व्हाट्सएप एक्टिव यूज़र्स की संख्या हुई 90 करोड़ के पार

By: | Last Updated: Friday, 4 September 2015 7:25 AM

नई दिल्ली: पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हास्ट्सएप ने कामयाबी का एक और मुकाम हासिल कर लिया है. कंपनी के सीईओ यान कुम ने ये आकंड़े शुक्रवार को जारी किए हैं. व्हाट्सएप यूजर्स की यह संख्या हर महीने के हिसाब से है. 2014 में फेसबुक द्वारा व्हाट्सएप को खरीदे जाने के बाद इसके यूजर्स में शानदार बढ़ोत्तरी हुई है. व्हाट्सएप ने पिछले सिर्फ 5 महीनों में 10 करोड़ एक्टिव यूजर्स बढ़ा अपने एक्टिव यूजर्स की संख्या 80 से 90 करोड़ कर ली. कंपनी ने अप्रैल में बताया था कि उसके पास 80 करोड़ यूजर्स हैं.

 

मैसेजिंग एप्लिकेशन की दुनिया में व्हाट्सएपने अपनी बादशाहत को बरकरार रखा है. रोचक बात यह है कि व्हाट्सएप फेसबुक के ही मैसेजिंग एप्लिकेशन को कड़ी टक्कर दे रहा है. जून तक फेसबुक एप्लिकेशन के एक्टिव यूजर्स की संख्या 70 करोड़ थी. इसके अलावा व्हाट्सएप की दूसरे एप्लिकेशन जैसे गूगल हैंगआउट्स, वी-चैट और लाइन से भी कड़ी प्रत्सिपर्धा है. वी-चैट चीन में  जबकि लाइन जापान में खासा पॉपुलर है. बहरहाल कई कंपनिया, अपने एक्टिव यूजर्स की संख्या का खुलासा आमतौर पर नहीं करती हैं.

 

इतने सारे मैसेजिंग एप्लिकेशन्स आने के बाद लोगों में इस बात को लेकर भी कन्फ्यूजन है कि वो एक जैसे फीचर वाले एप्लिकेशन में से किसका चुनाव करें. व्हाट्सएप ने जनवरी में बताया था कि व्हाट्सएप पर 3000 (30 बिलियन) से ज्यादा मैसेज हर रोज भेजे जा रहे हैं. जबकि हर रोज सिर्फ मोबाइल टेक्स्ट SMS की संख्या 2000 (20 बिलियन) करोड़ ही है. इलसके साथ ही व्हाट्सएप को नए वॉइस कॉलिंग फीचर से भी खासा फायदा मिल रहा है. यह देखना भी रोचक होगा कि आने वाले दिनों में व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए कौन से नए फीचर पेश करेगा?

 

व्हाट्सएप की शुरुआत 2009 में याहू के दो पूर्व कर्मचारी ब्रायन एक्टन और यान कुम ने की थी. व्हाट्सएप के यूजर्स के लिए यह पहली साल में फ्री होता है जबकि इसके बाद 55 रुपए प्रति साल से चार्ज वसूला जाता है. फिलहाल भारत में व्हाट्सएप की सर्विस फ्री है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WhatsApp Has 900 Million Monthly Active Users
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Instant Articles social users WhatsApp
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017