MWC2015: HTC वनM9 Vs गैलेक्सी s6 किसने मारी बाजी

By: | Last Updated: Monday, 2 March 2015 1:26 PM
MWC 2015: HTC One M9 vs Samsung Galaxy S6, a tech specs comparison

नई दिल्ली: MWC2015 में साउथ कोरियन कंपनी सैंमसंग और ताइवानी कंपनी HTC एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने को तैयार है कल दोनों ही कंपनी ने अपने नये लग्जरी फ्लैगशिप के साथ मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस MWC2015 का शानदार आगाज किया है.

 

सैमसंग ने कल जहां अपने दो शानदार फ्लैगशिप गैलेक्सी s6 और s6 edge से परदा उठाया वहीं, HTC ने अपने न्यू ईरा एंड्रॉयड फोन वनM9 को कल लॉन्च किया. इन दोनो ही फ्लैगशिप में हेड-टू-हेड कंपीटिशन माना जा रहा है.

 

इन दोनों फ्लैगशिप के बीच कौन है बेहतर आइए जानते हैं.

 

डिजाइन और लुक: सैमसंग ने अपने लुक के साथ एक नया प्रयोग किया है, काफी आलोचनाओं के बाद आखिरकार सैमसंग ने गैलेक्सी s6 और s6 edge में  प्लास्टिक बॉडी को छोड़ यूनी मेटल बॉडी और रियर ग्लास फ्रंट का इस्तेमाल किया है, इसके साथ ही दोनों फ्लैगशिप के डिस्प्ले किनारों पर कर्व्ड है जो फोन को काफी एस्थेटिक लुक देता है. इस बार जो नया है वह ये कि S6 और S6 edge की बैटरी रिमुवेबल नहीं होगी, इस बार इस फोन को S5 (8.1 m.m) की तुलना में काफी स्लिम 6.8 mm बनाया गया है.साथ ही ये फ्लैगशिप इसके बाकी फोन्स की चुलना में लाइट वेट भी हैं.

 

बात करते हैं HTC के लग्जरी फोन वनM9, htc के फोन से काफी उम्मीदें थीं पर कंपनी उन उम्मीदों को पूरा करने में सफल नहीं हो पाई. M9 के लुक और डिजाइन के साथ कंपनी ने कुछ खास नया नहीं किया है, ये फोन M8 की तरह ही काफी कुछ दिखता है.या यूं कहिए की ये फोन आपको M8 का अपग्रेटेड वर्जन लग सकता है, फोन की डिजाइन मे कुछ नया नहीं किया गया है बस कुछ नए स्पेसिफिकेशन जोड़ दिए गए हैं. कंपनी ने इसे अपने लक्जरी स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च किया है जिसकी बॉडी पूरी मेटलिक है और गोल्डेन ब्लेज दिया गया है.

 

गैलेक्सी S6 का डिस्प्ले 5.1 है जिसकी पिक्सल रिजॉल्यूशन 1440×2560 फुल एचडी होगा. वहीं htc M9 का डिस्प्ले 5.0 है जिसकी पिक्स्ल रिजॉल्यूशन 1920 x 1080 है. ये दोनों ही फ्लैगशिप गोरिल्ला4 प्रोटेक्शन से लैस हैं.

 

प्रोसेसर और रैम: HTC M9 में 64 बिट ऑक्टा कोर  810 स्नैपड्रैगन प्रोसेसर है, साथ ही इसमें 3 जीबी रैम है और 32 जीबी इंटरनल मैमोरी है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है.

 

सैमसंग के गैलेक्सी में 64 बिट कैपेबिलिटी के साथ 2.1GHz क्वाडकोर ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. इसके साथ ही कंपनी ने दावा किया है  इसमें दुनिया का पहला 14nanometter ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. साथ ही इन फ्लैगशिप में LPDDR4 मैमोरी सिस्टम और UFS 2.0 फ्लैश मेमोरी सिस्टम हो जो कम बैटरी की खपत के साथ बेहतर और फास्ट स्टोरेज देता है.

 

स्टोरेज के लिहाज से गैलेक्सी S6 भी आईफोन6 की तरह  32, 64,128 जीबी वैरिएंट के साथ मौजूद होंगे इन फोन में एसडी कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.

 

कैमरा: HTC  के नए फोन में 20.7 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है. इसके पहले जो HTC अपने डिवाइस में इससे पहले जो अल्ट्रापिक्सल का इस्तेमाल रियर कैमरे के लिए नहीं किया है तो वहीं फ्रंट कैमरा 8 अल्ट्रापिक्स्ल है. इस बार कंपनी ने बड़े नंबर मेगापिकस्ल को अपने फोन में एड किया है वहीं फ्रंट कैमरा भी काफी शानदार है.

 

इस फोन से आप 4k रिजॉल्यूशन के साथ वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं.

 

गैलेक्सीs6 में ऑपटिकल इमेज़ स्टैबलाइजेशन के साथ 16 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. इस स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे में F1.9 लेंस है जो 60% ज्यादा लाइट देता है और इससे लो लाइट में भी बेहतर फोटोग्रफी ली जा सकती है. इस स्मार्टफोन में रियल टाइम HD वीडियो रिकॉर्डिंग की भी दी गई है. इसके साथ ही इसमें वन टच कैमरा की सुविधा दी गई है जिसका मतलब है कि आप सिर्फ एक क्लिक से ही पिक्चर पा सकते हैं.

