TIPS : जानें कैसे करें अपने स्मार्टफोन के लिए सही माइक्रोएसडी कार्ड का चुनाव

By: | Last Updated: Sunday, 29 November 2015 6:12 PM
Simple Guide To Choosing The Right SD Card

नई दिल्ली: स्मार्टफोन यूजर्स के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्टोरेज का मुख्य माध्यम है. यूजर्स हमेशा इस बात को लेकर भ्रम में रहते हैं कि ज्यादा मेमोरी वाले एसडी कार्ड ही उनके स्मार्टफोन के लिए बेहतर हैं लेकिन ऐसा नहीं है. मेमोरी कार्ड का चयन हमेशा 3 फैक्टर्स पर करना चाहिए – स्पीड, साइज और कैपेसिटी.

 

आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही आसान तरीके जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन के लिए कर पाएंगे सही एसडी कार्ड का चुनाव.

 

1. स्पीड – हम हमेशा अपने स्मार्टफोन के लिए ज्यादा से ज्यादा स्पीड वाला मेमोरी कार्ड लेना चाहते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि ज्यादा स्पीड वाला मेमोरी कार्ड आपके स्मार्टफोन में सपोर्ट करेगा. स्मार्टफोन्स के लिए अलग अलग स्पीड वाले माइक्रोएसडी कार्ड कॉम्पीटेबल होते हैं. अगर आप अपने स्मार्टफोन पर 4K वीडियो शूट करते हैं तब आपको ज्यादा स्पीड वाले मेमोरी कार्ड की जरुरत है अन्यथा नहीं.

 

स्पीड के आधार पर एसडी कार्ड्स में भी कुछ वर्जन होते हैं –

 

क ) Class 2 – हालांकि अब class 2 मेमोरी कार्ड ज्यादातर स्मार्टफोन्स में काम नहीं करता लेकिन अभी भी कुछ डिवाइसेस में यह इस्तेमाल होता है. लेकिन class 2 मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले एक बार जरूर जांच लें कि क्या यह आपके फोन को सपोर्ट करेगा या नहीं.

 

ख ) Class 4, 6 & 10 – ज्यादतर स्मार्टफोन्स में class 4 मेमोरी कार्ड सपोर्ट करता है. अगर आपका फोन सिर्फ एचडी वीडियो ही रिकॉर्ड करता है तो आपको class 4 या class 6 मेमोरी कार्ड की ही जरूरत है. लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन फुल एचडी या 4K वीडियो रिकॉर्ड करता है तब आपको class 10 एसडी कार्ड की जरुरत है.

 

ग ) Ultra High Speed (U1, U3) – अल्ट्रा हाई स्पीड कार्ड की जरुरत ज्यादातर DSLR कैमरे में ही पड़ती है लेकिन अगर आप अपने स्मार्टफोन पर ज्यादा ड्यूरेशन वाले वीडियो रिकॉर्ड करते हैं या HDR वीडियो बनाते हैं तो आप इन कार्ड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

2. साइज – अपने स्मार्टफोन के लिए मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले यह ध्यान रखें कि आपका फोन कितने साइज का मेमोरी कार्ड एक्सेप्ट कर सकता है. अगर स्मार्टफोन्स की बात करें तो इनमें ज्यादातर माइक्रोएसडी कार्ड ही इस्तेमाल होते हैं. वहीँ DSLR कैमरे में स्टैण्डर्ड एसडी कार्ड का इस्तेमाल होता है. इसलिए कभी मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले यह जरूर देख लें कि आपका स्मार्टफोन कौन से साइज का मेमोरी कार्ड सपोर्ट करेगा.

 

3. कैपेसिटी – कैपेसिटी की बात करें तो इस सेक्शन में तीन तरह के मेमोरी कार्ड आते हैं – SD Card, SDHC Card और SDXC Card.

 

आज कल के ज्यादा स्मार्टफोन्स में एसडी कार्ड इस्तेमाल नहीं होता है क्यूंकि इसकी कैपेसिटी सिर्फ 2 से 4GB तक ही होती है. इसलिए अब स्मार्टफोन्स में एसडीएचसी (SDHC) कार्ड या उससे ज्यादा कैपेसिटी वाले कार्ड इस्तेमाल होते हैं क्यूंकि इनकी स्टोरेज क्षमता ज्यादा होती है.

 

अब बात करते हैं SDXC कार्ड की, यहां XC एक्सटेंडेड कैपेसिटी को रिप्रेजेंट करता है. ये कार्ड ज्यादातर class 10, U1 या U3 केटेगरी वाले होते हैं लेकिन ये सस्ते नहीं होते.

 

इसलिए अगर आप जब अगली बार एसडी कार्ड खरीदने की सोचें तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Simple Guide To Choosing The Right SD Card
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017