चीन से बाहर तेज़ी से अपने कदम बढ़ा रही है XIAOMI

By: | Last Updated: Friday, 29 May 2015 12:21 PM
Xiaomi  baby steps in US and European markets

नई दिल्ली: चीन की कंपनी श्याओमी चीन से बाहर अपने कदम तेज़ी से बढ़ा रही है. चाइनीज़ मोबाइल कंपनी श्याओमी ने धीरे धीरे अपने पैर पश्चिमी बाज़ार की तरफ पसारने शुरू कर दिए है. लेकिन फिलहाल स्मार्टफोन न बेचकर श्याओमी की योजना मोबाइल फोन से जुड़े सामान के ज़रिए अपनी विश्वसनीयता बनाने की है.

 

अमेरिका और यूरोप के बाज़ार में श्याओमी के 5000 mah और 10400 mah के बैटरी पावर बैंक्स, मी बैंड, इयर फोन्स और मोबाइल फोन कवर उपलब्ध हैं, जो बताते हैं कि चीन पुरज़ोर कोशिश कर रहा है कि अपने मोबाइल कंपनी को बड़े खिलाड़ी जैसे यूएस और यूके जैसे देशों में बढ़ावा दे.

 

अपनी ब्रैंडिंग को और मज़बूत करने के लिए चायनीज़ कंपनी प्रमोशन के अलग अलग तरीके अपना रही है. श्याओमी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का भी प्रमोशन के लिए सहारा ले रही है. अपने फेसबुक पेज पर बाज़ार को विस्तार दिया जा रहा है. मौखिक तौर पर भी मार्केटिंग हो रही है. तकनीक को बढ़ावा देते हुए नए ग्राहकों को जोड़ने का प्रयास जारी है.

 

चीनी कंपनी श्याओमी अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी में सप्लाई चेन दुरुस्त करने में लगी है और इसी के ज़रिए श्याओमी अलग अलग पश्चिमी देशों में शिपिंग और लॉजिस्टिक्स को मज़बूत करने कर रही है.

 

XIAOMI की कोशिश है कि AMAZON साइट पर भी उसे तवज्ज़ो मिले क्योंकि इसी शॉपिंग साइट से श्याओमी की ब्रैंडिंग तेज़ होगी और समानों की बिक्री के साथ मोबाइल की बिक्री भी इन देशों में बढ़ेंगी.

 

फिलहाल भारत में श्याओमी स्मार्टफोन की बिक्री शॉपिंग साइट AMAZON और FLIPCART पर होती है और भारत में श्याओमी का मार्केट वैल्यू भी बीते कुछ सालों में तेज़ी से बढ़ा है.

 

चीन की कंपनी श्याओमी की शुरूआत अप्रैल 2010 में हुई थी, XIAOMI चाइनीज़ नाम है जिसका मतलब MILLET  होता है जिसका हिन्दी में अर्थ है ‘ज्वार’. पहला स्मार्टफोन XIAOMI ने अगस्त 2011 में लॉन्च किया था, XIAOMI भारत के बाज़ार में 4% से ज़्यादा मार्केट शेयर हासिल कर चुकी है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Xiaomi baby steps in US and European markets
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: America China european market Xiaomi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017