WhatsApp का बड़ा फ्लॉ आया सामने, आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को आसानी से किया जा सकता है मॉनिटर

WhatsApp का बड़ा फ्लॉ आया सामने, आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को आसानी से किया जा सकता है मॉनिटर

दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप जो आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में होता है. लेकिन अब इस एप का एक बड़ा फ्लॉ (गड़बड़ी) सामने आया है.

By: | Updated: 11 Oct 2017 08:20 PM

नई दिल्लीः दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप जो आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में होता है. लेकिन अब इस एप का एक बड़ा फ्लॉ (गड़बड़ी) सामने आया है.


रॉबर्ट थेटॉन नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया है कि व्हाट्सएप का पिक्चर-टेक्स्ट स्टेटस इस बात का पता लगाता है कि यूजर कब ऑनलाइन है.इस फीचर की मदद से यूजर के ऑनलाइन होने के वक्त पता लगाया जा सकता है.


थेटॉन ने अपने ब्लॉग में बताया है कि अगर लैपटॉप या क्रोम ब्राउजर पर व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते है तो बेहद आसानी से आपकी एक्टिविटी पर नजर रखा जा सकता है. खास बात ये है कि यहां आपकी प्राइवेसी सेटिंग की भूमिका ज्यादा बड़ी है. अगर यूजर प्राइवेस सेटिंग में जाकर लास्ट सीन में 'कॉन्टेक्ट ओनली' का ऑप्शन चुनता है तो ये सिर्फ आपके कॉन्टेक्ट तक ही पहुंचता है.


दरअसल बाई डिफॉल्ट सेटिंग में आपका लास्ट सीन कोई भी देख सकता है और ज्यादातर यूजर इसे बदलते नहीं या जरुरत नहीं समझते. इसका बड़ा नुकसान चुकाना पड़ सकता है.


ब्लॉग के मुताबिक जावास्क्रिप्ट कोड की चार लाइन लिखीं होती हैं, ताकि यूजर के लिए लास्ट सीन सेटिंग्स को ट्रैक किया जा सके. अगर किसी के पास आपका मोबाइल नंबर सेव है और यह नंबर आपके व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़ा है तो यह यूजर यह देख सकता है कि आपका एप पर लास्ट सीन क्या था. लेकिन, जो यूजर आपके व्हाट्सएप पर नजर रख रहा है उसके लिए जरूरी नहीं है कि उसका नंबर आपके फोन में सेव हो. ऐसे में आप जब भी ऑनलाइन होते हैं आप पर नजर रखने वाला अजनबी कॉन्टेक्ट भी आपका लास्ट सीन या ऑनलाइन देख सकता है. एंड-टू-एंड एनक्रीप्शन के कारण कोई व्हाट्सएप चैट या तस्वीर तो नहीं देख सकता लेकिन आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखना आसान है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story JioFi के जवाब में एयरटेल ने की 4G हॉटस्पॉट की कीमत में कटौती, अब 999 रु. में उपलब्ध