अब यात्रा के दौरान आपको जगाएगा रेलवे, नींद के चलते नहीं छुटेगा स्टेशन!

By: | Last Updated: Tuesday, 28 October 2014 8:50 AM

नई दिल्ली: क्या आप ट्रेन में यात्रा के दौरान सुकून से इसलिए नहीं सो पाते हैं ताकि कहीं आपका डेस्टिनेशन स्टेशन छूट न जाए. तो आपके लिए है खुशखबरी. क्योंकि इण्डियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानि आईआरसीटीसी ने अब ट्रेन में यात्रियों के लिए ऐसी व्यवस्था की है जिसके तहत आईआरसीटीसी आपको डेस्टिनेशन से पहले जगाने के लिए वेक-अप कॉल करेगा.

 

जी हां!  अब आपको यात्रा के दौरान इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आईआरसीटीसी ने अपने यात्रियों को उनके डेस्टिनेशन से पहले जगाने के लिए एक ऐसी व्यवस्था की है जिसके तहत आपके मोबाइल पर आपके स्टेशन के आने के आधे घण्टे पहले वेक-अप कॉल करेगा.

 

यह सुविधा आपको 139 पर डायल करके प्राप्त होगी जिसके लिए आपको इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) सिस्टम पर ‘डेस्टिनेशन अलर्ट’ ऑप्शन को चुनना होगा.

 

इस सुविधा के लिए आपको अपना पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा. जिससे आपके वेरिफिकेशन के साथ आपका रिक्वेस्ट सेट हो जाएगा और आपको आपके स्टेशन के आने के आधे घण्टे पहले एक कॉल आएगी जिसमें ‘अपका स्टेशन आ रहा है’ की आवाज आएगी. यात्री जब तक उस कॉल को अटेंड नहीं करेगा, रेलवे का सिस्टम कॉल करता रहेगा.

 

यह सुविधा आपको एसएमएस के जरिए भी प्राप्त हो सकती है. इसके लिए यात्री को 139 पर अलर्ट के बाद पीएनआर नंबर लिखकर एसएमएस करना होगा. यात्री को कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा. यात्री को डेस्टिनेशन स्टेशन की तरह अलार्म सेट करने की सुविधा भी 139 नंबर पर मिलेगी. डेस्टिनेशन अलर्ट की तरह ही इसका भी प्रोसेस रहेगा. यात्री ट्रेन में सफर के दौरान बीच के किसी स्टेशन पर उठना चाहता है तो उस स्टेशन का एसटीडी कोड डायल करना होगा.

 

हालांकि इस सुविधा के लिए रेलवे अलग से कोई फीस नहीं लेगा लेकिन कॉल एसएमएस के लिए सामान्य चार्ज लगेगा. डेस्टिनेशन अलर्ट वेक-अप अलार्म के लिए मेट्रो सिटी के यात्रियों के मोबाइल पर 60 सेकेंड के लिए 1.20 रुपए खर्च होंगे. नॉन मेट्रो सिटी के यात्रियों के लिए कॉल चार्ज 2 रुपए होगी. इसी तरह प्रति एसएमएस 3 रुपये का खर्च आएगा.

 

रेलवे की इस पैसेंजर-फ्रेंडली सुविधा की घोषणा केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने रेल बजट में की थी. जिसे सोमवार को लागू किया गया.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: railway-destination-alarm
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP alarm Destination irctc Railway
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017