REVIEW- मिडरेंज में आकर्षक फीचर वाला स्मार्टफोन है सोनी Xperia M4 Aqua Dual

By: | Last Updated: Monday, 13 July 2015 4:32 PM
Sony Xperia M4 Aqua Dual_

नई दिल्ली: सोनी ने अपने मिड रेंज स्मार्टफोन ‘एक्सपीरिया एम 4 एक्वा डुअल’ को पिछले दिनों भारत में लांच किया. कंपनी ने इसे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2015 में दिखाया था और टॉम’स हार्डवेयर-अथॉरिटी ऑफ़ टैक ने सर्वश्रेष्ठ घोषित किया था. कंपनी ने इसकी कीमत 24,990 रूपए रखी है लेकिन अब आपको यह 21,000 रुपये या शायद उससे भी कम में मिल सकता है.

 

सोनी एक्सपीरिया एम 4 एक्वा डुअल के फीचर्स पर नजर:

 

1.वाटरप्रूफ– किसी स्मार्टफोन का वाटर प्रूफ होना अपने आप में एक बड़ा फीचर है. इस फीचर की शुरुआत सबसे पहले सोनी ने ही अपने एक्सपीरिया ज़ेड सीरीज के स्मार्टफोन से की थी. हालाँकि बाद में सैमसंग जैसी बाकी कंपनियों ने भी इस फीचर की जरूरत को समझा और इसे अपने स्मार्टफोन में देना शुरू किया. लेकिन अब बाकी कंपनियां इस फीचर को अपने फ्लैगशिप सीरीज में दे रही है तो सोनी ने एक कदम आगे बढ़ अपने इस मिड रेंज वाले स्मार्टफोन एक्सपीरिया एम 4 एक्वा डुअल में दे कर सभी को चौंका दिया.

   

2. डिज़ाइन- यूँ तो कंपनी ने इसकी प्लास्टिक बॉडी बनाई है लेकिन फोन की बैक साइड पर लगा हुआ ग्लास एक अच्छा एहसास देता है. फोन के पॉवर बटन को एल्युमीनियम से बनाया गया है साथ ही इसकी 7.3 एम एम की मोटाई जो इसे एक शानदार लुक देता है.

 

3. डिस्प्ले- इसे 5 इंच की आईपीएस स्क्रीन दी गई है जिससे एच डी डिस्प्ले मिलता है. आईपीएस स्क्रीन होने से इसका डिस्प्ले एम 2 के मुकाबले काफी बेहतर मिलता है.

 

4. कैमरा-  कैमरे के मामले में सोनी कभी निराश नहीं करती चाहें उसका सबसे महंगा एक्स्पीरिया जेड सीरीज का कोई फोन हो या शुरूआती ई सीरीज का. इस मिड रेंज के फोन में भी कंपनी ने कैमरे पर काफी जोर दिया है. इसमें 13 मेगा पिक्सेल का ऑटो फोकस बैक कैमरा लगाया गया है जो फ़्लैश के साथ तो अच्छी तस्वीर खींचता है ही साथ ही लो लाइट पर भी शानदार फोटो खींचता है. सोनी ने इसके कैमरे में एचडीआर(HDR) तकनीक का प्रयोग किया है जिससे हाई कंट्रास्ट में भी फोटो साफ आएंगे. इसके साथ ही एक्स्मोर आर एस सेंसर जिसका प्रयोग सोनी अपने कैमरे के साथ ही महंगे स्मार्टफोन में भी करती है इस फोन में भी इस सेंसर को जगह दी गई है. इस सेंसर से किसी भी लाइट कंडिशन में फोटो बेहद शानदार आयेंगे. इसका बैक कैमरा 1080 पिक्सेल पर फुल एच डी वीडियो रिकॉर्डिंग करने की क्षमता रखता है.

 

अब बात इसके फ्रंट कैमरे की करें, जो 5 मेगापिक्सल का दिया गया है. यह 720 पिक्सल पर एच डी सेल्फी खींच सकता है. अन्य स्मार्टफोन के कैमरे की तुलना में इसका वाइड एंगल बड़ा है जो 88 डिग्री का फ्रेम कवर करता है. सेल्फी के शौकीनों के लिए कंपनी ने इसमें एक खास फीचर दिया है इससे फोन की बैक साइड पर कहीं भी फिंगर टैप करने से सेल्फी खींच सकते है. फ्रंट और बैक कैमरे दोनों के लिए सोनी ने विभिन्न प्रकार के फीचर्स दिए है जिससे कई तरह से फोटो खींची जा सकती है.

 

5.प्रोसेसर- इसमें 64 बिट वाला स्नेपड्रैगन 615 ऑक्टा कोर प्रोसेसर लगाया गया है जो 1.5 गिगा हर्ट्ज की रफ़्तार पर काम करता है.

