WhatsApp का बड़ा फ्लॉ आया सामने, आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को आसानी से किया जा सकता है मॉनिटर

दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप जो आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में होता है. लेकिन अब इस एप का एक बड़ा फ्लॉ (गड़बड़ी) सामने आया है.

By: | Last Updated: Wednesday, 11 October 2017 8:20 PM
WhatsApp flaw can track when user is online, monitor activity

नई दिल्लीः दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप जो आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में होता है. लेकिन अब इस एप का एक बड़ा फ्लॉ (गड़बड़ी) सामने आया है.

रॉबर्ट थेटॉन नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया है कि व्हाट्सएप का पिक्चर-टेक्स्ट स्टेटस इस बात का पता लगाता है कि यूजर कब ऑनलाइन है.इस फीचर की मदद से यूजर के ऑनलाइन होने के वक्त पता लगाया जा सकता है.

थेटॉन ने अपने ब्लॉग में बताया है कि अगर लैपटॉप या क्रोम ब्राउजर पर व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते है तो बेहद आसानी से आपकी एक्टिविटी पर नजर रखा जा सकता है. खास बात ये है कि यहां आपकी प्राइवेसी सेटिंग की भूमिका ज्यादा बड़ी है. अगर यूजर प्राइवेस सेटिंग में जाकर लास्ट सीन में ‘कॉन्टेक्ट ओनली’ का ऑप्शन चुनता है तो ये सिर्फ आपके कॉन्टेक्ट तक ही पहुंचता है.

दरअसल बाई डिफॉल्ट सेटिंग में आपका लास्ट सीन कोई भी देख सकता है और ज्यादातर यूजर इसे बदलते नहीं या जरुरत नहीं समझते. इसका बड़ा नुकसान चुकाना पड़ सकता है.

ब्लॉग के मुताबिक जावास्क्रिप्ट कोड की चार लाइन लिखीं होती हैं, ताकि यूजर के लिए लास्ट सीन सेटिंग्स को ट्रैक किया जा सके. अगर किसी के पास आपका मोबाइल नंबर सेव है और यह नंबर आपके व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़ा है तो यह यूजर यह देख सकता है कि आपका एप पर लास्ट सीन क्या था. लेकिन, जो यूजर आपके व्हाट्सएप पर नजर रख रहा है उसके लिए जरूरी नहीं है कि उसका नंबर आपके फोन में सेव हो. ऐसे में आप जब भी ऑनलाइन होते हैं आप पर नजर रखने वाला अजनबी कॉन्टेक्ट भी आपका लास्ट सीन या ऑनलाइन देख सकता है. एंड-टू-एंड एनक्रीप्शन के कारण कोई व्हाट्सएप चैट या तस्वीर तो नहीं देख सकता लेकिन आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखना आसान है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WhatsApp flaw can track when user is online, monitor activity
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: WhatsApp flaw online user monitor APP
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017