स्टार्ट बटन की वापसी के साथ माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया विंडोज़ 10

By: | Last Updated: Wednesday, 1 October 2014 5:48 AM
Microsoft-launched-Windows-10-brings-back-the-Start-Menu

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्ज़न को चल रहीं तमाम अफवाहों पर फुलस्टॉप लगाते हुए सैन फ्रांसिस्को में बड़े इवेंट में  Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर दिया. इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने दो साल पहले विडोज़ 8 लॉन्च किया था. जिसे ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई थी.

 

 

इसके लॉन्च से पहले चर्चा थी कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ 9 से विंडोज़ का नया वर्ज़न लॉन्च करेगी, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने एक हाई जम्प लेते हुए इसे विंडोज़ 10 नाम दिया है.

 

 

माइक्रोसॉफ्ट अपने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई ऐसे फीचर्स के साथ वापस आया है जिनकी कमी के चलते विंडोज़ 8 को सफलता नहीं मिल पाई थी. कंपनी का कहना है विंडोज़ 10 ज्यादा यूज़र फ्रेंडली होगा.

 

विंडोज़ 10 में आप को विंडोज़ 7 की तरह स्टार्ट बटन मिलेगा तो विडोज़ 8 की तरह विंडो टाइल्स आपको विंडोज़ 8 की याद दिलाएंगी.

 

 

इसके साथ ही कंपनी का कहना है कि यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम बिज़नेस कस्टमर्स पर फोकस्ड होगा. कंपनी के मुताबिक नया ऑपरेटिंग सिस्चम अगले साल से जुलाई से बाजार में उपलब्ध होगा.

 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम की सफलता माइक्रोसॉफ्ट के लिए बहुत जरूरी है. इससे कंपनी और उसके नए सीईओ सत्या नडेला के पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा.

 

 

माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष और विंडोज़ डिवीज़न के प्रमुख टेरी माइरीसन  ने विंडोज़ 10 के बारे में जानकारी दोते हुए कहा कि, ”यह फोन से लेकर गेमिंग कंसोल तक अलग-अलग डिवाइस पर काम करेगा.

 

माइक्रोसॉफ्ट की योजना ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाने की है जिसे 4 इंच की स्क्रीन से लेकर 80 इंच की स्क्रीन पर चलाया जा सके.

 

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़10 में क्या है खास

 

  • विंडोज़ 10 में मल्टीटास्किंग और वर्चुअल डेस्कटॉप की सुविधा मिलेगी.

  • इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई विंडोज़ को डेस्कटॉप पर अलग अलग साइज़ में  खोल सकते हैं और उन पर काम कर सकते हैं.

  • टच यूजर्स के लिए इसमें बड़े टच बटन्स होंगे जो पहले की तुलना में ज्यादा टच फ्रेंडली होंगे.

  • इसे कंप्यूटर के साथ ही मोबाइल फोन, टैबलेट और अन्य गजट में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.

 

 

विंडोज़ 10 में आप को विंडोज़ 7 की तरह स्टार्ट बटन मिलेगा तो विडोज़ 8 की तरह विंडो टाइल्स आपको विंडोज़ 8 की याद दिलाएंगी.

 

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम से मिल रही कड़ी टक्कर ने माइक्रोसॉफ्ट को हाशिए पर धकेल दिया है. माइक्रोसॉफ्ट अब विंडोज़ 10 के जरिए दोबारा वापसी करना चाहेगी.

 

कंपनी को विंडोज 8 के लोकप्रिय नहीं होने से हुए नुकसान की भरपाई विंडोज10 से होने की उम्मीद है.

 

वीडियो में देखें विंडोज़10 की पूरी जानकारी