 

6.मैमोरी और रैम – इसमें 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी तो है ही साथ ही 128 जीबी तक की एक्सपेंडेबल मैमोरी का भी ऑप्शन दिया गया है. कंपनी ने इसमें 2 जीबी की रैम लगाई है. 

 

7.कनेक्टिविटी- एक्सपीरिया एम 4 अपने नाम के समान ही एक 4जी एलटीई स्मार्टफोन है. इसके अलावा इसे 3जी और 2जी नेटवर्क के साथ वाई फाई पर भी चला सकते है.

 

8. वजन- इसका वजन 135 ग्राम है.

 

9. बैटरी- स्मार्टफोन की लो बैटरी से सब परेशान रहते है ऐसे में सोनी ने एक्सपीरिया एम 4 में बैटरी पर काफी ध्यान दिया है. इसमें 2400 मिली एम्पियेर की बैटरी दी गई है. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी लाइफ 2 दिन तक चल सकती है. हालांकि इस दावे में कई प्रकार की शर्ते होती है जिसमें इंटरनेट,गाने,वीडियो और गेम की एक तय समय सीमा करके बताया जाता है. हालांकि सोनी ने बैटरी से अच्छा बैकअप मिलने के लिए इसमें 3 प्रकार के बैटरी स्टैमिना मोड जरुर दिए है. जिनमे एक्सटेंडेड स्टैमिना मोड, एक्सटेंडेड यूसेज मोड और अल्ट्रा स्टैमिना मोड है.

 

-एक्सटेंडेड स्टैमिना मोड से फोन के सामान्य स्टैंड बाय से 4 घंटे ज्यादा बैक अप मिल सकता है. इसके एक्टिव होते ही यह फोन के बैकग्राउंड में चल रही सभी ऐप्स को बंद कर देगा, हालांकि इस दौरान फोन कॉल, एसएमएस आते रहेंगे लेकिन जैसे ही फोन का डिस्प्ले ऑन होगा सभी ऐप्स समान्य रूप से चलने लगेगी.

 

-एक्सटेंडेड यूसेज मोड- लो बैटरी के दौरान इस फीचर से फोन का बैक अप 14 प्रतिशत तक का बढ़ा सकते है.

 

-अल्ट्रा स्टैमिना मोड- जब फोन की बैटरी बिलकुल ख़त्म होने लगे तब यह फीचर एक्टिव हो जाता है और फोन में सभी फीचर्स और ऐप्स को बंद कर देता है लेकिन तब भी आप फोन कॉल और मैसेज भेज सकते है.  

 

10.सॉफ्टवेयर-  इसमें एंड्राइड का लेटेस्ट वर्जन 5.0 लोलीपॉप दिया गया है.  

 

कुल मिलाकर सोनी ने मिड रेंज में एक अच्छा स्मार्टफोन बनाया है जिसमें कई अच्छे फीचर दिए गए हैं. कंपनी अपने इस स्मार्टफोन से मिड रेंज में एक महत्वपूर्ण जगह बनाना चाहती है इसलिए सोनी ने अपने इस फोन में वाटरप्रूफ जैसा आकर्षक फीचर दिया है जो इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन में मौजूद नही हैं. हालांकि सोनी ने इस फोन की प्लास्टिक बॉडी बनाई है, जहाँ एक ओर सैमसंग का प्लास्टिक प्रेम कम होना शुरू हो गया है तो दूसरी ओर सोनी ने इसे अब अपना लिया है.

सैमसंग ने इसी साल जब गैलेक्सी ऐ की सीरीज के 3 फोन बाज़ार में उतारे थे जिनमे ऐ-3, ऐ-5 और ऐ-7 है और ये सभी फोन मेटल बॉडी से बनें हुए है पर इन्हीं सब फोन के मुकाबले सोनी के एम-4, सी-4 जैसे फोन की बॉडी प्लास्टिक से बनी हुई है.

 

सोनी ने पिछले कुछ समय से अपना कोई नया फोन लांच नहीं किया था जिससे उसके स्मार्टफोन के बाज़ार पर काफी प्रभाव पड़ा. लेकिन अब सोनी ने स्ट्राइक पर वापस आकर अपने सभी स्मार्टफोन की चौथी पीढ़ी लांच की है इनमें इ-4 तो साल की पहली तिमाही में ही आ गया था और अब एम-4, सी-4 के साथ ही ज़ेड-3 प्लस भी लांच कर दिया हैं.

 

हालांकि सोनी अपने सभी नए स्मार्टफोनस का प्रचार उस ढ़ंग से नहीं कर रहा जिस ढ़ंग से उसे करना चाहिए क्यूंकि आज सैमसंग जैसी नंबर वन कंपनी भी चायनीज कंपनियों की मार झेल रही है जिसके कारण बाज़ार में प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ चुकी है. इसलिए सोनी को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है.    

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sony Xperia M4 Aqua Dual_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017