बिहार चुनाव: एनडीए में सीट बंटवारे पर बन गई बात

By: | Last Updated: Saturday, 12 September 2015 2:48 AM

नई दिल्ली: लगातार तीन दिनों से चल रही बैठक के बाद कल आधी रात को सीट बंटवारे पर बीजेपी और एलजेपी में सहमति बन गई.

 

आधी रात को रामविलास पासवान सहित बिहार चुनाव से जुड़े बीजेपी के केंद्रीय नेता अमित शाह के घर पहुंचे. इसके बाद दोनों पार्टियों के नेताओं ने मीडिया को बताया कि सीट बंटवारे पर सम्मानजनक समझौता हो गया है. इससे पहले उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी ने अपनी ओर से सीट बंटवारे के लिए अमित शाह को अधिकृत कर दिया था. लेकिन पासवान की पार्टी ने पेंच फंसा रखा था.

 

बिहार बीजेपी के नेता आज दिल्ली पहुंच रहे हैं, इसके बाद शाम साढ़े छह बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीटों का एलान किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी खुद करीब 160 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पासवान की पार्टी को 38-40 सीटें मिल सकती हैं. कुशवाहा को 20-25 और मांझी को 18-20 सीटें लड़ने के लिए मिलने की उम्मीद है.

 

सीट बंटवारे के एलान के बाद एनडीए में विवाद होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. सूत्रों के मुताबिक एलजेपी और आरएलएसपी में कार्यकर्ताओं के स्तर पर भारी बेचैनी है. आरएलएसपी के कई नेता अपने नेतृत्व से नाराज हैं और सीट नहीं मिलने पर बागी होकर मैदान में उतार सकते हैं.

 

एलजेपी के सांसद रामा सिंह ने एक दिन पहले ही सम्मानजनक सीट नहीं मिलने पर बागी होने के संकेत दिये थे. एलजेपी में भी कई नेता सीट नहीं मिलने पर दूसरी पार्टियों का दामन थाम सकते हैं. ऐसा नहीं है कि बीजेपी में भी सब ठीक है. सहयोगियों के खाते में सीट जाने से वैसे नेता पार्टी को झटका दे सकते हैं जो चुनाव की तैयारी में लगे हुए हैं.

 

सूत्र बता रहे हैं कि एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर ही सिर्फ पेंच नहीं फंसा हुआ था. बल्कि चुनाव बाद सरकार बनने की सूरत में अपने लिए पार्टियां अभी ही पद सुरक्षित करा लेना चाहती थी. सूत्रों के मुताबिक एलजेपी ने डिप्टी सीएम पर दावा जताया है. उपेंद्र कुशवाहा को प्रमोशन का भरोसा दिया गया है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NDA seat sharing for Bihar Assembly election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017