अब मोबाइल एप रखेगा दांतों के डॉक्टर से दूर!

By: | Last Updated: Saturday, 5 September 2015 11:38 AM

पेनिन्सुला: अगर आप रोज इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि आपके बच्चे ने अपने दांतो को सही से साफ किया है कि नहीं ? तो आप की इस परेशानी को दूर करने के लिए एक मजेदार मोबाइल एप आया है जो ब्रश करने को मजेदार न सिर्फ मजेदार बनाता है, बल्कि दांतों को रोगाणु मुक्त रखने में भी मदद करता है.

 

 ‘ब्रश डीजे’ नाम का यह निशुल्क एप ब्रश करने के लिए दो मिनट के आदर्श समय तक उपभोक्ताओं के उपकरण या क्लाउड से ली गई प्ले लिस्ट से संगीत बजाता है.

 

दो मिनट तक ब्रश करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही यह उपयोगकर्ताओं को ब्रश करने के बाद थूकने लेकिन कुल्ला न करने, दिन में दो बार ब्रश करने, डेंटिस्ट से सलाह लेने और हर तीन महीने के बाद टूथब्रश बदलने की भी याद दिलाता है.

 

इंग्लैंड में प्लाईमाउथ यूनिवर्सिटी पेनिन्सुला स्कूल्स ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री के मुख्य शोधकर्ता बेन अंडरवुड ने कहा, “हमारा अध्ययन यह साबित करता है कि ब्रश डीजे उपभोक्ताओं के लिए बेहद फायदेमंद है और इसके प्रयोग और उपयोगिता को बढ़ाने के लिए नए शोध की राह खोलता है.”

 

शोध के अनुसार प्रयोगकर्ताओं में से 70 प्रतिशत ने कहा कि एप के इस्तेमाल के बाद से उन्हें अपने दांत ज्यादा साफ महसूस हुए और 80 प्रतिशत ने कहा कि ब्रश डीजे ने उन्हें अधिक समय तक दांतों की सफाई के लिए प्रोत्साहित किया.

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि ब्रश डीजे नौजवानों को अपने दांतों की सफाई के लिए ही प्रोत्साहित नहीं करता बल्कि मुंह के स्वास्थ्य संबंधित संदेश और जानकारी देने में भी यह बेहद प्रभावशाली है.

 

ब्रश डीजे को 2011 के अंत में एप्पल एप स्टोर पर उतारा गया. फरवरी 2015 तक बगैर विज्ञापनों वाले इस मुफ्त एप को 188 देशों में 1,97,000 से अधिक उपकरणों पर डाउनलोड किया गया. किसी भी प्रकार के टूथब्रश पर इसका प्रयोग किया जा सकता है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NOW MOBILE APP WILL PROTECT YOUR TEETH
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: dentist England mobile applications
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017