ऊंचा सुनने वालों के लिए नया टीवी साउंड सिस्टम

By: | Last Updated: Friday, 14 November 2014 6:07 PM

लंदन: ब्रिटेन के साउथहैंप्टन विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता ने एक ऐसी लाउडस्पीकर प्रणाली विकसित की है, जिससे ऊंचा सुनने वाले लोग भी अब टेलीविजन की आवाज को आसानी से सुन सकते हैं.

 

इस सिस्टम की खूबी यह है कि इससे टीवी देख रहे और लोगों के लिए आवाज सामान्य ही रहेगी. इस लाउडस्पीकर प्रणाली को विकसित करने का उद्देश्य 70 साल की उम्र के व्यक्ति की सुनने की क्षमता की भरपाई करना था.

 

ध्वनि और कंपन अनुसंधान संस्थान के शोधकर्ता मर्कोस सिमोन ने बताया, “मेरा श्रृंखला समूह व्यक्तिगत लाउडस्पीकर तत्वों का प्रयोग करता है, जिसको विशेष रूप से प्रथम श्रेणी ध्वनिक किरणें निकालने वाले यंत्र से तैयार किया गया है, इसलिए लागत में बचत हुई और श्रृंखला समूह में मजबूती आई.”

 

मर्कोस द्वारा विकसित किए गए इस लाउडस्पीकर में एक पंक्ति में आठ चरण पारी के स्रोत शामिल हैं, जो कि एक 70 साल की उम्र के व्यक्ति की सुनने की क्षमता की भरपाई करता है.

 

ध्वनिक किरणें निकालने वाला तंत्र टीवी की आवाज के बढ़े हुए रूप को उस ओर भेजता है जहां पर ऊंचा सुनने वाला व्यक्ति बैठा है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sound system for disabled person
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP machine sound system TV
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017