Mi4 Vs Mi3: कौन है विनर!

By: | Last Updated: Thursday, 29 January 2015 11:44 AM
Mi4 Vs Mi3  winner or sinner

नई दिल्ली: श्याओमी ने कल अपना बेहतरीन स्मार्टफोन Mi4 को भारतीय बाजार में उतारा. इसके साथ ही इस फोन  की पहली सीरीज से यानी mi3 से  इसकी तुलना होना लाजमी है. mi3 भारतीय बाजार में कंपनी का सबसे ज्यादा सफल स्मार्टफोन साबित हुआ है, mi3 का खुमार अभी तक लोगों के सिर से उतरा भी नहीं है ऐसे में कंपनी का नया फोन लॉन्च होने पर एक सवाल जो मन में आता है वह ये कि आखिर mi4 में ऐसा क्या खास है जो इसे mi3 से खास बनाता है. 

 

डिस्पले: दोनों ही फोन का डिस्प्ले 5 इंच है ये दोनों ही स्मार्टफोन हैं इसे फैबलेट कहना गलत होगा. दोनो फोन की पिक्शल रिजॉल्युशन 1080×1920 है. दोनों ही फोन 16m कलर कंट्रास्ट सपोर्टिव हैं.mi3 में जिस फीचर की कमी है वह है गोरिल्ला 3 ग्लास लेकिन कंपनी ने अपने नए स्मार्टफोन में इस दोनों का ही ख्याल रखा है. mi4 में यूजर कलरफुल रियर कवर भी बदल सकता है जो Mi में नहीं हो सकता.

 

प्रोसेसर डिवाइस हार्डवेयर: mi4 का प्रोसेसर 2.5 क्वॉर्ड कोर 801 स्नैपड्रैगन है, तो mi3 इस मामले में इससे थोड़ा पीछे है mi3 मे 2.3 क्वॉर्ड कोर और स्नैपड्रैगन का इससे पुराना वर्जन है. रैम के मामले में भी mi4 आगे निकल गया है mi4 में 3 जीबी रैम है तो वहीं mi3 में 2 जीबी रैम है. इस दोनों ही फोन की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है जिसे माक्रोएसडी कार्ड से बढ़ाया नहीं जा सकता.

कैमरा: mi3 और mi4 दोनो ही स्मार्टफोन का रियर कैमरा 13  मेगापिक्स्ल है पर फ्रंट कैमरा में ये दोनों फोन एक दूसरे से अलग हा mi4 का फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्स्ल है तो वहीं mi3 का फ्रंट फेसिंग कैमरा 2 मेगापिक्स्ल है. दोनों ही फोन में फ्लैश है. इतना ही नहीं mi4 में आटो इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ ही फ्रंट फ्लैश भी है.(अगर फोन पिक्चर क्लिक करते वक्त हिल भी जाए तो भी बेहतर बिना ब्लर हुए पिक्चर क्लिक कर सकती है.)  Mi4 में 2160p (4k) रिजॉल्यूशन के सा वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं पर mi3 में इतनी हाईरिजॉल्यूशन वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकती.

 

कनेक्टीविटी: mi4 में 4G डेटा कनेक्टीविटी का ऑप्शन है पर Mi3 में 3G कनेक्टिविटी ही की जा सकती है. दोनों ही फोन के साथ हेडफोन एक्सेसरी नहीं दी गई है. इन दोनों ही फोन्स में जीपीएस, यूएसबी वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.0v की सुविधा दी गई है. दोनों ही .फोन सिंगल सिम है. mi3 में रेगुलर साइज सिम का इस्तेमाल होगा और mi4 में मिनी सिम का इस्तेमाल होगा.

 

सेंसर: सेंसर के मामले में ये दोनों फोन एक दूसरे से कुछ ज्यादा अलग नहीं है दोनों में ही मैग्नोमीटर ,प्रॉक्जीमिटी सेंसर, एक्सेलरो मीटर, वैरोमीटर और एम्बियंट लाइट सेंसर है.

 

कीमत: कीमत के मामले में mi3, mi4 काफी पीछे है. mi3 को कंपनी ने सितंबर 2013 में लॉन्च किया था, भारत में ये फोन बीते साल लॉन्च किया गया जिसकी कीमत 13,999 रुपये है जबकि कल भारत में लॉन्च हुए mi4 की कीमत 19,999 रुपये है साथ ही इस फोन के लुक को भी काफी चर्चा हो रही है इसका लुक एपल के आईफोन 5s से काफी मिलता है. दोनों ही फोन में जिसतरह कीमत का साफतौर पर अंतर है उसे देख कर ये कहा जा सकता है कि ये दोनो ही फोन अपनी कीमत के साथ पूरी तरह न्याय करते हैं और अगर आप mi4 खरीदते है तो भी आपका ये फोन आपको निराश नहीं करेगा. 

 

ये भी पढ़ें

सैमसंग ने अपना नया स्मार्टफोन जे-1 किया लांच

‘नेक्सस6 में फिंगर प्रिंट सेंसर नहीं होने के लिए एपल है जिम्मेदार’

महज़ 20 हज़ार रुपये में पाएं आईफोन 5s जैसा दिखने वाला Mi4

Republic Day Sale: आईफोन5S और नेक्सस6 सहित कई गैजेट के दामों में भारी कटौती

व्हाट्सऐप को डेस्कटॉप पर यूज़ करने में हैं ये पांच समस्याएं

सोनी ने दो स्मार्टवॉच किए लॉन्च, कीमत 19990 और 12990 रुपए

फिज़िकल कीबोर्ड वाला ब्लैकबेरी ‘क्लासिक’ भारत में लॉन्च 

सैमसंग ने लॉन्च किया पहला टाइजेन स्मार्टफोन Z1, कीमत 5,700 रुपए 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mi4 Vs Mi3 winner or sinner
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: comparision Mi3 Mi4 smartphone Xiaomi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017