हैं. साथ ही इस फोन में क्लिक चार्ज टैक्नीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे तीन घंटे में ये फोन पूरी तरह चार्ज हो जाता है. 5 इंच डिस्प्ले वाले सभी स्मार्टफोन की तुलना में इस फोन की बैटरी 38 फीसदी ज्यादा है.

 

बॉडी-  इस फोन में बॉडी यूनीबॉडी है साथ ही ये बाकी Mi फोन की तुलना में काफी पतला और स्लिम है. ये फोन 7.8mm पतला और इसका वजन 130 ग्राम है. साथ ही इसकी बॉडी पर एंटी ग्रीस कोटिंग की गई है. जिससे इस पर किसी भी तरह का दाग नहीं लग सकता. आईफोन6 से तुलना करने पर भी ये फोन बॉडी और डिस्प्ले के मामले में काफी बेहतर है.

 

कैमरा- इस फोन का रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है साथ ही ये पहली बार है कि स्मार्टफोन में दो तरह के LED फ्लैश हैं एक नॉर्मल कलर के साथ दूसरा यलो लाइट के साथ जो कम लाइट में भी बेहद शानदार पिक्चर क्वालिटी देगा. इसके साथ ही इसके कैमरे में ब्यूटी इफेक्ट और एचडीआर इफेक्ट भी दिए गए हैं. इसका फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्स्ल है. इसके फ्रंट कैमरे के साथ एक और खासियत है कि आप टाइमर लगा कर सेल्फी क्लिक कर सकते हैं.    

 

प्रोसेसर- इस फोन में स्नैपड्रैगन चिप 615 सेकेंड जेनरेशन का इस्तेमाल किया गया. आपके लिए ये जानना दिलचस्प होगा कि ये चिप भारतीय इंजीनियर ने डेवलप किया है. 64 बिट, 1.7GhZ ऑक्टॉ कोर प्रोसेसर से लैस इस फोन का प्रोसेसर काफी बेहतर है. इस फोन की रैम 2 जीबी और इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है जिसकी मैमोरी एक्सपेंडेबल होगी.

 

ऑपरेटिंग सिस्टम-  ये कंपनी का पहला फोन है जिसमें एंड्रॉयड L लॉलिपॉप  है साथ ही MIUI6 से लैस होगा.  इतना ही नहीं इस फोन में विजुअल IVR को  भी जगह दी गई है. MIUI6 6 भारतीय भाषाओं हिंदी, बंगाली, तमिल , तेलगू, कन्नड़, मलयालम सपोर्टिव होगा.

 

ये अब तक का सबसे शानदार फ्लैगशिप है ये कहना थोड़ी जल्दीबाजी होगी मगर अपनी कीमत (12,999) के साथ ये फोन बेहद शानदर है. अगर इस कीमत में आप सैमंसग, सोनी , एचटीसी जैसे फोन खरीदने जाएंगे तो यकीन मानिए आपको इन फीचर्स का आधा भी शायद नहीं मिलेगा.  इसकी बुकिंग फ्लिपकार्ट पर आज रात से ही की जा सकती है, जिसकी डिलवरी 28 अप्रैल से शुरु होगी.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mi 4i
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: mi 4i
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017