फ्री सॉप्टवेयर जो आपके कंप्यूटर के लिए जरूरी है

By: | Last Updated: Tuesday, 1 July 2014 4:01 PM
must-have free software for your

नई दिल्लीः जब भी आप अपने लिए नया कंप्यूटर लेते हैं तो उसमें कई ऐसे सॉफ्यवेयर डालते हैं जो आपके लिए जरूरी होता है. कुछ आप खरीद कर डालते हैं और कुछ फ्री में उपलब्ध होता है. लेकिन कुछ ऐसे भी सॉफ्टवेयर हैं जो आपके कंप्यूटर के लिए ही बना है.

 

 

डेक्सपॉट– इसके जरिए आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में एक साथ कई डेक्सटॉप खोल सकते हैं. किसी में आप वीडियो देख सकते हैं तो दूसरे में गेम खेल सकते हैं. साथ ही आप आपने जरूरी काम भी कर सकते हैं वो भी माउस की मदद से.

 

 

रेनमीटर – इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप अपने स्क्रीन पर कई चीजों का लेखा जोखा देख सकते हैं. जैसे बैट्री मीटर, मेमोरी, मौसम की जानकारी. इसके साथ ही ये आपके टू डू लिस्ट औ नोट्स को भी संभाल कर रखता है. मीडिया प्लेयर के साथ-साथ आपके जरूरी टूल्स को लॉन्च कर सकता है.

 

 

की पास – इसके जरिए आप अपने सभी जरूरी पासवर्ड को स्टोर कर सकते हैं. ये कई मायनों में काफी सुरक्षित है क्योंकि ये आपके पास ही रहता है और इंटरनेट से ये जुड़ा हुआ नहीं रहता है.

 

 

रीक्युभा– इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप गलती से डिलीट हो चुके अपने फाइल को वापस पा सकते हैं. सिर्फ कंप्यूटर से ही नहीं आप अपने मोबाइल, कैमरा, एमपी3 से भी अपने खोए हुए फाइल को वापस पा सकते हैं.

 

 

रॉकेटडॉक– इसके जरिए आप अपने लिए नए और सलीके से शॉटकर्ट बना सकते हैं. इसमें शॉटकर्ट की कोई सीमा नहीं है और कौन सी फाइल कहां रखनी है ये आपके ऊपर है

 

 

रेवो अनइन्सटॉलर– जब भी आप कोई फाइल आप अनइंस्टॉल करते हैं तो कुछ प्रोगार्म अपने छुपे हुए फाइल छोड़ देता है. या यूं कहे कि आपके कंप्यूटर से पूरी तरह नहीं जाता. ऐेसे में ये सॉफ्टवेयर आपके लिए है जो पूरे प्रोगार्म को डिलीट कर देता है.

 

 

7 ज़िप–  अगर आप ज़िप फाइल का इस्तेमाल करते हैं तो ये सॉफ्टेवयर आपके पास होना चाहिए.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: must-have free software for your
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017