इन पांच तरीकों से बढ़ जाएगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ

By: | Last Updated: Sunday, 10 May 2015 5:32 AM
tips_to_increase_battery_life

नई दिल्ली: स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या बनती है उमके फोन की बैटरी. स्मार्टफोन की बैटरी की ढ़ंग से चार्जिंग करना और उसकी उचित देखभाल बेहद जरूरी है. आज हम आपको बताएंगे कि फोन की बैटरी को लंबे वक्त कैसे ठीक रखा जाए और बैटरी की लाइफ कैसे बढ़ाई जाए.

 

स्मार्टफोन यूजर्स शायद घर में घुसते ही फोन चार्जिंग में लगाते हैं क्योंकि आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी डिसचार्ज हो जाती है. फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने को लेकर यूं तो कई सलाह-मशविरे मिलते रहते हैं लेकिन आज ये कुछ नुस्खे और तरीके हैं जो ना केवल आपकी बैटरी की सेहत को सुधारेंगे बल्कि बैटरी जल्दी डिसचार्ज होने को लेकर होने वाली आपकी टेंशन को भी कम करेंगे.

 

फोन को ओवरहीट (ज्यादा गर्म) ना होनें दें

अधिकतर स्मार्टफोन में यूज होने वाली लीथियम-आयन बैटरी के लिए ओवर हीट होना शायद बैटरी का सबसे बड़ा दुश्मन है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस बात का ध्यान रखें कि अपना फोन कभी भी गाड़ी के डैशबोर्ड पर ना रखें जहां फोन पर सीधे सूरज की रोशनी पड़ने की संभावना है. इसके साथ ही फोन चार्जिंग के समय इंटेंसिव गेम्स खेलते से भी बचना चाहिए, क्योंकि इससे फोन का तापमान बढ़ता है और बैटरी को नुकसान पहुंचता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि फोन को चार्ज करने के लिए आदर्श तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस है.

 

चार्जिंग के समय फोन ना करें यूज

यह एक सामान्य सी बात है कि फोन को चार्ज होते समय यूज ना करें. चार्ज होते समय फोन यूज करने से बैटरी को खासा नुकसान हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक चार्जिंग के वक्त फोन यूज करने से बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने वाली प्रक्रिया तक नहीं पहुंच पाती जिससे बैटरी को नुकसान होता है.

नकली चार्जर का यूज ना करें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक सबसे जरूरी बात है कि स्मार्टफोन यूज करने के लिए कंपनी से मिले चार्जर का यूज ही करें. हो सकता है कि लोकल चार्जर यूज करने से आपका फोन जल्दी चार्ज हो लेकिन हाईकैपैसिटी वाले चार्जर आपके फोन को काफी मुकसान पहुंचा सकते हैं. इस तरह के चार्जर से फोन तो जल्दी चार्ज हो जाता है लेकिन यह बैटरी की लाइफ को कम कर देते हैं. यह वाकई सच है कि आपकी बैटरी लाइफ काफी हद तक इस पर भी निर्भर करती है कि आप किस तरह के चार्जर का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि 50,000 रुपए के चार्जर के लिए सड़क किनारे बिकने वाले 50 रुपए का चार्जर यूज करने की कोई चुक नहीं बनती है. इससे आपके फोन की बैटरी के अलावा फोन मेंभी खराबी आ सकती है.

 

सिर्फ 100 प्रतिशत और 0 ही चार्जिंग के मायने नहीं

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जरूरी नहीं कि जब तक आपका फोन 100 प्रतिशत चार्ज ना हो जाए आप उसे चार्ज ही करते रहें या जब तक कि फोन 0 प्रतिशत पर ना आ जाए आप उसे चार्जिंग पर ना लगाएं. जरूरी यह है कि फोन को 0 प्रतिशत या बंद होने से पहले ही चार्ज करें. अपने फोन की बैटरी को पूरी तरह से डिसचार्ज ना होने दें. 10 प्रतिशत के आते ही फोन को चार्जिंग पर लगा दें, इससे बैटरी की लाइफ निश्चित तौर पर बढ़ जाएगी.

पूरी रात के लिए फोन को चार्जिंग पर ना छोड़ें

अकसर ही हम सोने से पहले अपने फोन को पूरी रात चार्जिंग पर लगा देते हैं. लेकिन ऐसा करना फोन की बैटरी को भले ही कोई नुकसान ना पहुंचाए लेकिन बैटरी लाइफ को जरूर कम कर देता है. लेकिन अगर आपको फोन को 100 प्रतिशत तक चार्ज करने की कोई जरूरत नहीं है तो इसे पूरी रात चार्जिंग में ना लगाएं.

 

गैजेट से जुड़ी इन खबरों को भी पढ़ें-

पूरे घर को आठ घंटे बिजली देगा पॉवरवॉल 

बैटरी में खराबी की वजह से ब्लास्ट हुआ गूगल नेक्सस 6 

श्याओमी के फ्लैगशिप फोन Mi4i की बिक्री आज से फ्लिपकार्ट पर होगी शुरू 

ट्रिपल सिम स्लॉट और 4,000 mAh की दमदार बैटरी के साथ लॉन्च हुआ लिक्विड X2 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: tips_to_increase_battery_life
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017