...तो फेसबुक बचाएगा आपके दोस्त की जान!

By: | Last Updated: Thursday, 26 February 2015 1:20 PM
New Facebook Feature Helps Users Prevent Suicides

न्यूयॉर्क: फेसबुक ने अपने फीचरों में एक नया अपडेट किया है जो मानसिक रूप से परेशान दिखने वाले आपके दोस्त के जीवन को आसानी से बचा सकता है.

 

अगर फेसबुक का कोई दोस्त अपनी फेसबक बॉल पर कुछ ऐसा लिखता है जिससे स्पष्ट हो कि वह स्वयं को क्षति पहुंचा सकता है तो उपयोगकर्ता पोस्ट पर बने तीर के एक निशान पर क्लिक कर सकते हैं और उस पोस्ट को रिपोर्ट कर सकते हैं.

 

‘एलए टाइम्स’ की रपट के मुताबिक, रिपोर्ट करने के बाद फेसबुक आपको उस मित्र से संपर्क करने, सहायता के लिए किसी अन्य मित्र से संपर्क करने और आत्महत्या रोकने के लिए हेल्पलाइन से संपर्क करने का विकल्प देगा.

 

सोशल नेटवर्किं ग साइट ने इस टूल को विकसित करने के लिए कुछ मानसिक स्वास्थ्य संगठनों जैसे फोरफ्रंट, नाउ मैटर्स नाउ, राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइफलाइन और सेव डॉट ओआरजी के साथ साझेदारी की है.

 

फेसबुक के उत्पाद प्रबंधक रोब बॉयल और समुदाय के सुरक्षा संचालन विशेषज्ञ निकोल स्टब्ली ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, “सबसे पहली चीज जिन पर इन संस्थाओं ने हमारे साथ चर्चा की है वह यह है कि तनाव में रहने वाले लोगों की सहायता करने वालों के साथ कितना जुड़ाव उचित रहेगा.”

 

उन्होंने कहा, “हमारे पास ऐसी टीमें हैं जो सातों दिन चौबीसों घंटे काम करती हैं. वे जो भी रिपोर्ट आती हैं उसका निरीक्षण करते हैं. वे खुद को चोट पहुंचाने अत्यधिक गंभीर परिस्थितियों की प्राथमिकता तय करते हैं और उन तक सहायता और संसाधन भेजते हैं.”

 

फेसबुक के अपटेडेट वर्जन में पोस्ट में ही पोस्ट को रिपोर्ट करने की सुविधा होगी. यह फीचर मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों वर्जनों में उपलब्ध होगा.

 

फिलहाल फेसबुक का ये फीचर अमेरिका में सीमित यूजर्स को मिला है, आने वाले महीनों में ये फीचर अन्य लोगों के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: New Facebook Feature Helps Users Prevent Suicides
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Facebook Feature prevents suicide user
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017