कश्मीर में 16 साल के लड़के ने बनाया नया सोशल मीडिया ऐप 'काशबुक'

Social media ban in Kashmir: 16-year-old boy launch ‘KashBook’

नई दिल्ली: 26 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर की सरकार ने 22 सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर 1 महीने का बैन लगा दिया था. इस बैन के अंतर्गत पॉपुलर सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक, व्हाट्सएप्प और ट्विटर को भी बैन कर दिया गया था. सरकार का कहना था कि ‘एंटी गवर्नमेंट एलीमेंट्स’ इनका इस्तेमाल कर रहे हैं.

कश्मीर में फेसबुक के बैन के चलते नई सोशल मीडिया वेबसाइट ‘काशबुक लोगों’ को आपस में जुड़ने का मौका दे रही है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सोशल मीडिया वेबसाइट ‘काशबुक’ का ऐप बनाने वाले जियान शफीक महज 16 साल के हैं.

काशबुक कोई नई वेबसाइट नहीं हैं. जियान ने साल 2013 में अपने एक 17 साल के दोस्त के साथ मिलकर इस वेबसाइट को बनाया था. पर उस समय इस वेबसाइट को किसी ने भी इस्तेमाल नहीं किया.

16 साल के जियान की दिलचस्पी सॉफ्टवेयर में ज्यादा रही है. हाल ही में अपनी 10th क्लास के एग्जाम देने वाले जियान ने इस बैन के बाद ‘काशबुक’ वेबसाइट की ऐप बनाने पर काम शुरू किया. जियान के पिता जो कि एक बिजनेसमैन हैं उन्होंने भी जियान की इस काम में मदद की.

kashbook 2

जियान ने न्यूज पोर्टल वेबसाइट से बात करते हुए बताया है कि काशबुक के एंड्रॉयड ऐप को अब तक 1 हजार से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं. साथ ही जियान का कहना है कि वह जल्दी आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए ऐप लॉन्च करने वाले हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Social media ban in Kashmir: 16-year-old boy launch ‘KashBook’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017