एपल से हाथ मिला कर नडेला फिर बना पाएंगे माइक्रोसॉफ्ट को 'टेक वर्ल्ड एलिफेंट'

By: | Last Updated: Monday, 10 November 2014 12:27 PM
NADELA A HERO OF MICROSOFT

नई दिल्ली: टेक वर्ल्ड की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले कुछ सालों से खुद को ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोस के मार्केट पर ही निर्भर कर लिया था जिससे लगता था जैसे कंपनी अपने टैग ‘टेक वर्ल्ड एलिफेंट’ को अब बढ़ाना ही नहीं चाहती.

 

एक और गैजेट  Xbox 360 गेमिंग बॉक्स, जिसके लिए माइक्रोसॉफ्ट जानी जाती हैं ऐसा लगने लगा था मानो कंपनी इस प्रोडक्ट का भी अंत कर देगी. ना इनोवेशन ना कस्टमर्स को लुभाने का कोई खास एफर्ट.

 

इन सभी के बीच पिछले नौ महीनों में माइक्रोसॉफ्ट के नए सीईओ सत्या नडेला ने जिस तरह कंपनी को सुर्खियों में ला कर खड़ा किया है वह काबिले तारीफ है. आज से लगभग 26 साल पहले माइक्रोसॉफ्ट और एपल एक दूसरे की कड़ी प्रतिद्वंदी मानी जाती थीं इन सालों में एपल ने तो खुद की साख को कई ज्यादा गुना बढ़ा लिया पर शायद माइक्रोसॉफ्ट खुद को विंडोस तक ही सीमित करता चला गया.

 

आज नडेला ने उसी एपल से हाथ मिला कर टेक वर्ल्ड में सबको हैरान किया है. जाहिर है नडेला ने ये फैसला लेकर अपनी शानदार बिजनेस स्किल का परिचय दिया है.

 

हालांकि इस बीच नडेला कुछ ऐसी की वजह से भी सुर्खियों में छाए रहे जो उनके लिए आलोचना का कारण बनीं. जैसे बड़े पैमाने पर कंपनी से लोगों का निकाला जाना और औरतों पर कर्म करने और फल का इंतजार करने जैसे बड़े विवादित बयान देना दोनों ने ही नडेला की गरिमा और दोहरी मानसिकता पर प्रशनचिन्ह खड़े किए.  इन सबपर से नजर हटा कर अगर हम माइक्रोसॉफ्ट की वर्तमान ब्रांड इमेज को देखें तो एक बड़ा अंतर साफ दिखाई देता है.

 

पिछले साल एपल का सलाना रेवेन्यू 156 बिलियन डॉलर था जबकि माइक्रोसॉफ्ट महज 23 बिलियन डॉलर पर ही निपट गई है. ऐसे में ये तो साफ है कि टेक वर्ल्ड की बड़ी मछली एपल ही है और अगर माइक्रोसॉफ्ट को ग्रो करना है तो एपल से टक्कर भारी साबित होगी. शायद इस सोच के साथ ही नडेला ने एपल के सभी प्लेटफॉर्म्स पर फ्री माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सुविधा देने का ऐलान किया है.  इतना ही नहीं नोकिया सीरिज से हटकर कंपनी खुद का स्मार्टफोन कल लॉन्च कर सकती है.

 

सत्या नडेला की इतनी पहल से ये तो साफ है कि अब तक नडेला माइक्रोसॉफ्ट के लिए बेहतर डिसीजनमेकर नज़र आ रहे हैं.

  

जानते हैं क्या है खास फ्री ऑफिस अपडेट में

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में iOS प्लेटफॉर्म के लिए फ्री ऑफिस (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस) अपडेट की घोषणा की है. कंपनी ने एप्पल आईफोन और आईपैड यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स की घोषणा की है. 

 

इन फीचर्स में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल और पावरप्वाइंट का नया लुक और कई लेटेस्ट फीचर्स शामिल हैं.

 

इंटिग्रेटेड क्लाउड स्टोरेज

 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में वन ड्राइव क्लाउड सर्विस इंटिग्रेटेड है जो यूजर्स को किसी भी डिवाइस से अपनी फाइल्स खोल सकते हैं. क्लाउड से कनेक्ट होने पर यूजर्स पहले सिर्फ कम्प्यूटर या टैबलेट से डॉक्युमेंट्स खोल सकते थे और अब आईफोन पर भी उपलब्ध है.

 

डॉक्युमेंट्स की एडिटिंग

 

क्लाउड के साथ बढ़िया इंटिग्रेशन के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल, पावरप्वाइंट सभी डॉक्युमेंट्स को ना सिर्फ खोल पाएंगे बल्कि इन्हें एडिट भी कर पाएंगे.

 

ऑफलाइन मोड सपोर्ट

 

नई सर्विस IOS यूजर्स को ऑफलाइन मोड पर काम करने का भी मौका देगी. यूजर्स को हमेशा इंटरनेट से कनेक्ट रहने की जरूरत नहीं होगी.

 

कई एडिटिंग टूल्स

 

नए ऑफिस सूट में कई यूजर फ्रेंड्ली टूल्स दिए गए हैं. इसमें फ्रेंड्ली यूजर इंटरफेस वर्ड, एक्सेल और पावरप्वाइंट में कई नए फीचर्स देता है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NADELA A HERO OF MICROSOFT
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017