बर्थडे स्पेशल: ट्विटर ने आज पूरे किए 9 साल

बर्थडे स्पेशल: ट्विटर ने आज पूरे किए 9 साल

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM

न्यूयार्क: इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र की दुनिया की अग्रणी सेवा बन चुके ट्विटर ने शनिवार को अपनी स्थापना के नौ वर्ष पूरे कर लिए.

 

सह-संस्थापक जैक डोरसे ने 21 मार्च, 2006 को पहला ट्वीट कर आज दुनिया भर की जानी-मानी हस्तियों के लिए अपने संदेशों को साझा करने का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन चुकी इस साइट की शुरुआत की थी.

 

तब से आज तक ट्विटर को फॉलो करने वालों की संख्या पूरी दुनिया में 28.40 करोड़ हो चुकी है और इसमें अभी भी बेहद तेजी से विस्तार हो रहा है.

 

न्यूयार्क विश्वविद्यालय में स्नातक के छात्र डोरसे ने किसी व्यक्ति द्वारा अपने एक पूरे समूह से एकसाथ एसएमएस के जरिए जुड़ सकने के विचार के साथ इसकी शुरुआत की थी. डोरसे द्वारा किया गया पहला ट्वीट था, "अपना ट्विटर खाता तैयार कर रहा हूं."

 

साइट के नामकरण के संबंध में डोरसे का कहना है, "हम किसी तरह इस शब्द तक पहुंचे और हमें यह बिल्कुल फिट लगा. हमने इसकी परिभाषा 'असंगत सूचनाओं का छोटा विस्फोट' और 'चिड़ियों की चहचहाट' रखी. हमारी सेवा भी बिल्कुल ऐसी ही है."

 

ट्विटर आज न सिर्फ समाज में एकदूसरे के संपर्क में रहने का बेहद लोकप्रिय माध्यम बन चुका है, बल्कि इसके जरिए देश-दुनिया के समाचार भी प्राप्त किए जा सकते हैं.

 

इतना ही नहीं कारोबार जगत के लिए अपनी सेवाओं एवं उत्पाद के प्रचार-प्रसार में भी यह बेहद कारगर हो चुका है. यूएस एयरवेज के एक विमान द्वारा 2009 में हडसन नदी में आपात लैंडिंग की खबर सबसे पहले ट्विटर पर प्रसारित हुई.

 

ट्विटर पर हैशटैग के जरिए ट्रेंड करने का प्रचलन भी बेहद लोकप्रिय हो चुका है जो मुद्दों की समाज में प्रासंगिकता और लोकप्रियता का मानक बन चुका है.

 

उमर ने ट्विटर को दी जन्मदिन की बधाई

 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के जन्मदिन पर उसे बधाई और नवरोज के मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दी . उमर ट्विटर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले भारतीय नेताओं में से एक हैं .

 

बीरवाह से विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री उमर ने ट्वीट किया, ‘‘तो आज ट्विटर का भी जन्मदिन है . जन्मदिन मुबारक .’’ अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को में 21 मार्च 2006 को जैक डोर्सी, ईवान विलियमस, बिज स्टोन और नोआ ग्लास ने मिलकर ट्विटर की शुरूआत की थी .

 

उमर ने लोगों को नवरोज और नवरात्र की भी शुभकामनाएं दी .

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में एपल को पछाड़कर सैमसंग बनी नंबर वन कंपनी