माइक्रोमैक्स यू यूफोरिया: पैसा वसूल बजट स्मार्टफोन

By: | Last Updated: Friday, 29 May 2015 12:13 PM
Micromax YU Yuphoria: Review done on baisis of knowyourmobile.com n GSMarena.com website

नई दिल्ली: आज से भारत में इस लो बजट स्मार्टफोन बिक्री की शुरूआत Exclusively Amazon शॉपिंग साइट से हो गई लेकिन माइक्रोमैक्स ब्रैंड का ये स्मार्टफोन खरीदने से पहले आप जान लिजिए आखिर ये फोन आपको क्यों खरीदना चाहिए?

सबसे खास बात माइक्रोमैक्स के यू यूफोरिया के साथ ये है कि न सिर्फ इसका दाम कम है बल्कि स्पेसिफिकेशन दमदार है , अगर 7000 क़ीमत तक का आप बजट फोन, स्मार्टफोन फीचर्स के साथ खरीदना चाहते हैं तो ये आपके लिए किसी बेहतर डील से कम नहीं होगा.

 

यू यूरेका की कामयाबी के बाद माइक्रोमैक्स की सब्सिडरी यू टेलिवेंचर्स ने नया और इस रेंज में बहुत सस्ता स्मार्टफोन यू यूफोरिया पेश किया है. 6,999 रुपये में इसका मुकाबला श्याओमी के रेडमी 2 और लेनोवो A6000 प्लस से हो रहा है. इस फोन के फीचर जानने के बाद ऐसा लगा कि यह फोन 10,000 रुपए से कम की रेंज का सबसे बेहतरीन फोन है.

 

क्या खास है इसमें?

 

लुक: इसका बिल्ड और डिज़ाइन इसे खास बनाता है, ये फैबलेट तो नहीं है लेकिन 5 इंच का डिस्प्ले है जो एक कॉम्पेक्ट फोन है जिसको आसानी से आप इस्तेमाल कर सकते हैं,  इस फोन का लुक स्मूथ मैट फिनिश दिया गया है, मेटल फ्रेम है, बटन्स का अरेंजमेंट थोड़ा अजीब है लेकिन फोन काफी रेसपॉन्सिव है.

मटीरियल और क्वालिटी के लिहाज़ से ये स्मार्टफोन नोकिया लूमिया 925 और 830 के डिज़ाइन से बेहतर है . दो माइक्रो सिम स्लॉट है, एक माइक्रो SD स्लॉट है, LED फ्लैश है.फोन के फ्रंट और बैक में यू की ब्रैंडिंग की गई है.

 

ऐसा लगता है कि यू यूफोरिया क़ीमत के हिसाब से एक अच्छी बिल्ड वाला फोन है लेकिन इसकी फिटिंग और फिनिशिंग को और बेहतर किया जा सकता था. सॉफ्टवेयर और डिस्प्लेये सायनोजेन ऑपरेटिंग सिस्टम 12 पर रन करता है जो एंड्रायड 5.0 लॉलीपोप पर आधारित है. जिसका परफोर्मेंस इफेक्टिव होता है, जिसे थीम्स के ज़रिए कस्टमाइज़ किया जा सकता है.

 

सायनोजेन का सॉफ्टवेयर एड्वांस्ड प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी फीचर्स भी ऑफर करता है जिसमें प्राइवेसी गार्ड भी शामिल है. इस फीचर के जरिये आप ऐप्स को अपना पर्सनल डेटा ऐक्सेस करने से रोक सकते हैं.

डिस्प्ले और कैमरा: फ्रंट मे 5 इंच HD IPS डिस्प्ले है और यह उन कुछ स्मार्टफोन में से है जिनपर कॉर्निंग गोरिला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया गया है. इसका डिस्प्ले हाई पिक्सल डेनसिटी के चलते काफी शार्प है. टच रेस्पॉन्स काफी अच्छा था लेकिन मल्टि-टच में कुछ समस्या आ सकती है.

 

यू यूफोरिया में 8 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और LED फ्लैश है. इसके 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा से एक अच्छी सेल्फी, वाइड एंगल पिक्चर्स भी अच्छे लिए जा सकते हैं. कम रोशनी की तस्वीरें अच्छी नहीं आएगी  खासकर 100% जूम पर. फ्रंट कैमरा अच्छी क्वॉलिटी की सेल्फी कैप्चर करता है जिन्हें ब्यूटी मोड से एन्हांस कर सकेंगे. यह वॉइस चैट्स के लिए भी अच्छा है.क्या परफोर्म करेगा?

 

इस फोन में 2230 mAh हाई डेनसिटी क्विक चार्ज बैटरी है. कंपनी का दावा है कि यह 160 घंटों का स्टैंडबाई टाइम देती है और 45 मिनट में 60% चार्ज हो जाती है यूफोरिया में 64 बिट 1.2 गीगाहटर्ज़ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 410 क्वाड-कोर चिप, अड्रीनो 306 जीपीयू और 2 जीबी DDR3 रैम है. इस फोन में 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज है जिसे 128 जीबी तक माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है.

सायनोजेन OS और 2 जीबी रैम की वजह से कोई भी ऐप लॉन्च करते वक्त, apps के बीच में स्विच करते वक्त, फोटो एडिटिंग और वेब ब्राउजिंग के साथ कैजुअल गेमिंग के दौरान फोन कहीं नहीं अटकेगा. आप बिना किसी रुकावट के फाइल फॉर्मैट्स के विडियो प्ले भी आसानी से कर सकेंगे.

 

इसके अलावा कंपनी का दावा है कि  फोन के स्पीकर आउटलेट से भी  साउंड आउटपुट अच्छा आएगा. यह Dual Sim फोन 3G, 4G दोनों सिम कार्ड्स पर सपोर्ट करेगा और जीपीएस भी सुलभ तरीके से सपोर्ट करेगा. वाई फाई नेटवर्क से कनेक्ट करते वक्त थोड़ी दिक्कत आ सकती है पर इतनी नहीं कि आप फोन लेना रिजेक्ट कर दें. इसके हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन तो बेस्ट हैं.

 

अब अच्छी और बुरी बांते तो हर स्मार्टफोन में होती है मसलन आईफोन जैसे दिग्गज फोन को लेकर भी बैटरी के इश्यू आते हैं लेकिन फिर भी ये पैसा वसूल फोन है और ये नहीं तो इतने ही पैसों में आप लेनोवो A6000 प्लस भी खरीद सकते हैं जिसके लुक्स औसत हैं लेकिन यह परफॉर्मर स्मार्टफोन है या फिर श्याओमी का रेडमी 2 भी अच्छा विकल्प है जिसका कैमरा अच्छा है लेकिन सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस उतना स्मूथ नहीं है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Micromax YU Yuphoria: Review done on baisis of knowyourmobile.com n GSMarena.com website
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017