WhatsApp पेमेंट के लिए आया नया फीचर Request Money, जानें क्या है ये?

WhatsApp पेमेंट के लिए आया नया फीचर Request Money, जानें क्या है ये?

व्हाट्सएप ने अपने पेमेंट ऑप्शन में नया फीचर जोड़ा है. अब एप यूजर्स अपने दोस्तों, कॉन्टेक्ट्स से पैसे के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

By: | Updated: 17 Apr 2018 01:47 PM
  WhatsApp Payments’ new Request Money feature for Android beta

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे पापुलर मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अपने पेमेंट ऑप्शन में नया फीचर जोड़ा है. अब एप यूजर्स अपने दोस्तों, कॉन्टैक्ट्स से पैसे के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इस फीचर का नाम ‘Request Money’ दिया गया है. ये फीचर अभी एंड्रॉयड बीटा वर्जन के लिए उपलब्ध है. यानी अगर आप एप के बीटा टेस्टर नहीं है तो आपकी एप में ये फीचर अभी नजर नहीं आएगा.


व्हाट्सएप पे कॉन्टेक्ट्स को UPI एड्रेस या QR कोड की मदद से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. ये नया रिक्वेस्ट मनी फीचर एंड्रॉयड के v2.18.113 बीटा वर्जन में उपलब्ध है. इस नए फीचर के जरिए आप अपने कॉन्टेक्ट से पैसे मांग सकेंगे लेकिन खास बात ये है कि इन पैसों का भुगतान यूपीआई आईडी और QR कोड के जरिए ही होगा. डायरेक्ट कॉन्टेक्ट को पैसे ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा. ये यूपीआई बेस्ट पेमेंट सिस्टम है.


कैसे करता है व्हाट्सएप पेमेंट काम?




  • इस नए पेमेंट फीचर के लिए एप के सेटिंग ऑप्शन में जाएं.

  • यहां एड अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें.

  • इसपर क्लिक करते ही आपको बैंको की लिस्ट मिलेगी.यहां आप वो बैंक चुनें जिसमें आपका या जिसका अकाउंट जोड़ना है.

  • बैंक पर क्लिक करते ही ये आपके अकाउंट की जानकारी स्टोर कर लेगा. याद रहे आपका अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए.

  • इसके बाद का अकाउंट व्हाट्सएप से लिंक हो जाएगा.

  • पैसे भेजने के लिए आपका यूपीआई अकाउंट होना चाहिए. अगर ये नहीं है तो ये आपको यूपीआई एप या बैंक की मदद से यूपीआई अकाउंट बनाना होगा. यहां यूपीआई पिन डालकर आप पेमेंट प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.


क्या है यूपीआई पेमेंट
यूनिफाईड पेमेंट इंटरफेज एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसमें आप बेहद आसान तरीके किसी देश में किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. ये यूजर के मोबाइल नंबर की मदद से खाते की जानकारी जुटाता है. इसमें यूजर यूनिक आईडी बना कर पैसे ट्रांसफर कर सकता है. ये एक पेमेंट सिस्टम है जिसका लाइलेंस NPCI (National Payment Corporation) बैंकों को देता है. जिससे बैंक अपने एप में पैसे ट्रांसफर के लिए NEFT, IMPS के साथ ही UPI का भी ऑप्शन देते हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां अकाउंट नंबर के बिना ही पैसे ट्रांसफर या पेमेंट की जा सकती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: WhatsApp Payments’ new Request Money feature for Android beta
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 24 अप्रैल को भारत में लॉन्च होगा हुवावे P20 प्रो और P20 लाइट, एमेजन पर होगा Exclusive