सावधान: जानिए- साइबर हमले से बचने के उपाय, कंप्यूटर लॉग इन से पहले पढ़ लें

By: | Last Updated: Tuesday, 16 May 2017 7:55 AM
Ransomware cyber-attack a wake-up call, read this news item before login your computers

लंदन: सुरक्षा एजेंसियों ने आगाह किया है कि सोमवार को वर्किंग डे शुरू होने पर दुनिया भर में दो लाख से ज्यादा कंपनियों और लोगों को शिकार बनाने वाला साइबर हमला नए संकट का रूप ले सकता है और इसके हमले के शिकारों की तादाद में इजाफा हो सकता है.

यह अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला है जिसमें अपराधियों ने दुनिया के 150 से भी ज्यादा देशों में अपना कहर ढाया है. साइबर हमले के सरगना फिरौती वसूल रहे हैं.

साइबर हमलों का यह सिलसिला शुक्रवार को शुरू हुआ और इसने बैंकों से लेकर अस्पताल तक और निजी कंपनियों से लेकर सरकारी एजेंसियों तक सबको धड़ाधड़ अपना निशाना बनाया. इसने माइक्रोसॉफ्ट की पुरानी ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) की कमजोरियों को फायदा उठाया.

इन साइबर हमलों की जद में आने वालों में अमेरिकी कूरियर कंपनी फेडएक्स, यूरापीय कार कंपनियां, स्पेनी दूरसंचार दिग्गज टेलीफोनिका, ब्रिटेन की स्वास्थ्यसेवा और जर्मनी का ड्योश रेल नेटवर्क प्रमुख हैं.

यूरापीय संघ की पुलिस एजेंसी ‘यूरोपोल’ के कार्यकारी निदेशक रॉब वेनराइट ने कहा है कि हफ्ते की छुट्टियां गुजार कर सोमवार को जब लोग अपने दफ्तर लौटेंगे और अपने अपने कंप्यूटरों पर लॉग-इन करेंगे तो हालात और बिगड़ सकते हैं.

वेनराइट ने ब्रिटेन के आईटीवी टेलीविजन के साथ एक साक्षात्कार में हमले के दायरे को ‘अभूतपूर्व’ करार देते हुए कहा, ”हमने इस तरह की कोई चीज पहले कभी नहीं देखी थी.” ‘यूरोपोल’ के कार्यकारी निदेशक ने साइबर हमलों को ”बढ़ता खतरा” करार दिया और कहा, ”मैं चिंतित हूं कि कैसे जब लोग काम पर जाएंगे और अपनी मशीनें चालू करेंगे तो संख्या किस तरह बढ़ेगी .”

कैसे बचें, जानिए टिप्स:-

  • किसी अजनबी या अनजान शख्स या सोर्स के ईमेल को ओपन नहीं करें.
  • किसी जान पहचान वाले शख्स के उस ईमेल को ओपन नहीं करें, जिसका सब्जेक्ट अटपटा हो या हर रोज़ से अलग हो
  • जी-मेल, याहू, हॉटमेल और रेडिफमेल पर अपने निजी मेल को ओपन नहीं करें
  • पेन ड्राइव, पर्सनल पेन ड्राइव, अपना या कंपनी का एक्सटर्नल हार्ड डिस्क के इस्तेमाल से परहेज़ करें.
  • ई-कॉमर्स साइट से खरीदारी करते वक्त सावधान रहें
  • फेसबुक, लिंकडेन, ट्विटर का इस्तेमाल सावधानी से करें और कम से कम करें

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ransomware cyber-attack a wake-up call, read this news item before login your computers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017