क्या हिंदू-मुसलमान करके चुनाव जीतेगी बीजेपी?

By: | Last Updated: Friday, 30 October 2015 12:05 PM
will bjp win the bihar with help of hindu muslims

नई दिल्लीः संसद का दस्तावेज दिखाकर प्रधानमंत्री मोदी ने आज फिर लालू-नीतीश पर दलित-पिछड़ों का आरक्षण छीनकर मुस्लिमों को देने का आरोप लगाया. कल ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कह चुके हैं कि बिहार में बीजेपी हारी तो पाकिस्तान में पटाखे फूटेंगे. कल ही बीजेपी ने विज्ञापन के जरिये भी नीतीश को आतंक को पनाह देने का आरोप लगाया था.

 

 

गोपालगंज की सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाथ में जिस भाषण की कॉपी को लेकर नीतीश कुमार को चुनौती दे रहे हैं वो भाषण नीतीश ने सांसद रहते हुए लोकसभा में  24 अगस्त 2005 को दिया था .

 

तब नीतीश ने संसद में कहा था हम खुले तौर पर कहना चाहते हैं कि मुसलमान में जो दलित जातियां हैं, उनको भी अनुसूचित जाति में शामिल करना चाहिए. सरकार को आगे बढ़कर जो अनुसूचित जाति में आने लायक मुस्लिम जमात की जातियां हैं, उनको भी अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाये जाने के लिए आपको आवश्यक विधेयक लाना चाहिए.

 

 

नीतीश के इस बयान को दस साल बीत गए, तब नीतीश बीजेपी के साथ थे लेकिन बिहार चुनाव में जब आरक्षण का मुद्दा गर्माया हुआ है तब पीएम ने मुस्लिम आरक्षण वाले इस बयान को नीतीश के खिलाफ हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया है.

 

 

आरक्षण का मतलब होता है सरकारी नौकरियों या फिर सरकारी संस्थानों में पिछड़े-दलितों के लिए सीट और पद का रिजर्व होना. अभी ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण मिलता है. इसके अलग एससी-एसटी के लिए भी 22 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है लेकिन धर्म के नाम पर आरक्षण की व्यवस्था संविधान में नहीं है.

 

 

बीजेपी का कहना है कि मुस्लिम वोटरों को लुभाने के लिए कांग्रेस की ओर से अल्पसंख्क आरक्षण का वादा यूपी के चुनाव में किया गया था. अब कांग्रेस लालू और नीतीश के साथ हैं. सो पिछड़े और दलितों के हिस्से में से ही ये लोग मुस्लिमों को देने की तैयारी में है जबकि लालू कह रहे हैं कि मुस्लिम कार्ड खेलकर बीजेपी सांप्रदायिक राजनीति कर रही है.

 

इससे पहले कल ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बेतिया की रैली में कहा था कि अगर बीजेपी चुनाव हारी तो पाकिस्तान में पटाखे फूटेंगे लालू कह रहे हैं कि अमित शाह ने बिहारियों को पाकिस्तानी कह दिया है.

 

कल ही बीजेपी ने विज्ञापन भी जारी करके आरोप लगाया कि नीतीश के राज में बिहार आतंकियों का पनाहगाह बन गया. विज्ञापन में नीतीश से सवाल पूछा गया कि कब तक समाज विशेष के वोटों की खातिर देश की सुरक्षा से समझौता करते रहेंगे. विकास के मुद्दे पर शुरू हुआ बीजेपी का चुनाव प्रचार अब गोमांस से लेकर पटाखे और पाकिस्तान तक पहुंच गया है . सवाल ये है कि क्या हिंदू-मुस्लिम करके बिहार में चुनाव जीतेगी बीजेपी?

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: will bjp win the bihar with help of hindu muslims
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017