लुमिया 535 Vs रेडमी नोट: कौन स्मार्टफोन हो सकता है आपके लिए बेस्ट च्वाइस

By: | Last Updated: Tuesday, 2 December 2014 11:54 AM
Redmi note vs lumia 535

नई दिल्ली: एपल के बाद दूसरे नंबर की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बीते दिनों अपना विंडोज स्मार्टफोन भारतीय बाजार में उतारा हैं मोबाइल फोन कंपनी नोकिया के अधिग्रहण के बाद पहली बार माइक्रोसॉफ्ट ने नॉन नेकिया लुमिया 535 लॉन्च किया है.

 

यूं तो माइक्रोसॉफ्ट अपने सॉफ्टवेयर मार्केट की वहज से जानी जाती है पर ये भी कहना गलत होगा की माइक्रोसॉफ्ट ने हार्डवेयर में नया है क्योकि इसका गेमिंग डिवाइस xbox ने विश्व भर में काफी नाम कमाया है इसके लाखों फैंस भी रहे है पर स्मार्टफोन के बाजार में माइक्रोसॉफ्ट थोड़ा नया नाम है.

 

इस समय जबकि स्मार्टफोन की दुनिया में चाइनीज कंपनी जैसे श्याओमी के स्मार्टफोन का दबदबा है सैमसंग, एचटीसी एलजी जैसी दिग्गज कंपनियां श्याओमी से सीधी टक्कर नहीं लेना चाहतीं ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 535 श्याओमी के रेडमी नोट को कड़ी और सीधी टक्कर देने का  कदम उठाया है.

 

श्याओमी अपने बैक-टू-बैक स्मार्टफोन्स mi3, रेडमी 1s और रेडमी नोट से जिस तरह भारतीय यूजर्स का दिल जीता है उसे देख कर लगता है कि रेडमी नोट को लेकर भी उसके हौसले बुलंद हैं. पर माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 535 भी स्पेसिफिकेशन और कीमत के स्तर पर इसे कड़ी टक्कर देने को तैयार है.

 

आज हम इन दोनों ही स्मार्टफोन की तुलना करेंगे जिससे ये आपके लिए बेहद आसान होगा कि आपको कौन सा स्मार्टफोन चुनना चाहिए.

स्क्रीन: लुमिया 535 का डिस्प्ले 5 इंच qHD है साथ ही 220ppi (पिक्सल पर इंच) तो वहीं रेडमी नोट का डिस्प्ले फैबलेट होने के कारण 5.5 इंच है 226ppi है जो लुमिया 535 से थोड़ी ज्यादा है. दोनों ही फोन में IPS डिस्प्ले हैं पर लुमिया 535 में स्क्रैच गोरिल्ला प्रोटेक्शन है जिसे आप रेडमी नोट में नहीं पाएंगे.

 

ऑपरेटिंग सिस्टम: लुमिया 535  में लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम 8.1 है तो वहीं रेडमी नोट में 4.3 लेटेस्ट जैलीबीन है विंडोज फोन होने के कारण लुमिया 535 में ऑफ-लाइन मैप और एमएक्स-रेडियो की सुविधा मिलेगी.

 

बॉडी: रेडमी नोट और लुमिया 535 दोनों की  प्लास्टिक बॉडी है जो इस रेंड के सभी स्मार्टफोन की होती है. पर इस रेंज में बाजी माइक्रोसॉफ्ट  के हाथों में है माइक्रोसॉफ्ट लगभग 6 कलर वैरिएंट के साथ लॉन्च हुआ है जबकि रेडमी नोट व्हाइट और ब्लैक जकरल वैरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है.

 

प्रोसेसर: लूमिया 535 1.2GHz क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 200-क्वाडकोर प्रोसेसर है जबकि रेडमी नोट में 1.7GHz वाला ऑक्टाकोर मीडियाटेक MTK6592 SoC प्रोसेसर है. जो जाहिर तौर पर बेहतर है पर यहां इक बात का ध्यान रखना होगा कि विंडोज फोन में अब तक का लेटेस्ट प्रोसेसर  1.2GHz क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 200 है. जबकि एंड्रॉयड इस क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चुका है. लुमिया 535 में 1 जीबी रैम है जो मंहगे विंडोज फोन में होते है इस लिहाज से इस फोन में आप गेमिंग का मचा ले सकते हैं वहीं रेडमी नोट में  2 जीबी रैम है जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन के बाजार में एवरेज हैं.

 

कैमरा: रेडमी नोट में रियर कैमरा 13 मेगापिक्स्ल है और फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्स्ल है वहीं दूसरी तरफ लुमिया 535 में रियर और फ्रंट दोनों ही कैमरा 5 मेगापिक्स्ल है पर लुमिया 535 में फ्रंट कैमरे के साख LED फ्लैश दिया गया है  जो इसे परफेक्ट सेल्फी कैमरा बनाता है और इससे आप कम रौशनी में भी शानदार सेल्फी खींच सकेंगे.

 

रेडमी नोट की कीमत 8,999 रुपये हैं तो लुमिया 535 की कीमत 9,199 रुपये हैं

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Redmi note vs lumia 535
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017