 

हालांकि कैमरा में HTC  ने सैमसंग को पीछे  छोड़ा है.

 

बैटरी और कनेक्टिविटी: दोनों ही फोन अच्छा बैटरी बैकअप ऑफर कर रहे हैं, गैलेक्सी एस 6 स्मार्टफोन में 2550mAh की बैटरी दी गई है. कंपनी ने इसमें फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन दिया गया है. कंपनी का कहना है कि यह दस मिनट में इतना चार्ज होता है कि चार घंटे की चल सकता है. इस स्मार्टफोन की बैटरी नॉन रिमूवल है.  गैलेक्सी एस 6 एज स्मार्टफोन में 2600mAh की बैटरी दी गई है. कंपनी ने इसमें फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन दिया गया है.

 

 में वायरलेस चार्जर नहीं है इस फोन में Li-plymer 2840mAh की बैटरी है. फोन में 4.1ब्लूटूथ का, NFC, वाईफाई, जीपीएस जैसे ऑप्शन हैं.

 

नया फीचर: एपल पे को टक्कर देने के इरादे सैमसंग ने सैमसंग पे नाम की सर्विस लॉन्च की है. कंपनी का कहना है कि अगर आप घर से बाहर जाते समय अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड ले जाना भूल गए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप सैमसंग पे सर्विस का प्रयोग करके अपना पेमेंट कर कते हैं.

 

MOBILE WORLD CONGRESS 2015: इस बार कौन से फ्लैगशिप बदलेंगे टेक वर्ल्ड की परिभाषा!

 

कंक्लूजन: दोनों ही कंपनी ने अपना शानदार दांव खेला है सैमसंग के लिए जहां ये फोन नंबरक वन बने रहने के लिए बेहद जरुरी है तो वहीं HTC के लिए ये फोन टेक बाजार में टिके रहने के लिए बेहद जरुरी है.

 

लेकिन इस टक्कर में बाजी सैमसंग ने अपने नाम की है सैमसंग ने कई नए फीचर इंट्रोड्यूस किए हैं तो वहीं htc को फ्लैगशिप में wow फैक्टर की कमी है.

MWC2015: कर्व्ड स्क्रीन के साथ सैमसंग ने लॉन्च किया गैलेक्सी S6 edge और गैलेक्सी S6

htc Big Launch: 20.7 MP कैमरा और 3GB रैम के साथ htc वन M9 हुआ लॉन्च

कार्बन का अल्ट्रा लो बजट स्मार्टफोन डैजल हुआ लॉन्च, कीमत 5,490  

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MWC 2015: HTC One M9 vs Samsung Galaxy S6, a tech specs comparison
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

लेनोवो K8 नोट की पहली फ्लैश सेल आज, इन खास ऑफर्स के साथ बिक्री के लिए होगा उपलब्ध
लेनोवो K8 नोट की पहली फ्लैश सेल आज, इन खास ऑफर्स के साथ बिक्री के लिए होगा...

नई दिल्ली: चाइनीज मोबाइल मेकर लेनोवो का नया स्मार्टफोन K8 नोट आज भारत में पहली बार सेल पर मिलेगा....

Jio Effect : एयरटेल ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 399 रुपये में 84GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग
Jio Effect : एयरटेल ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 399 रुपये में 84GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने जियो की चुनौती से निपटने के लिए धमाकेदार...

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई

नई दिल्लीः भारतीय टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी...

Carl Zeiss लेंस के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ मोस्ट अवेटेड Nokia 8
Carl Zeiss लेंस के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ मोस्ट अवेटेड Nokia 8

नई दिल्लीः HMD ग्लोबल ने बीती रात में लंदन के एक इवेंट में मोस्ट अवेटेड नोकिया 8 फ्लैगशिप...

स्वाइप ने लॉन्च बेहद सस्ता Elite 4G स्मार्टफोन , कीमत 3,999 रु.
स्वाइप ने लॉन्च बेहद सस्ता Elite 4G स्मार्टफोन , कीमत 3,999 रु.

पुणेः स्वाइप टेक्नॉलजीज ने बुधवार को किफायती 4G स्मार्टफोन ‘Elite 4G’ 3,999 रुपये में लॉन्च किया, जो...

 भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तीसरी तिमाही में आएगी तेजी: आईडीसी
भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तीसरी तिमाही में आएगी तेजी: आईडीसी

नई दिल्लीः साल की पहली और दूसरी तिमाही में वृद्धि दर में गिरावट के बाद भारतीय स्मार्टफोन बाजार...

कितने सुरक्षित है स्मार्टफोन हैंडसेट, बताएं मोबाइल हैंडसेट मुहैया कराने वाली कंपनियां
कितने सुरक्षित है स्मार्टफोन हैंडसेट, बताएं मोबाइल हैंडसेट मुहैया कराने...

नई दिल्लीः चीन से तकनीकी खतरे की आशंका के मद्देनजर सरकार ने भारतीय बाजारो में स्मार्टफोन...

स्मार्टफोन कंपनियों को सरकार का नोटिस, पूछा- क्या हैं डेटा की सुरक्षा के इंतजाम
स्मार्टफोन कंपनियों को सरकार का नोटिस, पूछा- क्या हैं डेटा की सुरक्षा के...

नई दिल्लीः देश के मोबाइल फोन यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कड़ा कदम उठाया...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017