भारत में लॉन्च हुए गैलेक्सी S6 और गैलेक्सी S6 एज़, प्री बुकिंग शुरू

By: | Last Updated: Monday, 23 March 2015 4:57 AM
Samsung  launched Galaxy S6, Galaxy S6 Edge in India

नई दिल्ली: सैमसंग ने अपने अब तक के सबसे शानदार स्मार्टफोन गैलेक्सी एस 6 और गैलेक्सी 6 एज़ को आज भारत में लॉन्च कर दिया है. सैमसंग ने दिल्ली में एक इवेंट में इसे लॉन्च किए.

 

सैमसंग के इन दोनों स्मार्टफोन्स की प्री बुकिंग सैमसंग ऑनलाइन स्टोर पर शुरू हो गई है. ये फोन्स 10 अप्रैल से मिलने शुरू होंगे.

 

सैमसंग ने अपने इन दोनों शानदार स्मार्टफोन्स को बार्सिलोना में दुनिया के सबसे बड़े गैजेट मेले वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च किए थे. कंपनी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह इन दोनों स्मार्टफोन्स की बिक्री अप्रैल में शुरू करेगी.

 

क्या हैं कीमत?

 

गैलेक्सी एस 6 एज़

32GB: 58900 रुपये

64GB: 64900 रुपये

128GB: 70900 रुपये

 

गैलेक्सी एस 6

32GB: 49900 रुपये

64GB: 55900 रुपये

128GB: 61900 रुपये

 

क्यों खास हैं यह स्मार्टफोन्स

 

यह दुनिया का पहला मुड़ी हुई स्क्रीन वाला स्मार्टफोन है. इन दो स्मार्टफोन के साथ ही सैमसंग ने एपल को टक्कर देने के इरादे ‘सैमसंग पे’ नाम की पेमेंट सर्विस भी लॉन्च की है.

 

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 और सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एज पूरी दुनिया में 10 अप्रैल से बिक्री के लिए मौजूद होगा. सैमसंग का यह बेहद खास स्मार्टफोन 32GB, 64GB और 128GB मेमोरी ऑप्शन में उपलब्ध होगा. 

 

गैलेक्सी एस 6 स्मार्टफोन के लॉन्च के मौके पर सैमसंग के सीईओ जे के शिंग ने कहा था कि इन दोनों स्मार्टफोन में बेस्ट प्रोसेसर और बेस्ट कैमरा दिया गया है.

 

यहां पढ़ें क्या खास होगा गैलेक्सी एस 6 एज में

 

डिस्प्ले: इस स्मार्टफोन में 5.1 इंच की 1440×2560 पिक्सल वाली स्क्रीन दी गई है. यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसकी  स्क्रीन किनारों पर मुड़ी है.

 

ऑपरेटिंग सिस्टम: यह एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है. यह अभी तक का सबसे एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम है.

 

प्रोसेसर:  इसमें 64 बिट कैपेबिलिटी के साथ 2.1GHz क्वाडकोर ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. इसके साथ ही कंपनी ने दावा किया है  इसमें दुनिया का पहला 14nm ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है.

 

रैम: सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एज में 3GB की रैम दी गई है.

 

बैटरी:  गैलेक्सी एस 6 एज स्मार्टफोन में 2550mAh की बैटरी दी गई है. कंपनी ने इसमें फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन दिया गया है. कंपनी का कहना है कि यह दस मिनट में इतना चार्ज होता है कि चार घंटे की पर्फॉर्मेंस दे सकता है. इस स्मार्टफोन की बैटरी नॉन रिमूवल है.

 

कैमरा:  इस स्मार्टऱोन का कैमरा बेहद शानदार है. इसमें ऑपटिकल इमेज़ स्टैबलाइजेशन के साथ 16 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. इस स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे में F1.9 लेंस है जो 60% ज्यादा लाइट देता है और इससे लो लाइट में भी बेहतर फोटोग्रफी ली जा सकती है. इस स्मार्टफोन में रियल टाइम HD वीडियो रिकॉर्डिंग की भी दी गई है. इसके साथ ही इसमें वन टच कैमरा की सुविधा दी गई है जिसका मतलब है कि आप बिना कोई समय गंवाए फोटो ले सकते है.

 

स्टोरेज:  यह स्मार्टफोन तीन मेमोरी ऑपशन 32GB, 64GB और 128GB के साथ मिलेगा. इस स्मार्टफोन में मेमोरी एक्सपेशन की कोई सुविधा नहीं है.

 

यहां पढ़ें क्या खास होगा गैलेक्सी एस 6 में

  

डिस्प्ले: इस स्मार्टफोन में 5.1 इंच की 1440×2560 पिक्सल वाली स्क्रीन दी गई है.

 

ऑपरेटिंग सिस्टम: गैलेक्सी एस 6 में भी अब तक का सबसे एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम 5.0 लॉलीपॉप दिया गया है.

 

प्रोसेसर:  इस स्मार्टफोन में 1.5GHz वाला क्वाडकोर ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है.

 

कैमरा:  गैलेक्सी एक 6 में भी कंपनी ने बेहद शानदार कैमरा दिया गया है. इसमें ऑपटिकल इमेज़ स्टैबलाइजेशन के साथ 16 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गा है. इस स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे में F1.9 लेंस है जो 60% ज्यादा लाइट देता है और इससे लो लाइट में भी बेहतर फोटोग्रफी ली जा सकती है. इस स्मार्टफोन में रियल टाइम HD वीडियो रिकॉर्डिंग की भी दी गई है. इसके साथ ही इसमें वन टच कैमरा की सुविधा दी गई है जिसका मतलब है कि आप बिना को कोई समय गंवाए आप फोटो ले सकते है.

 

बैटरी:  गैलेक्सी एस 6 एज स्मार्टफोन में 2600mAh की बैटरी दी गई है. कंपनी ने इसमें फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन दिया गया है. कंपनी का कहना है कि यह दस मिनट में इतना चार्ज होता है कि चार घंटे की पर्फॉर्मेंस दे सकता है.  इस स्मार्टफोन की बैटरी भी नॉन रिमूवल है. इसमें

 

स्टोरेज:  यह स्मार्टफोन तीन मेमोरी ऑपशन 32GB, 64GB और 128GB के साथ मिलेगा. इस स्मार्टफोन में मेमोरी एक्सपेशन की कोई सुविधा नहीं है.

 

एपल पे को टक्कर देने के लिए सैमसंग पे

एपल पे को टक्कर देने के इरादे सैमसंग ने सैमसंग पे नाम की सर्विस लॉन्च की है. कंपनी का कहना है कि अगर आप घर से बाहर जाते समय अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड ले जाना भूल गए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप सैमसंग पे सर्विस का प्रयोग करके अपना पेमेंट कर कते हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Samsung launched Galaxy S6, Galaxy S6 Edge in India
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017