शिकायतों और सुझावों के लिए रेलवे ने शुरू किया मोबाइल एप

By: | Last Updated: Monday, 2 March 2015 2:58 PM

नई दिल्ली: रेलवे ने यात्रियों को शिकायतें दर्ज कराने के लिहाज से प्रभावी मंच प्रदान करते हुए आज एक मोबाइल फोन एप तथा एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की.

 

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यहां पोर्टल और एप लांच करने के बाद कहा, ‘‘आदर्श स्थिति में तो एक भी शिकायत होनी नहीं चाहिए, लेकिन फिर भी अगर 10,000 से अधिक ट्रेनों में रोज करीब तीन करोड़ यात्री सफर करेंगे तो कुछ शिकायतें आ सकती हैं.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए शिकायतें दर्ज कराने के लिहाज से एक प्रभावी माध्यम होना चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि लोग इनका इस्तेमाल शिकायतें दर्ज कराने के अलावा रेल सेवाओं में सुधार के लिए सुझाव भेजने में भी कर सकते हैं.

 

मंत्री ने कहा कि अगर सुझाव उचित पाये गये तो उन्हें शामिल किया जाएगा.

 

यात्री ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडियनरेलवेज डॉट जीओवी डॉट इन’ पर अपनी शिकायतें या सुझाव भेज सकते हैं. वे मोबाइल नंबर 9717630982 पर एसएमएस भेजकर भी शिकायतें कर सकते हैं.

 

प्रभु ने शिकायतों के समयसीमा के अंदर निवारण पर कहा, ‘‘हम प्रणाली शुरू होने के कुछ दिन बाद समयसीमा तय करेंगे.’’

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