माइक्रोसॉफ्ट इस साल गर्मी में लाएगा विंडोज़ 10, फ्री में होगा अपग्रेड

By: | Last Updated: Thursday, 19 March 2015 8:46 AM

नई दिल्ली:  दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट इस साल गर्मी में अपना लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 10 को यूजर्स के हवाले करेगी. कंपनी ने इसकी घोषणा चीन के शेजेन में विंडोज हार्डवेयर इंजीनियरिंग कम्युनिटी समिट के दौरान कही. 

 

यह अपग्रेड पूरी तरह से फ्री होगा. अभी तक कंपनी अपने ग्राहकों को विंडोज़ के नए वर्जन के लिए चार्ज किया करती थी यानि हर नए वर्जन के लिए ग्राहकों को पैसे चुकाने पड़ते थे पर पहली बार कोई नया अपग्रेड उन्हें फ्री में मिलने वाला है.

 

माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम डिवीजन के हेड, टेरी मेयरसन ने कहा, ‘हम लगातार बेहतर विकास की ओर बढ़ने का रास्ता बना रहे हैं और आज 190 देशों में विंडोज 10 ओर 111 लैंग्वेज विंडोज उपलब्ध कराएंगे. 1.5 बिलियन से अधिक यूजर्स के साथ विंडोज हमेशा से ग्लोबल रहा है और चीन में अधिकांश पीसी, विंडोज ऑपरेट करते हैं.’

 

कंपनी विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को एक साथ 190 देशों में लाएगी. यह 2015 के की पहली तिमाही में यूजर्स के सुपुर्द कर दिया था.

 

इसके साथ ही कंपनी ने इस इवेंट में एक नया फीचर हेलो शोकेश लॉन्च किया. विंड़ोज हैलो के जरिए बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन सिस्टम हैं जिसकी मदद से यूजर अपनी आखों, चेहरे या फिंगरप्रिंट से अपनी डिवाइसेज को अनलॉक कर सकता है.

 

माइक्रोसॉफ्ट इसके जरिए इंटेल की रियल सेंस टेकनोलॉजी को आगे बढ़ाएगा. इस फीचर को यूज़ करने के लिए डिवाइस में फिंगरप्रिंट रीडर, इल्यूमिनेटेड आइआर सेंसर या अन्य बायोमेट्रीक सेंसर के साथ विशेष हार्डवेयर की जरूरत होगी.

 

आपको याद दिला दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में लूमिया स्मार्टफोन्स के सलिए एक खास विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया था. कंपनी ने इसके साथ यह भी कहा था कि लूमिया के सभी स्मार्टफोन्स में यह अपग्रेड संभव नहीं होगा. 

 

माइक्रोसॉफ्ट का एप स्टोर अब केवल स्मार्टफोन्स और टैबलेट के लिए नहीं रह गया है, बल्कि अब विंडोज स्‍टोर में दिए गए ऐप डेस्‍कटॉप पर भी चलाए जा सकेंगे.

 

जानें और क्या खास है विंडोज़ 10 में

 

  • विंडोज 10 फोन, टैबलेट, पीसी, एक्सबॉक्स, वियरेबल्स यहां तक की आइओटी जैसे डिवाइसेज पर भी चलेगा

  • विंडोज के पुराने वर्जन की तरह अल्ट्रासाउंड मशीन के साथ यह एटीएम को भी सपोर्ट करेगा

  • विंडोज 10 क्वालकॉम ड्रगनबोर्ड 410सी को सपोर्ट करता है

  • यह विंडोज 10 का पहला डेवलपर बोर्ड है जो स्नैपड्रगन 410 एसओसी, वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस से लैस है

  • विंडोज8 और विंडोज 7 का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए विंडोज 10 का फ्री अपग्रेड उपलब्ध होगा

  • विंडोज़ का पायरेटेट वर्जन यूज करने वालों को भी विंडोज़ 10 फ्री में ही मिलेगा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: microsoft
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017