UIDAI allows Airtel to do eKYC till January 10 with riders

UIDAI ने दी एयरटेल को E-KYC वैरिफिकेशन की इजाजत, पेमेंट्स बैंक पर रोक जारी

UIDAI ने भारती एयरटेल को कुछ कड़ी शर्तों के साथ अपने दूरसंचार ग्राहकों का ई-केवाईसी सत्यापन करने की इजाजत दे दी है.

By: | Updated: 21 Dec 2017 11:44 PM
UIDAI allows Airtel to do eKYC till January 10 with riders
नई दिल्लीः भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भारती एयरटेल को कुछ कड़ी शर्तों के साथ अपने दूरसंचार ग्राहकों का ई-केवाईसी सत्यापन करने की इजाजत दे दी है. हालांकि, UIDAI ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक को UIDAI निलंबन के आदेश को कायम रखा है. प्राधिकरण इस मुद्दे पर भारतीय रिजर्व बैंक और दूरसंचार विभाग से इस बारे में 10 जनवरी को रिपोर्ट मिलने के बाद राय बनाएगा.तब तक एयरटेल E-KYC वैरिफिकेशन कर सकता है.

आपको बता दें कि आ UIDAI ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कड़ी कारवाई करते 16 दिसंबर को उनका E-KYC लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था.
UIDAI ने यह कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार E-KYC आधारित सिम वैरिफिकेशन प्र​क्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के चलते की थी. आरोप था कि एयरटेल ने अपने ग्राहकों की ‘समुचित सहमति’ लिए बिना ही उनके बैंक खाते खोल दिए जबकि ग्राहक अपने सिम का आधार आधारित E-KYC करवाने आते थे. इसके साथ ही UIDAI ने इन आरोपों पर भी गंभीर आ​पत्ति जताई थी कि कंपनी ने इन पेमेंट बैंक खातों को एलपीजी रसोई गैस ​सब्सिडी हासिल करने के लिए भी सम्बद्ध किया जा रहा था.

ये था आरोप
ऐसा आरोप था कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 23 लाख से अधिक ग्राहकों को उनके इन बैंक खातों में 47 करोड़ रुपये मिले जिनके खोले जाने की उन्हें जानकारी तक नहीं थी. सूत्रों ने कहा कि यूआईडीएआई के ध्यान में यह मामला लाया गया था कि एयरटेल के रिटेलरों ने कंपनी के उन उपभोक्ताओं के एयरटेल बैंक में भी खाते खोल दिए जो कि अपने सिम का वैरिफिकेशन आधार के जरिए करवाने आए थे. इस बारे में ग्राहकों को पता तक नहीं चला.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: UIDAI allows Airtel to do eKYC till January 10 with riders
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story फुल व्यू डिस्प्ले और AI-कैमरा के साथ P20 लाइट और P20 प्रो लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन