गूगल आज बंद कर रहा है ऑर्कुट, जानें कैसे कर सकते हैं अपना डाटा सेव

By: | Last Updated: Tuesday, 30 September 2014 6:52 AM
orkut-shut-down-today-30.09.2014

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बडी इंटरनेट कंपनी गूगल आज अपनी पहली सोशल नोटवर्किंग साइट ऑर्कुट को हमेशा के लिए बंद कर रहा है. फेसबुक, गूगल प्लस, ट्विटर जैसी तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट्स के आ जाने से ऑर्कुट की लोकप्रियता कम हो गई थी.

 

ऑर्कुट के उपभोक्ताओं के बीच घटती लोकप्रियता बाद गूगल ने आखिरकार ऑर्कुट को बंद करने का फैसला लिया है.

 

आपको बता दें क समय ऑर्कुट सबसे सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र की सबसे लोकप्रिय साइट हुआ करती थी. लोग इसका प्रयोग फोटो शेयर करने, चैट करने के साथ अपना स्टेटस अपडेट करने के लिए भी करते थे.

लेकिन आप में से कई लोगों की पुरानी यादें, तस्वीरें इस साईट पर मौजूद होंगी. अगर आप उन दस्तावेजों को हमेशा के लिए अपने पास रखना चाहते हैं तो आपके पास आखिरी मौका है. कल यानि तीस सितंबर से ऑर्कुट हमेशा के लिए बंद हो जाएगा.

 

10 साल पहले साल 2004 में लांच हुई इस साइट ने ब्राजील व भारत में अच्छी पकड़ बनाई थी लेकिन दुर्भाग्यवश यह साइट बाकी देशों में कुछ खास न चल सकी.

 

 

अगर आपने भी कभी ऑर्कुट का यूज़ किया है तो आप में से कई लोगों की पुरानी तस्वीरें यादों के रूप में ऑर्कुट पर मौजूद होंगी. अगर आप इन यादों को अपने पास संजो कर रखना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल आपको आखिरी मौका दे रहा है.

 

आप दो तरीके से अपनी तस्वीरों को सुरक्षित रख सकते हैं.

 

पहला तरीका

  • आपको सबसे पहले अपने गूगल + के अकाउंट पर लॉगइन करना होगा.

 

  • इसके बाद ऑर्कुट ऐल्बम एक्सपोर्ट पेज http://www.orkut.com/AlbumsExport को खोलें.

 

  • इसके बाद आप चाहें तो कुछ चुनिंदा फोटो या फिर सेलेक्ट ऑल का ऑपशन की यूज़ कर सारी फोटो सेलेक्ट कर सकते हैं.

 

  • इसके बाद बस आपको  ‘इंपोर्ट सिलेक्टेड’ पर क्लिक करना होगा बस इसके बाद आपकी सारी तस्वीरें अपने आप ही आपके गूगल+ अकाउंट पर स्टोर हो जाएंगी.

 

दूसरा तरीका

अगर आप फोटोज़ अपने कंप्यूटर पर स्टोर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको गूगल टेकआउट का सहारा लेना पड़ेगा. इस तरीके से आपका ऑर्कुट डाटा एक ज़िप फोल्डर में सेव हो जाएगा. इस फोल्डर में HTML फाइल्स और फोटोज़ होगें. जिन्हें आप बाद में देख सकते हैं.

 

गूगल के मुताबिक आप केवल अपना प्रोफाइल, स्क्रैप्स, ऐक्टिविटीज़ और अपनी फोटो ही स्टोर कर सकते हैं. इस तरीके से आप अपना ऑर्कुट डाटा अगले दो साल यानी सितम्बर 2016 तक स्टोर कर सते हैं.

 

  • सबसे पहले आपको गूगल टेकआउट  के अकाउंट (https://www.google.com/settings/takeout/custom/orkut) पर लॉगइन करना होगा.

 

  • इसके बाद ‘Choose services’ ऑपशन में जाकर ऑर्कुट को सेलेक्ट करें.

 

  • इसके बाद आपको  ‘क्रिएट आर्काइव’ पर क्लिक करना है और आर्काइव के बनने का इंतजार करना है. आप चाहें इस तो पेज को छोड़ भी सकते हैं. आर्काइव तैयार होने पर आपको खद एक ईमेल आएगा जिसमें डाटा स्टोर करने का कंफर्मेशन मैसेज होगा.

 

  • आर्काइव तैयार होने पर डाउनलोड पर क्लिक करें. गूगल के मुताबिक आप चाहे जितनी बार अपना ऑर्कुट डेटा डाउनलोड कर सकते हैं.

 

 

गूगल के एक पोस्ट में कहा गया है कि, “पिछले 10 सालों में यूट्यूब, फेसबुक और गूगल प्लस ने दुनिया के हर एक कोने में अपनी जगह बनाई है और इस बीच धीरे-धीरे ऑर्कुट की लोकप्रियता  गिरती गई. इसीलिए कंपनी ने ऑर्कुट को अलविदा कहने का फैसला किया है.”