अगर मोबाइल नंबर नहीं कराया है आधार से लिंक तो हो जाएगा बंद!

अगर आपने अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड से अबतक लिंक नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. जो सिम कार्ड अबतक आधार कार्ड से लिंक नहीं हुए हैं वे फरवरी 2018 तक डिएक्टिवेट हो जाएंगे.

By: | Last Updated: Monday, 11 September 2017 2:37 PM
SIM Cards Not Linked to Aadhaar to be Deactivated by Feb 2018

नई दिल्लीः अगर आपने अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड से अबतक लिंक नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. जो सिम कार्ड अबतक आधार कार्ड से लिंक नहीं हुए हैं वे फरवरी 2018 तक डिएक्टिवेट हो जाएंगे.

एएनआई के मुताबिक केंद्र ने एक नोटिस जारी किया है और कहा है कि ”सभी सिम कार्ड जिन्हें आधार कार्ड से फरवरी 2018 तक लिंक नहीं कराया गया वो नंबर डिएक्टिवेट हो जाएंगे. इस साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर सभी मोबाइल टेलिफोन उपभोक्ताओं की पहचान करें.”

ये फैसला हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के केंद्र सरकार को दिए गए निर्देश को देखते हुए लिया गया है. कोर्ट ने कहा था कि क्रेंद देश में जल्द ही प्रीपेड मोबाइल नंबरों का वेरिफिकेशन शुरू करे. उपभोक्ता के सही पाए जाने पर ही नंबर जारी रखने दिया जाए. इस वक्त केंद्र की तरफ से एटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया था कि पोस्ट पेड मोबाईल उपभोक्ताओं की पहचान में कोई समस्या नहीं है. लेकिन 90 फीसदी से ज़्यादा नंबर प्रीपेड हैं. इन सबको वेरीफाई किया जाएगा.हालांकि, अगर इस काम में ज़्यादा तेज़ी दिखाई गयी तो इससे काफी असुविधा होगी. रिचार्ज करने वाली दुकानों के बाहर लोगों की लंबी लाइन लगने लगेगी.

चीफ जस्टिस जे एस खेहर और एन वी रमना की बेंच ने केंद्र की दलीलों को स्वीकार किया था. कोर्ट ने कहा था कि लोगों को अपनी पहचान साबित करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाए. सरकार इस बात की कोशिश करे कि सारी प्रक्रिया एक साल के भीतर पूरी हो जाए.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: SIM Cards Not Linked to Aadhaar to be Deactivated by Feb 2018
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017