ये हैं WhatsApp से प्यार और नफरत करने की मुख्य वजहें

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 6:37 AM
Why we love and hate the popular messaging service

नई दिल्ली: अगर आप से कहा जाए किया कि क्या आपने आज से 10 साल पहले इस बात की कल्पना की थी आप अपने मोबाइल फोन से महज एक उंगली के इशारे से अपनी सैकड़ों तस्वीरे अपने दोस्त तक भेज पाएंगे तो शायद आप हंसते हंसते लोटपोट हो जाते.

 

लेकिन आज के दौर में हमें यह बहुत ही मामूली बात लगती है. आज स्मार्टफोन के इस दौर में हम सभी के मोबाइल में ऐसे तमाम ऐपलीकेशन हैं जिवकी मदद से हम मैसेजिंग और फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं.

 

इन तमाम मैसेजिंग ऐप्लीकेश में सबसे ज्यादा पॉपुलर ऐपलीकेशन है व्हाट्सऐप. आज व्हाट्सऐप के दुनियाभर में करीब सात करोड़ से ज्यादा यूज़र्स हैं. आज हम आपको व्हाट्सऐप के कुछ खास फायदे और नुकसान बता रहे हैं.

 

इन्सटैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन के फायदे

 

1- इन मैसेजिंग एप्लिकेशन का फायदा यह है कि यह आपको टेलीकॉम कंपनियों के मानचाहे कॉल और मैसेज़ रेट्स निजात दिलाते हैं. आज तमाम टेलीकॉम कंपनियां त्योहारों के दिन अपने स्टैंडर्ड कॉल और मैसेज़ रेट्स लागू करतीं हैं. ऐसे अगर आप व्हाट्सऐप यूज़र हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होती.

 

2. साधारण मोबाइल मैसेज में आपके पास कॉमन टेक्स्ट के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं होता. व्हाट्सऐप का यूज़ करते हुए आप टेक्स्ट के साथ साथ कई स्मालीज़ भी जोड़ सकते हैं. इन्हें स्मार्टफोन की भाषा में इमोजी कहा जाता है.

 

3- आज से कुछ साल पहले इमेज़, या कोई फाइल शोयर करने के लिए मेल का सहारा लेना पड़ता था. आज इन्सटैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन की मदद से हम उंगली के इशारे पर इमेज़ और पोटो और अनेय फाइल शोयर भी कर सकते हैं.

 

4- आपको जानकर हैरानी होगी कि अब अपने फ्रेंड्स के घर जाने पर लोग डोरबेल बजाने के बजाए अअपने दोस्क को व्हाट्सऐप पर मैसेज़ करना पसंद करते हैं. इसका फायाद यह है कि आप गर से जिसको बुलाना चाहते है तो आप उसी को व्हाट्सऐप करते हैं. आप डोरबेल बजाकर पूरे गर को परेसान करते हैं.

 

5- पहले जब आप अपने फीचर फोन पर ग्रुप चैट करते थे तो आपको ना चाहते हुए भी अपने दोस्तों के मैसेज़ पढ़ने पड़ते थे. अब आप व्हाट्सऐप ग्रुप चैट पर मैसेज़ म्यूट कर सकते हैं.

 

इन्सटैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन के नुकसान…

 

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. अगर किसी चीज में अच्छाई है तो उसमें बुराई भी होगी. ऐसा ही इन्सटैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन के साथ भी है. इसे फायदे के साथ साथ नुकसान भी हैं.

 

1- अभी तक आपको बैंच से लोन लेने वाले, क्रेडिट कार्ड देने वाले, और आपकी पसंद की डायलरटोन लगाने के लिए कॉल और मैसेज़ आते थे. अब टेलीमार्केटिंग कंपनियां व्हाट्सऐप के जरिए भी अपने प्रॉडक्ट को बेचने की स्ट्रैटजी अपना रहीं हैं.

 

2- मैसेजिंग के इस मीडियम में बसे बड़ी समस्या आपकी प्राइवेसी की है. तकनीक के इस बदलते दौर में हो सकता है आपको पतका भा ना चले और आपकी बातें कोई छुप छुप के सुन रहा हो. और आप के ऊपर नज़र रक रहा हो.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Why we love and hate the popular messaging service
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017