गूगल सर्च में आईफोन, सैमसंग से आगे निकला मोटोरोला

By: | Last Updated: Wednesday, 31 December 2014 1:15 PM
top smartphone on google

नई दिल्ली: गूगल ने इस साल दुनिया की टॉप सर्च की लिस्ट जारी की इन लिस्ट में गूगल ने सात कैटेगरी दी है. इनमें गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले सेलेब्स गैजेट, ट्रेडिंग टॉपिक्स, टॉप पर बने रहने वाले अभिनेता और अभिनेत्री भी शामिल है.

 

हम आपको इस साल छाए रहने वाले गैजेट और स्मार्टफोन  के बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर कौन हैं वह स्मार्टफोन जो लोगों को बेहद लुभाने में कामयाब रहे. गूगल की सर्च लिस्ट के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा मोटो G के बारे में लोगों ने जानना चाहा. दूसरे नंबर पर है आईफोन 6, तीसरे नंबर पर है सैमसंग गैलेक्सी S5, चौथे नंबर पर है मोटो E और पांचवे नंबर पर नोकिया X है.

 

 

यहां जानें इन स्मार्टफोन्स के फीचर्स-

 

Moto G: इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुआ स्मार्टफोन मोटोG को भारत में काफी सफलता मिली. लो बजट वाले इस फोन भारतीयों की पहली पसंद बन कर उभरा.

  • मोटोरोला मोटो जी एंड्रॉएड 4.3 पर चलता है. हालांकि एंड्रॉएड 4.4 किटकैट का अपग्रेड इसमें मौजूद है. इसमें  1290×720रिजोल्यूशन की 329 पीपीआई (पिक्सल/इंच) एचडी डिस्प्ले है.

  • कॉर्निग गुरिल्ला  ग्लास 3 में एज टू एज टेक्नोलॉजी से चैट एक्सपीरियंस बेहतर मिलता है.

  • एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल और 1.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है.

  • मोटोरोला मोटो जी में 65 जीबी गूगल ड्राइव स्टोरेज की सुविधा हैं. यह गूगल के आमतौर पर दिए जाने वाले 50 जीबी से 15 जीबी ज्यादा है.

  • मोटोरोला मोटो जी में 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वॉड-कोर क्वैलकॉम स्नैपड्रैगन (कोर्नेटक्स ए7) प्रोसेसर, एड्रिनो 305 जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) है.

 

iPhone6: एपल ने इस साल सितंबर में एक शानदार इवेंट के दौरान अपने मच अवेटेड फोन आईफोन 6 और 6 प्लस लॉन्च किया था. एपल ने दो मॉडल लॉन्च किए हैं. पहला है आईफोन-6 और दूसरा आईफोन-6 प्लस.

  • दोनों ही फ़ोन अब तक के आईफ़ोन्स से आकार में बड़े लेकिन पतले हैं. आईफ़ोन-6 का स्क्रीन साइज़ 4.7 इंच है, वहीं आईफ़ोन 6 प्लस 5.5 इंच का है.

  • आईफोन 6 की डिस्प्ले 4.7 इंच है. तो वहीं आईफोन 6 प्लस में 5.5 इंच की हाई-स्क्रीन रेज़ोल्यूशन के लिए ‘रेटिना एचडी’ टेक्नॉलॉजी वाली स्क्रीन लगी है.

  • आईफोन 6 का वजन 129 ग्राम है तो वहीं आईफोन 6 प्लस का वजन 172 ग्राम है.

  • इस मच अवेटेड फोन में साधारण स्मार्टफोन की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक  बैटरी  बैकअप की सुविधा है.

 

सैमसंग गलैक्सी S5: इस साल मार्च में कोरियन कंपनी सैमसंग ने अपना सबसे बड़ा स्मार्टफोन गलैक्सी S5 लॉन्च किया था.

  • सैमसंग गलैक्सी S-5 को खास मैट्रैरियल से बनाया है इसके साथ ही सैमसंग एस 5 में 5.1 इंच की मल्टीटच स्क्रीन होगी ये ज्यादा ब्राइट, शार्प और क्लियर डिसप्ले व्यू देगी. कैमरा की बात करें तो सैमसंग गैलेक्सी S5 में 16 मेगापिक्सल का कैमरा  है.

  • ज्यादा फीचरों वाले फोन में कम बैटरी लाइफ होती है लेकिन सैमसंग एस 5 में 2800 एमएएच पावरफुल बैटरी काम करता है.

  • सैमसंग गैलेक्सी S5 में 2.5 GHz का क्वाड-कोर प्रोसेसर होगा. इसी के साथ 2 GB की रैम के अलावा  32 GB की इंटरनल मेमोरी भी है.

 

MotoE: मोटरोला ने अपने मिड-रेंज स्मार्टफोन मोटो-E को इस साल मई में लॉन्च कर दिया है. यह फोन अब तक का बेस्ट मिड-रेंज स्मार्टफोन साबित हुआ था.  फोन की कीमत 6999 रुपए हैं.

  • फोन में 1 जीबी रैम है साथ ही फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम 4.4 किट-कैट है. जो सबसे खास बात इस फोन की है वह ये कि इस रेंज का पहला फोन है जो वॉटर रेसिस्टेंट है साथ ही स्मच-प्रूफ भी है.

  • फोन का प्रोसेसर 1 गीगाहर्टज है. इस फोन का रियर कैमरा 5 मेगापिक्स्ल है पर एलईडी फ्लैश नहीं है.

  • फोन में माइक्रोएसडी कार्ड पोर्ट है, साथ ही इस फोन की सबसे दिलचस्प बात है कि ये फोन 2G और 3G दोनों है.

 

नोकियाx: विंडोस फोन की नंबर वन कंपनी नोकिया नेंइस साल फरवरी में एंड्रॉयड फोन की दुनियी में भी एंट्री कर ली.

बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में नोकिया नें अपने पहले एंड्रॉयड  फोन नेकिया x सीरीज की पहली झलक पेश की थी . इससे पहले नोकिया सिर्फ वंडोस फोन के लिए जाना जाता था जिसका ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट विंडोस होता है.

 

एंड्रॉयड फोन की दुनियी में नोकिया की पहली कोशिश थी. फोन में 4 इंच का डिस्प्ले है तो वहीं XL में 5 इंच का डिस्प्ले है. कैमरे की बात करें तो 5 मेगापिक्स्ल का बैक कैमरा है और 2 मेगापिक्स्ल का फ्रंट कैमरा है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: top smartphone on google
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017