IN DEPTH: जानें गूगल के नए CEO सुंदर पिचई के बारे में 8 अंजान बातें

By: | Last Updated: Tuesday, 11 August 2015 8:18 AM
Sundar Pichai_Google_CEO

नई दिल्ली:  गूगल ने सोमवार को बड़ा फेरबदल करते हुए भारतीय मूल के सुंदर पिचई को कंपनी का नया CEO बनाया. इसके साथ ही अल्फाबेट.इंक के ऐलान ने सबको चौंका दिया, गूगल कभी सहायक कंपनी के तौर पर भी काम कर सकती है इस बात का अंदाजा शायद किसी भी टेक दिग्गज को नहीं था.  पिछले साल ही गूगल ने सुंदर पिचाई को यू-ट्यूब को छोड़ कर सभी फोर-फ्रंट प्रोडक्ट का इंचार्ज बनाया था जिनमें गूगल के सभी बड़े प्रोडक्ट शामिल हैं.

 

महज़ चंद सालों में गूगल के क्रोम इंचार्ज से कंपनी के सभी प्रोडक्ट के इंचार्ज बनने वाले सुंदर पिचाई गूगल के टॉप नामों में शुमार किए जाते रहे हैं. पिछले साल जब उन्हें प्रोडक्ट का हेड बनाया गया तो को-फाउंडर लैरी पेज के बाद कंपनी में दूसरे सबसे ताकतवर अधिकारी बन गए थे. भारतीय मूल के पिचाई को अब गूगल के CEO को तौर पर जाना जाएगा. दिलचस्प बात ये है कि 42 साल के इस सीईओ को टेक की दुनिया में सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है, लेकिन उनका असल नाम पिचाई सुंदराजन है.

 

आइए जानते हैं कि सुंदर पिचाई से जुड़ी  कुछ दिलचस्प और नई बातें- आखिर क्यों है दुनिया भर में पिचाई की धूम

 

पढ़ाई और बैकग्राइंड

 

सुंदर पिचाई का जन्म तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था.  अपनी स्कूली पढ़ाई पिचाई ने पदमा सेशाद्री बाला भवन से की. इसके बाद  आगे की पढ़ाई के लिए सुंदर पिचाई ने भारत के टॉप टेक्नीकल संस्थान आईआईटी खड़गपुर से बैचलर की डिग्री ली.  इसके बाद उन्होंने मास्टर्स की डिग्री स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी से की इसके साथ ही उन्होने अपना MBA पेन्सील्वानिया यूनिवर्सिटी से किया. 

 

गूगल ज्वॉइन करने से पहले

 

गूगल का हिस्सा बनने से पहले सुंदर पिचाई McKinsey & Company के मैनेजमेंट कंसल्टिंग सेल में काम किया करते थे.  इस के साथ ही उन्होंने अप्लाईड मैटेरियल में इंजिनियरिंग और प्रोडक्ट मैनेजमेंट के लिए भी काम किया. 

 

गूगल और क्रोम इरा की शुरुआत

 

2004 में पिचाई गूगल का हिस्सा बने, पिचाई ने क्रोम के पहले गूगल के पापुलर टूलबार, गूगल गियर, गूगल पैक प्रोडक्ट पर काम किया. टूलबार की सफलता ने पिचाई के करियर को नए स्तर पर ले जाने में बड़ी भूमिका अदा की और गूगल ने भी पिचाई की इस मेहनत को ध्यान देना शुरु कर दिया था.  इसके बाद टूलबार के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए गूगल ने डिसाइड किया कि उसे अपना सर्च ब्राउजर लॉन्च करना चाहिए और शुरु हुई गूगल क्रोम की शुरुआत. इस प्रोजेक्ट के हेड बने सुंदर पिचाई.

 

पिचाई और गूगल क्रोम एक नई शुरुआत

 

गूगल में पिचाई नए प्रोडेक्ट को लीड करने और  नए इनोवेटिव आइडिया पर काम करने के लिए जाने जाते हैं. पिचाई ने ही गूगल क्रोम ओएस और क्रोम ब्राउजर को लोगों  तक पहुंचाया और आज क्रोम सबसे पापुलर ब्राउजर है.  2008 में सुंदर पिचाई को गूगल ने प्रोडक्ट डिजाइनिंग का  वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त  किया. इस साल गूगल ने क्रोम ब्राउजर ल़ॉन्च किया, इसके बाद 2009 में गूगल ने  क्रोम ओएस इंट्रोड्यूस किया. 2008 से ही गूगल में जब पिचाई प्रजेंटेशन दिया करते थे तो लोग उनसे टॉपिक के इतर कुछ नया इनोवेटिव आइडिया देखने की उम्मीद लेकर आते थे और पिचाई ज्यादातर उस उम्मीद पर खरे उतरते थे. 2012 में पिचाई क्रोम और एप के सिनियर वाइस प्रोसिडेंट बनाए गए.

 

एंड्रॉयड चीफ के तौर पर नियुक्ति

 

पिचाई ने गूगल में पिछले 11 साल से काम कर रहे थे.  2013 में पिचाई टेक जगत का जाना माना चेहरा बन गए थे.  सुंदर पिचाई ने उसी साल गूगल ज्वॉइन किया था जिस साल एंड्रॉयड का कार्यभार एंडी रबिन को दिया गया था. 11  सालों से एंडी एंड्रॉयड को एक बेहतर कंटेंट बनाने के लिए काम  कर रहे थे, लेकिन  2013 में लैरी पेज (गूगल के पूर्व CEO) ने एंड्रॉयड की कमान सुंदर पिचाई को सौंप दी.

 

माइक्रोसॉफ्ट CEO कैंडिडेट के तौर पर नाम

 

टेक दुनिया में ऐसी भी खबर रही है कि सुंदर पिचाई को माइक्रोसाफ्ट के CEO के पद  पर नियुक्त करने की बात चल रही थी, सत्या नडेला के साथ-साथ पिचाई भी इस लिस्ट में शामिल थे लेकिन आखिरकार सत्या नडेला को CEO पद के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने चुना.

 

प्रोडक्ट हेड

 

पिछले साल ही  लैरी पेज ने सुंदर पिचाई को गूगल के सभी बड़े प्रोडक्ट सर्ज, मैप, गूगल+, कॉमर्स, एजवरटाइजिंग का हेड नियुक्त किया. जिसका मतलब था इन सभी डिपार्टमेंट के हेड अब पिचाई को रिपोर्ट करेंगे.  जिसने पिचाई को गूगल की की-पोजिशन पर बैठा दिया  और कंपनी के सभी बड़े रेवेन्यू सोर्सेज अब पिचाई के हाथों में थे. 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sundar Pichai_Google_CEO
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: CEO Google Sundar Pichai
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017