सैमसंग ने बनाई 'ग्रैफिन बॉल' बैटरी जो 12 मिनट में करेगी स्मार्टफोन फुल चार्ज

सैमसंग ने बनाई 'ग्रैफिन बॉल' बैटरी जो 12 मिनट में करेगी स्मार्टफोन फुल चार्ज

सैमसंग ने एक ऐसी बैटरी बनाई है जो 12 मिनट में स्मार्टफोन को फुल चार्ज कर सकता है. इसके साथ ही ये बैटरी स्मार्टफोन की बैटरी को लॉन्ग लास्टिंग बैटरी बनाती है.

By: | Updated: 30 Nov 2017 11:16 AM
new samsung battery will let you full charge your smartphone in just 12 minute

नई दिल्लीः सैमसंग ने एक ऐसी बैटरी बनाई है जो 12 मिनट में स्मार्टफोन को फुल चार्ज कर सकता है. इसके साथ ही ये बैटरी स्मार्टफोन की बैटरी को लॉन्ग लास्टिंग बैटरी बनाती है. ना सिर्फ स्मार्टफोन बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों में भी इस बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है.


सैमसंग ने बताया है कि उसके रिसर्च सैमसंग एडवांस इंस्टीट्यूट SAIT ने एक नया बैटरी मैटीरियल 'ग्रैफिन बॉल' डेवलप किया है. सैमसंग के मुताबिक कि ग्रैफिन बॉल तकनीक पर बनी बैटरी साधारण लिथियम बैटरी के मुकाबले पांचगुना तेजी से चार्ज होता है. इसके साथ ही ये बैटरी की क्षमता को 45% ज्यादा बढ़ाता है.


सैमसंग ने बताया कि ग्रैफिन बॉल पर बनी बैटरी महज 12 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाती है. इसके साथ ही बैटरी 60 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर भी काम कर सकती है जो इसे इलेक्ट्रिक वैकल के लिए भी अनुकूल बनाता है.


कंपनी का कहना है कि ग्रैफिन कॉपर कंडक्शन की तुलना में 100 फीसदी तक ज्यादा बेहतर होता है साथ ही ये फास्ट चार्जिंग के लिए आइडियल मैटीरियल है.


हालांकि सैमसंग ने ये साफ नहीं किया है कि कितना जल्दी बाजार में ग्रैफिन बॉल वाली बैटरियां आएंगी लेकिन इसकी खोज के साथ ही उम्मीद है कि जल्द सैमसंग स्मार्टफोन में ये फास्ट चार्जिंग बैटरी मिलेगी.


आपको बता दें कि 1991 में लिथियम-इयॉन की बैटरी का कमर्शियल इस्तेमाल तेजी से बढ़ा था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: new samsung battery will let you full charge your smartphone in just 12 minute
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रिलायंस जियो लाया यूजर्स के लिए अच्छी खबर, 25 दिसंबर तक पाएं ट्रिपल कैशबैक ऑफर