भारत में बेजेल-लेस OLED स्क्रीन और फेस ID वाले iPhone X की कीमत 1,00,000 रुपये से ज्यादा होगी!

भारत में बेजेल-लेस OLED स्क्रीन और फेस ID वाले iPhone X की कीमत 1,00,000 रुपये से ज्यादा होगी!

By: | Updated: 13 Sep 2017 02:32 PM

 नई दिल्लीः iPhone X को एपल ने मंगलवार रात अपने कूपरटिनो स्थित नए ऑफिस एपल पार्क के स्टीव जॉब थिएटर में लॉन्च किया . ये कंपनी का इस साल का सबसे बड़ा प्रोडक्ट है. इसे कंपनी ने फ्यूचर ऑफ स्मार्टफोन नाम दिया है. इस नए आईफोन में कंपनी ने अब तक के सबसे बड़े बदलाव किए हैं. इसका सुपर आइरिस OLED डिस्प्ले और फेस आईडी फीचर सबसे बड़े हाईलाइट है. ये अमेरिकी बाजार में अब तक का सबसे मंहगा आईफोन है इसकी कीमत 999 डॉलर से शुरु हो रही है, इसके साथ ही ये दुनिया का सबसे मंहगा मेनस्ट्रीम फोन होगा. भारत में इसके 256 जीबी मॉडल की कीमत 1,02,000 रुपये तक होगी. वहीं इसकी कीमत 89,000 रुपये से शुरु होगी.


इससे पहले अब तक आईफोन 7 की कीमत 92000 रुपये तक थी जो अबतक का सबसे मंहगा आईफोन था. लेकिन iPhone X सभी रिकॉर्ड तोड़ देगा. दुनियाभर के बाजारों में 27 अक्टूबर से बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा और तीन नवंबर से इसकी शिपिंग शुरु होगी.


Phil Schiller, Apple's senior vice president of worldwide marketing, discusses features of the new iPhone X at the Steve Jobs Theater on the new Apple campus on Tuesday, Sept. 12, 2017, in Cupertino, Calif. (AP Photo/Marcio Jose Sanchez)

ये ना सिर्फ एपल का सबसे बेहतरीन आईफोन है बल्कि ये आने वाली तकनीक को डिफाइन करने वाला स्मार्टफोन साबित होगा. उम्मीद के मुताबिक आईफोन X फुल स्क्रीन रेटिना डिस्प्ले के साथ आता है. इसमें 5.8 इंच की OLED स्क्रीन दी गई है जो कि बेजेल लेस स्क्रीन के साथ आता है. ये अब तक के किसी भी आईफोन से सबसे ज्यादा बड़ी स्क्रीन है. इससे पहले iPhone 7 प्लस में 5.5 इंच तक स्क्रीन ही दी गई है. एपल ने इसके सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है. जो 1125×2436 पिक्सल रिजॉल्यूशन औऱ 458 पिक्सल डेन्सिटी के साथ आता है. ये अबतक के किसी भी आईफोन में सबसे ज्यादा रिजॉल्यूशन है. ये ग्लास बॉडी वाला फोन वायरलेस चार्जिंग के साथ आता है.


कंपनी ने आईफोन के प्रोसेसर को अपग्रेड करते हुए इसमें A11 Bionic चिप दी है और इसके A10 से 70 फीसदी फास्ट होने का दावा किया जा रहा है.इसमें सबसे खास बात ये है कि नए आईफोन X से टच आईडी को हटा दिया गया है और अब फेस आईडी ने इसकी जगह ले ली है . आईफोन X को देखकर ही अनलॉक किया जा सकता है. ये आपके चेहरे को आईडी की तरह इस्तेमाल करेगा और पहचान कर फोन अनलॉक हो जाएगा. अगर आप ये सोच रहे हैं कि अंधेरे में ये आपके चेहरे को कैसे पहचान सकेगा तो इसका जवाब है कि ये आईआर डॉट के जरिए ये अंधेरे में भी आपके चेहरे को पहचान कर अनलॉक हो जाएगा. ये इतना सिक्योर है कि 10 लाख में से केवल एक केस ऐसा हो सकता है कि कोई और शख्स अपनी शक्ल की मदद से आपका फोन अनलॉक कर सके.


फिजिकल होम बटन भी आईफोन X से हटा दिया गया है और अब आपको होम स्क्रीन पर आने के लिए बॉटम से ऊपर की ओर स्वाइप करना होगा और आप होम स्क्रीन पर होंगे. ये बेहद आसान है.


आईफोन X का सबसे एक्साइटिंग फीचर है एनिमल इमोजी. जिसे एनिमोजी का नाम दिया गया है. आईफोन X में एनीमोजी दिए गए हैं जो मूविंग एमोजी हैं. ये आपकी चैट को और मजेदार बनाएंगे. आप इमोजी के जरिए अपनी बात भी सेंड कर सकते हैं. ये एक वीडियो की तहर प्ले होगा जिसमें इमोजी की शक्ल में आपकी आवाज होगी और ये आपके एक्सप्रेशन को भी कॉपी कर लेगा.


आईफोन X के फ्रंट कैमरा को काफी जबरदस्त बनाया गया है. इसका फ्रंट कैमरा भी लाइटनिंग पोट्रेट मोड के साथ आता है जो आपकी सेल्फी को और भी बेहतरीन बनाएगा. आईफोनि 8 प्लस की तरह इसमें भी 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है लेकिन f/2.4 अपर्चर के साथ ये आपकी तस्वीर को और ब्राइट बनाएगा. इसमें 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया गया है जो डुअल Ois के साथ आता है.


आईफोन 8 और 8 प्लस और आईफोन X के साथ ही कंपनी ने सबसे खास फीचर है एग्युमेंटेड रिएलिटी. ये दुनिया के पहले फोन है. जो एग्युमेंटेड रिएलिटी सपोर्टिव हैं. जिसका मतलब है कि आप फोन पर खेलने वाले गेम को असली दुनिया से जोड़ कर खेल सकेंगे. एग्युमेंटेड रिएलिटी का सबसे बेहतरीन उदाहरण पोकेमॉन गो गेम है. जिसमें आप अपने आस-पास की दुनिया में गेम के कैरेक्टर को देख सकते हैं महसूस कर सकते हैं. ये तकनीक आपकी आभासी दुनिया को और भी असली बनाती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story वोडाफोन लाया 179 रु. में अनलिमिटेड डेटा और कॉल