WWW यानी वर्ल्ड वाइड वेब ने मनाई 25वीं सालगिराह

By: | Last Updated: Wednesday, 12 March 2014 12:55 PM
WWW यानी वर्ल्ड वाइड वेब ने मनाई 25वीं सालगिराह

नई दिल्ली: WWW यानी व‌र्ल्ड वाइड वेब जो आपको पलक झपकते ही दुनिया के एक से दूसरे कोने तक पहुंचा देता है 12 मार्च को 25 साल का हो गया है. वर्ल्ड वाइड वेब यानि बहुत सारे कंप्यूटर्स को आपस में जोड़ने वाला इंटरनल नेटवर्क या इंटरनेट दुनियाभर में मशहूर फिजिक्स की लैब सर्न की देन है.

 

25 साल पहले 1989 को सर्न के टेक एक्सपर्ट टिम बर्नर्स ली ने पहली बार वर्ल्ड वाइड वेब का आइडिया दिया था. उस समय टिम को अंदाजा भी नहीं था कि वर्ल्ड वाइड वेब इतना बड़ा आकार ले लेगा.

 

मार्च 1989 को टिम ने एक रिसर्च पेपर पब्लिश किया. इस रिसर्च पेपर में टिम ने सर्न के अपने मैनेजर से एक ऐसे इंफॉर्मेशन सिस्टम की मांग की थी जो उनकी लैब में एक कम्प्यूटर से दूसरे को कनेक्ट कर सके. टिम का यह प्रपोजल स्वीकार कर लिया गया और इसके बाद यूनिवर्सिटी और रिसर्चर्स एक कनेक्शन नेटवर्क से जुड़े. यह था इंटरनेट पर पहला कम्यूनिकेशन.

 

अप्रैल 1993 में सर्न ने इंटरनेट की रॉयल्टी ओपन सोर्स कर दी. इसके बाद शुरू हुआ वो दौर जिसने आज के जमाने के इंटरनेट की नींव रखी. 90 के दशक को डॉट-कॉम का दौर कहा जाता है. इस दौर में कई वेब कंपनियों ने जन्म लिया. इसमें गूगल, अमेजन जैसी कंपनियां शामिल हैं जो आज इतना विशाल रूप ले चुकी हैं.

 

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IMAI) द्वारा की गई एक रिसर्च स्टडी में ये बात सामने आई कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स वाला देश बन गया है. इसमें अक्टूबर 2013 तक भारत में 200 मिलियन इंटरनेट यूजर्स होने की बात कही गई थी. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि 2014 जून तक भारत में लगभग 243 मिलियन इंटरनेट यूजर्स होंगे.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WWW यानी वर्ल्ड वाइड वेब ने मनाई 25वीं सालगिराह
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017