नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई ब्रॉडबैंड सेवा लांच

By: | Last Updated: Tuesday, 9 December 2014 1:58 AM

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने सोमवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई ब्रॉडबैंड सेवाओं का शुभारंभ किया. भारतीय रेलवे पर वाई-फाई परियोजना का कार्यान्वयन रेल मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल द्वारा किया जा रहा है.

 

इस अवसर पर रेल मंत्री ने कहा कि रेल यात्रियों की अपेक्षाएं बिल्कुल बुनियादी हैं. मसलन, स्टेशनों व रेलगाड़ियों पर साफ-सफाई, केटरिंग में गुणवत्ता और सुरक्षा की अपेक्षाएं की जाती हैं. इन अपेक्षाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी रेलवे प्रशासन की है.

 

उन्होंने कहा कि वाई-फाई ब्रॉडबैंड सेवाएं अन्य रेलवे स्टेशनों और चलती रेलगाड़ियों पर भी मुहैया कराई जाएंगी. उन्होंने इसके लिए रेलटेल से एक व्यावसायिक मॉडल पेश करने को कहा.

 

उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे सुविधाओं में सुधार के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने के प्रति कटिबद्ध है. रेल मंत्री ने बताया कि उन्होंने महिला यात्रियों की सुरक्षा के वास्ते एक एप्लीकेशन विकसित करने के लिए रेल मंत्रालय की आईटी इकाई ‘क्रिस’ को निर्देश दिया है.

 

नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली स्टेशन पर यह सुविधा मुहैया कराने के लिए रेलवे की सराहना की. यह सुविधा रेलवे के इस्तेमालकतार्ओं के लिए पहले 30 मिनट तक मुफ्त रहेगी.

 

वाई-फाई सुविधा 12 महीनों के अंदर ‘ए1’ श्रेणी के 75 स्टेशनों पर मुहैया कराई जानी है. ट्रायल आधार पर यह सुविधा दिसंबर, 2014 के आखिर तक आगरा, अहमदाबाद एवं वाराणसी स्टेशनों पर और जनवरी, 2015 तक हावड़ा, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई तथा सिकंदराबाद स्टेशनों पर मुहैया कराई जानी है.

 

वाई-फाई को इंस्टॉल करना बेहद आसान है, जिसके लिए ये कदम तय किए गए हैं: (क) पहले अपने मोबाइल फोन पर वाई-फाई को चालू करें (ख) वाई-फाई नेटवर्क ‘रेलवायर’ का चयन करें जो नि:शुल्क है. (ग) रजिस्ट्रर करने के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करें (घ) पंजीकरण के बाद आपको एसएमएस के जरिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा. (च) अब आप सर्फिंग के वास्ते लॉग इन करने के लिए तैयार हैं.

 

रेलवायर से चालित वाई-फाई सुविधा अधिकतम 1 एमबीपीएस की गति देगी. अपने मोबाइल से वाई-फाई नेटवर्क पर रजिस्टर कराने के बाद शुरू में 30 मिनट तक वाई-फाई सुविधा के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

 

30 मिनट के बाद उपयोग करने के लिए स्क्रैच कार्ड खरीद सकते हैं, जो पहाड़गंज और अजमेरी गेट की तरफ से स्टेशन में प्रवेश करने के स्थान पर ही बनाई गई वाई-फाई हेल्प डेस्क पर उपलब्ध कराए जाएंगे. इन कार्डो की कीमत 30 मिनट के लिए 25 रुपए एवं एक घंटे के लिए 35 रुपए है और ये 24 घंटे मान्य हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: New-Delhi Railway Station_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017