फ्रीडम251 नहीं होगा मेड इन इंडिया स्मार्टफोन

reedom 251: 30,000 Units Sold, Components for Up to 2.5 Million Will Be Imported

नई दिल्लीः दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन फ्रीडम 251 लॉन्च करने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स ने एनडीटीवी गैजेट 360 से बातचीत में कई अहम बातों का खुलासा किया है. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि, कंपनी ने अभी तक केवल 30,000 स्मार्टफोन के लिए ही भुगतान की प्रक्रिया पूरी की है. साथ ही इस फोन को बनाने को लिए इसके पार्ट बाहर से इंपोर्ट किए जाएंगे जो भारत में असेंबल किए जाएंगे. ऐसे में ये फोन मेड इन इंडिया नहीं होगा.

19 फरवरी को कंपनी ने फ्रीडम 251 की पहले चरण की बुकिंग बंद कर दी गई है. और कंपनी का दावा है कि अब तक 7 करोड़ लोगों ने फोन के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. कंपनी के प्रसिडेंट और डॉयरेक्टर ने दावा किया था कि आर्थिक पैमाने पर फोन की इतनी कम कीमत संभव है. और भारत में फोन बना कर हम इंपोर्ट कॉस्ट को भी कम कर सकेंगे.

हालांकि अब कंपनी के प्रवक्ता ने बताया है कि अभी तक सिर्फ 30 हजार यूनिट स्मार्टफोन के लिए ही केवल पेमेंट मेल भेजे गए हैं. इसके अलावा बाकी लोगों से पेमेंट नहीं ली गई है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि रजिस्टर करने वाले 25 लाख यूजर को पेमेंट के लिए जल्द ईमेल भेजेगी. कपनी अभी कैश ऑन डिलवरी के ऑप्शन पर भी काम कर रही है.

हालांकि कंपनी ने इस बात का कोई साफ जवाब नहीं दिया कि इतनी कम कीमत में आखिर पार्ट इंपोर्ट करके स्मार्टफोन कंपनी कैसे बनाएगी.

आपको बता दें कि टेलीकॉम मंत्रालय ने संयुक्त सचिव की अध्यक्षता में चार सदस्यों की कमेटी बना दी है जो इस बात पर नजर रखेगी कि कंपनी अपना वादा कैसे पूरा कर करेगी.

टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एबीपी न्यूज से कहा कि ”किसी भी हालत में रिंगिंग बेल्स को पैसा लेकर नहीं भागने दिया जाएगा. मंत्रालय सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों का अहित न हो. मंत्रालय ने ज्वाइंट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में 4 सदस्यों की कमेटी का गठन कर दिया है जो इस बात पर नजर रखेंगे कि कंपनी जो वादा कर रही है वो पूरा करे. कंपनी का पैसा एस्क्रो एकाउंट में रखा जाएगा यानी जब कंपनी स्मार्टफोन की डिलीवरी कर देगी तभी पैसा दिया जाएगा.”

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: reedom 251: 30,000 Units Sold, Components for Up to 2.5 Million Will Be Imported
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017