जियो, वोडाफोन और आइडिया ने कस ली है 5G के लिए कमर, जल्द शुरु करेंगी मैसिव MIMO तकनीक का ट्रायल

जियो, वोडाफोन और आइडिया ने कस ली है 5G के लिए कमर, जल्द शुरु करेंगी मैसिव MIMO तकनीक का ट्रायल

टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर ने 5G सर्विस को ध्यान में रखकर अपने नेटवर्क काम करना शुरु कर दिया है. इन कंपनियों ने मैसिव MIMO तकनीक पर काम करना शुरु कर दिया है.

By: | Updated: 09 Oct 2017 12:59 PM

नई दिल्लीः टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर ने 5G सर्विस को ध्यान में रखकर अपने नेटवर्क काम करना शुरु कर दिया है. इन कंपनियों ने मैसिव MIMO तकनीक पर काम करना शुरु कर दिया है. MIMO तकनीक 5G के लिए सबसे बेसिक तकनीक मानी जाती है. भारत में 2020 तक 5G तकनीक आने की उम्मीद की जा रही है.


खास बात ये है कि एयरटेल चीनी कंपनी हुआवे के साथ मिलकर मैसिव MIMO तकनीक के पहले स्टेज पर काम कर रही है. बैंगलोर और कोलकाता में इस वक्त ये ऑपरेशन जारी है साथ ही पुणे, हैदराबाद औऱ चंडीगढ़ जैसे दूसरे शहरों में भी ये ऑपरेशन शुरु किए जाएंगे.


आपको बता दें कि MIMO 5G के नेटवर्क के लिए भारत के रोडमैप का बेसिक और सबसे अहम हिस्सा है. कंपनी ने कहा कि मैसिव एमआईएमओ सॉल्यूशन से स्पेक्ट्रम की क्षमता पांच-सात गुना बढ़ेगी. इससे कवरेज और उपभोक्ता का दायरा बढ़ेगा. दूसरे शब्दों में समझें तो सब्सक्राइबर को इस तकनीक की मदद से 30Mbps से 35 Mbps तक स्पीड मिलेगी, संभव है कि स्पीड 50Mbps तक भी जा सकती है.


इकॉनमिक टाइम्स के मुताबिक वोडाफोन के टेक्नॉलजी डायरेक्टर विशांत वोरा ने कहा कि ''अभी 5G के आने में कुछ साल का वक्त है ऐसे में हम 5G की कुछ तकनीक जैसे मैसिव MIMO को 4G नेटवर्क पर ला रहे हैं.''


अभी ZTE, हुआवे, एरिक्शन और नोकिया जैसी कंपनियां टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ मिलकर काम कई सर्किलों में ट्रायल ऑपरेशन चला रही हैं. एयरटेल ZTE और हुआवे के सात मिलकर ये ट्रायल ऑपरेशन चला रहा है. वहीं दूसरी ओर एरिक्शन से 5G तकनीक लिए कई टेलीकॉम कंपनियां बात कर रही हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ये हैं 2017 के वो बजट स्मार्टफोन जो आपके लिए बन सकते हैं Best Buy