कोरटाना का करिश्मा: 15 भविष्यवाणियां सच साबित हुईं!

By: | Last Updated: Monday, 14 July 2014 4:35 PM
microsoft_futer_technology

नई दिल्ली : कोरटाना ने फिर कमाल कर दिया. माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर ने भविष्यवाणी की थी कि फाइनल में जर्मनी अर्जेंटीना पर भारी पड़ेगा और बिलकुल ऐसा ही हुआ. जर्मनी की जीत के साथ ही कोरटाना की सभी 15 भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं.

 

 

पिछली भविष्यवाणियों की तरह इस बार भी उसकी भविष्यवाणी 100 फीसदी सच साबित हुई. जर्मनी चौथी बार फुटबॉल की दुनिया का किंग बन गया और अर्जेंटीना को खिताब दिलाने का मेसी का सपना चकनाचूर हो गया.

 

बात हो रही है आईटी की दुनिया की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर कोरटाना की. जिसकी फुटबॉल विश्वकप में एक के बाद कई सटीक भविष्यवाणियों के बारे में हमने आपको बताया था. ये भी बताया कि कोरटाना ने जर्मनी की जीत की भविष्यवाणी की है और देखिए कोरटाना ने एक बार फिर कमाल कर दिया. इस बार भी उसका कहा गलत नहीं निकला. पूरे 24 साल बाद जर्मनी फुटबॉल की दुनिया का शहंशाह बन गया.

 

कोटराना ने क्या-क्या बताया था ?

 

फाइनल मुकाबले की भविष्यवाणी से पहले कोरटाना ने विश्व कप के 14 मैचों का नतीजा मैच से पहले ही बता दिया था. जिस जिस टीम की जीत की बात कोटराना की जुबां से निकलती गयी. जीत उसी टीम की झोली में समाती गयी.

 

कोरटाना ने सबसे पहले 8 मैचों का सटीक नतीजा बताया. फिर नीदरलैंड्स. अर्जेंटीना.. ब्राजील और जर्मनी के सेमीफाइनल में पहुंचने की भविष्यवाणी की. ये भी सच साबित हुई. इसके बाद अर्जेंटीना और जर्मनी के फाइनल में पहुंचने की कोटराना की बात हकीकत बनी और जर्मनी के विश्वविजेता बनने की उसकी भविष्यवाणी के सच होते ही दुनिया दंग रह गयी. तकनीक की दुनिया में शायद ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी सॉफ्टवेयर ने एक के बाद एक 15 मैचों की इतनी सटीक भविष्यवाणी की है.

 

वीडियो गेम से कोटराना का कनेक्शन

 

कोरटाना माइक्रोसॉफ्ट का डिजिटल असिस्टेंट है जो विंडोज 8.1 फोन में काम करता है. कोरटाना नाम का किस्सा बेहद दिलचस्प है. एक पॉपुलर वीडियो गेम हालो के फीमेल कैरेक्टर के नाम पर माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए सॉफ्टवेयर का नाम रख दिया. सॉफ्टवेयर के लिए आवाज भी अमेरिकी अभिनेत्री जेन टेलर से रिकॉर्ड कराई. जो पिछले करीब 12 साल से वीडियो गेम के कैरेक्टर कोरटाना की आवाज बनी हुई हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने अपने अनूठे सॉफ्टवेयर कोरटाना से दुनिया को पहली बार इसी साल अप्रैल में रूबरू कराया था.

 

कैसे भविष्यवाणी करता गय़ा कोरटाना ?

 

कोरटाना की भविष्यवाणियां डेटा के अलावा कई तरह की बारीक जानकारियों पर बेस्ड रहीं. जैसे कि पिछले मैचों में टीम का प्रदर्शन क्या रहा. क्वालिफेशन मैचों का रिकॉर्ड क्या था. अंतर्राष्ट्रीय मैचों में टीम और उसके खिलाड़ियों ने किस तरह का प्रदर्शन किया. मैचों में जीत और हार का अंतर क्या रहा. जिस स्टेडियम में मैच होने वाला है. वहां मैदान और मौसम का मिजाज कैसा है. ऐसे कई अहम तथ्य और बारीक जानकारियां सॉफ्टवेयर में डाली गयीं और इन्हीं के आधार पर कोरटाना एक नतीजे पर पहुंच गया.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: microsoft_futer_technology
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017